सावधान! क्या आपके कानों में हर समय सांय-सांय की आवाज आती है? इस खतरनाक रोग का है लक्षण

By उस्मान | Published: December 13, 2019 03:53 PM2019-12-13T15:53:37+5:302019-12-13T15:53:37+5:30

अगर बेवजह आपके कानों में कोई आवाज गूंजती है, कानों में घंटी बजने, सीटी बजने या सांय-सांय जैसी आवाज आती है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

Why ears ringing, tinnitus is signs and symptoms, Causes, Diagnosis, Treatment, Prevention, home remedies | सावधान! क्या आपके कानों में हर समय सांय-सांय की आवाज आती है? इस खतरनाक रोग का है लक्षण

सावधान! क्या आपके कानों में हर समय सांय-सांय की आवाज आती है? इस खतरनाक रोग का है लक्षण

Highlightsयह आवाज किसी बाहरी शोर के न होने पर भी कानों में सीटी बजने की तरह हो सकती हैयह आपको लंबे समय तक व लगातार परेशान कर सकती है

कई बार कान में पानी या अन्य तरल पदार्थ घुसने के बाद दिन में या सोते समय आपके कान में बेचैनी हो सकती है और दोहरी आवाज सुनाई दे सकती है। लेकिन अगर बेवजह आपके कानों में कोई आवाज गूंजती है, कानों में घंटी बजने, सीटी बजने या सांय-सांय जैसी आवाज आती है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। यह कानों की बीमारी टिनिटस का संकेत हो सकता है। 

इसे सनसनी के रूप में जाना जाता है। यह आवाज किसी बाहरी शोर के न होने पर भी कानों में सीटी बजने की तरह हो सकती है। यह समस्या अस्थायी होती है, लेकिन कुछ मामलों में यह आपको लंबे समय तक व लगातार परेशान कर सकती है। जाहिर है इससे आपका ध्यान भटकता है और कामकाज प्रभावित हो सकता है।

हेल्थ वेबसाइट हेल्थलाइन के अनुसार, टिनिटस आपके आस-पास की वास्तविक ध्वनियों को सुनने में बाधा डाल सकती हैं। इसके अलावा इससे आपको अवसाद, चिंता और तनाव की समस्या भी हो सकती है। आप एक या दोनों कानों में टिनिटस का अनुभव कर सकते हैं। इससे सभी उम्र के लोग प्रभावित हो सकते हैं लेकिन बुजुर्गों में यह समस्या आम है।

यह विकार आमतौर पर आपके कान के अंदर और आसपास असामान्य रक्त वाहिकाओं के कारण होता है। जब आपका दिल धड़कता है, तो आप एक अलग ध्वनि भी सुन सकते हैं।

टिनिटस का क्या कारण है?
कान के बीच या अंदर किसी तरह का नुकसान होना टिनिटस का एक सामान्य कारण है। आपका मध्य कान ध्वनि तरंगों को उठाता है और उनका प्रवाह आपके मस्तिष्क को विद्युत आवेगों को संचारित करने के लिए आपके आंतरिक कान को संकेत देता है। जब आपका मस्तिष्क इन संकेतों को स्वीकार करता है और ध्वनियों में अनुवाद करता है, तभी आप उन्हें सुन पाते हैं। कभी-कभी, आपके मस्तिष्क के कानों को नुकसान पहुंचता है, जिससे आपके मस्तिष्क की ध्वनि के तरीके में बदलाव होता है।

कई बार कान के इयरड्रम या कान के बीच छोटी हड्डियों के नुकसान होने पर भी आपको सही तरह सुनने में परेशानी का कारण बन सकता है। कान में तंत्रिका पर ट्यूमर भी कान बजने का कारण हो सकता है। 

नियमित रूप से बहुत तेज आवाज़ के संपर्क में आने से भी कुछ लोगों में टिनिटस हो सकता है। जो लोग जैकहैमर जैसे भारी उपकरणों का उपयोग करते हैं उनमें टिनिटस होने की संभावना अधिक होती है। हेडफ़ोन लगाकर गाने सुनना भी टिनिटस के अस्थायी लक्षण पैदा कर सकता है।

इनके अलावा उम्र से संबंधित सुनने में परेशानी होना, मध्य कान में मांसपेशियों में ऐंठन, मेनियर की बीमारी, उच्च रक्त चाप, हाई कोलेस्ट्रॉल, सिर और गर्दन में चोटें, टेम्पोरोमैंडिबुलर बीमारी, इयरवैक्स बढ़ना भी इसका कारण हो सकता है। 

टिनिटस का उपचार
घरेलू उपचार

इसके लिए आप नॉइज़-सप्रेशन मशीन इस्तेमाल कर सकते हैं जो कानों को साफ आवाज पहुंचाती हैं। आप एक मास्किंग डिवाइस भी आज़मा सकते हैं जो सुनने में सहायता करता है। 

जीवनशैली में परिवर्तन
आप तनाव को कम करके टिनिटस के लक्षणों को कम कर सकते हैं। तनाव टिनिटस का कारण नहीं बनता है लेकिन यह बदतर बना सकता है। इसके लिए दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ बात करें। 

कान की मशीन
टिनिटस से पीड़ित कुछ लोगों के लिए हियरिंग एड फायदेमंद हो सकते हैं। यह उन लोगों की मदद कर सकता है जिन्हें टिनिटस के कारण सामान्य शोर सुनने में परेशानी होती है।

Web Title: Why ears ringing, tinnitus is signs and symptoms, Causes, Diagnosis, Treatment, Prevention, home remedies

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे