World Cancer Day 2023: कैंसर के खतरे को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

By मनाली रस्तोगी | Published: February 4, 2023 09:36 AM2023-02-04T09:36:55+5:302023-02-04T09:47:34+5:30

स्वस्थ भोजन करना, सक्रिय रहना और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मदद कर सकता है।

World Cancer Day 2023 Include These Foods in Your Diet to Lower the Risk of Cancer | World Cancer Day 2023: कैंसर के खतरे को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsविश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को दुनिया भर में मनाया जाता है।वैश्विक दिवस जागरूकता फैलाने और लोगों को इसके निरोध, रोकथाम और उपचार के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है। हमें सबसे पहले यह समझने की जरूरत है कि कैंसर में प्रचलित रुझान क्या हैं, खासकर हमारे देश की आबादी में।स्वस्थ भोजन खाने, सक्रिय रहने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने से कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

World Cancer Day 2023: स्वस्थ भोजन करना, सक्रिय रहना और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मदद कर सकता है। विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को दुनिया भर में मनाया जाता है। वैश्विक दिवस जागरूकता फैलाने और लोगों को इसके निरोध, रोकथाम और उपचार के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है। 

इस विशेष दिन पर दुनिया भर के लोग (कई अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय संगठन) कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बेहतर स्क्रीनिंग, पहले निदान, नैदानिक ​​उपकरण और उन्नत उपचार विकल्पों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं। जहां जीवन शैली विकल्प कैंसर के जोखिम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, वहीं आहार भी रोग के विकास के जोखिम को कम करने में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ भोजन खाने, सक्रिय रहने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने से कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। इसी क्रम में उन फूड आइटम्स के बारे में जानते हैं जो कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं:

पत्तेदार सब्जियां

ब्रोकॉली, गोभी, फूलगोभी और केल पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इन सब्जियों में मौजूद यौगिक कुछ प्रकार के कैंसर की रोकथाम में सहायक होते हैं।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो कैंसर, विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट कच्चे और पके टमाटर दोनों में प्रभावी होता है।

बेरी

स्ट्रॉबेरी, रसभरी और ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। काले रसभरी के साथ किए गए प्रयोगों से पता चला है कि वे ट्यूमरस कोशिकाओं के प्रतिशत को काफी कम कर देते हैं।

साबुत अनाज

दलिया, ब्राउन राइस, क्विनोआ, और पूरी गेहूं की रोटी फाइबर से भरपूर होती है और इसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं। इन सुपरफूड्स में ऐसे रसायन होते हैं जो कोलोरेक्टल, अग्नाशय, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर से जुड़ी कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं।

फैटी फिश

पिछले अध्ययनों के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड कैंसर से बचाव को बढ़ाता है। सैल्मन और मैकेरल सहित कई मछली की किस्में ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होती हैं, जिनमें सूजनरोधी गुण होते हैं और कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं।

नट्स और बीज

इन्हें कैंसर और अन्य जानलेवा बीमारियों को रोकने के लिए स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। अखरोट, बादाम, मूंगफली और ब्राजील नट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एलियम सब्जियां

लहसुन, प्याज, लीक और अन्य में एक निश्चित यौगिक होता है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

इन फूड आइटम्स को अपने आहार में शामिल करके और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने से कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपरोक्त फूड आइटम्स का सेवन संतुलित आहार के हिस्से के रूप में किया जाना चाहिए न कि कैंसर के इलाज के रूप में।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: World Cancer Day 2023 Include These Foods in Your Diet to Lower the Risk of Cancer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे