covid rapid antigen test: जानिए घर पर कैसे किया जाता है रैपिड एंटीजन टेस्ट, सटीक परिणाम के लिए अपनाएं 7 उपाय

By उस्मान | Published: November 22, 2021 04:21 PM2021-11-22T16:21:11+5:302021-11-22T16:21:11+5:30

रीक्षण करने के लिए अब आप रेपिड एंटीजन टेस्ट किट सुपरमार्केट और फार्मेसियों से खरीद सकते हैं। आप इसे घर पर कर सकते हैं और इसके रिजल्ट भी जल्दी मिलते हैं

what is rapid antigen test, how to do rapid antigen test for covid 19 at home, antigen rapid test procedure in Hindi | covid rapid antigen test: जानिए घर पर कैसे किया जाता है रैपिड एंटीजन टेस्ट, सटीक परिणाम के लिए अपनाएं 7 उपाय

कोरोना वायरस टेस्ट

Highlightsरेपिड एंटीजन टेस्ट किट सुपरमार्केट और फार्मेसियों से खरीद सकते हैं पीसीआर परीक्षणों की तुलना में बहुत जल्दी मिलता है रिजल्टजानिए घर में कैसे करें परीक्षण किट का इस्तेमाल

लगभग 15 मिनट में अपने घर पर कोविड-19 को परीक्षण करने के लिए अब आप रेपिड एंटीजन टेस्ट किट सुपरमार्केट और फार्मेसियों से खरीद सकते हैं। इस परीक्षण से आप अपने परिणाम मानक पीसीआर परीक्षणों की तुलना में बहुत जल्दी प्राप्त कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि इन रैपिड एंटीजन परीक्षणों का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए, और एक सार्थक परिणाम की संभावना को बढ़ाया जाए। 

रैपिड एंटीजन टेस्ट क्या है? 
एक रैपिड एंटीजन परीक्षण किसी भी व्यक्ति के शरीर के नमूने में सार्स-कोव-2 प्रोटीन का पता लगाता है, यही वायरस कोविड-19 का कारण बनता है। आप नाक के स्वाब या लार का उपयोग करके घर पर स्वयं नमूना एकत्र कर सकते हैं। 

अधिकांश लोग जिस परीक्षण से परिचित होंगे, वह पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन या पीसीआर परीक्षण, वह अलग है। यह वायरस में आनुवंशिक सामग्री का पता लगाता है। पीसीआर के नमूने प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा एकत्र किए जाते हैं, और प्रशिक्षित तकनीशियनों द्वारा प्रयोगशाला में संसाधित किए जाते हैं।

किसी भी सक्षम व्यक्ति द्वारा कहीं भी रैपिड एंटीजन परीक्षण किया जा सकता है। आप लगभग 15 मिनट में इसके परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, जबकि पीसीआर का परिणाम आने में घंटों से दिनों तक का समय लग सकता है। 

हालांकि, रैपिड एंटीजन परीक्षण पीसीआर परीक्षणों की तरह विश्वसनीय नहीं होते हैं। आपको झूठे नकारात्मक परिणाम (बहुत बार कोविड होने पर यह परीक्षण परिणाम इंगित करता है कि आपको कोविड-19 नहीं है) मिलने की संभावना अधिक होती है, या झूठी सकारात्मक रिपोर्ट (जिसमें कोविड नहीं होते हुए भी यह परीक्षण इंगित करता है कि आपको कोविड-19 है)मिलती है। हालांकि, रैपिड एंटीजन परीक्षणों की सटीकता में सुधार होता है यदि आप उन्हें लक्षण होने पर या संभावित जोखिम के सात दिनों के भीतर करते हैं। 

परीक्षण किट का इस्तेमाल क्यों करें? 
रैपिड एंटीजन परीक्षण उपयोगी होते हैं यदि आप जल्दी से यह जांचना चाहते हैं कि आपको कोविड-19 है या नहीं। उदाहरण के लिए, आपके परिवार में कोई समारोह होने वाला है, जिसमें परिवार के कमजोर और बुजुर्ग सदस्य भी भाग लेने वाले हैं। ऐसे में आप उन्हें सुरक्षित रखना चाहते हैं। यदि आप में कोविड-19 के लक्षण हैं और आप तुरंत पीसीआर टेस्ट नहीं करवा सकते हैं, तो आप रैपिड एंटीजन टेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। 

आप परीक्षण कैसे करते हैं? 
परीक्षण निर्देशों के साथ आते हैं (और एक वीडियो से लिंक करने वाला एक क्यूआर कोड)। सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको पत्र के निर्देशों का पालन करना चाहिए। परीक्षण के प्रकार के आधार पर, आप नाक स्राव या लार का एक नमूना एकत्र करेंगे, जिसे आप रासायनिक घोल में डालते हैं। फिर आप उस रासायनिक घोल को अपने नमूने में एक संकेतक उपकरण पर रखते हैं - जो गर्भावस्था का पता लगाने के लिए किए जाने वाले परीक्षण की तरह होता है। यह रंग परिवर्तन के माध्यम से सकारात्मक परिणाम दिखाता है। 

सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए सात उपाय 
1. परीक्षण किट की समाप्ति तिथि की जांच करें। ऐसे परीक्षण का उपयोग न करें, जिसके इस्तेमाल का समय समाप्त हो गया हो। 

2. कुछ परीक्षणों का उपयोग करने से पहले उन्हें 30 मिनट के लिए कमरे के तापमान पर रखना चाहिए। 

3. अगर आप नेजल स्वैब का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सैंपल लेने से पहले अपनी नाक को साफ कर लें। यदि लार परीक्षण का उपयोग कर रहे हैं, तो नमूना एकत्र करने से 10 मिनट पहले कुछ भी न खाएं या पिएं। 

4. इस निर्देश का पालन करके आप नमूने को दूषित करने से बचें। चाहे आप किसी भी परीक्षण का उपयोग करें, निर्देश कहते हैं कि आप सपाट सतह को साफ करें; अपने हाथों को धोएं या सैनिटाइज करें और सुखाएं; और परीक्षण आइटम को साफ की गई सतह पर रखें। कभी भी, स्वाब के व्यावसायिक सिरे (नाक में जाने वाला नरम सिरा) को न छुएं क्योंकि आप इसे दूषित कर सकते हैं। 

5. नमूना संग्रह के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें। उदाहरण के लिए, एक नाक के स्वाब के साथ आपको स्वाब 2सेंटीमीटर डालने के लिए कहा जाएगा, स्वाब को पांच बार घुमाएं, और इसे दोनों नथुने में करें। एक बार जब आप नमूना एकत्र कर लेते हैं तो यह रासायनिक घोल में चला जाता है। 

6. संकेतक डिवाइस पर घोल की बूंदों की एक निर्धारित संख्या रखें। 

7. अनुशंसित समय पर परिणाम पढ़ें। उदाहरण के लिए, निर्देश आपको घोल डालने के बाद 15 मिनट से 20 मिनट बाद परिणाम पढ़ने के लिए कह सकते हैं। 20 मिनट से अधिक होने पर परिणाम सटीक नहीं हो सकता है। 

रंगीन रेखाओं का क्या अर्थ है? उपकरण पर देखने के लिए दो रंगीन रेखाएँ हैं। एक सी (नियंत्रण) है। यह आपको बताता है कि परीक्षण ठीक से काम कर रहा है या नहीं। दूसरा एक टी (परीक्षण) या एजी (एंटीजन) है। और इनका संयोजन ही परीक्षण का परिणाम देता है। 

यदि सी रंगीन दिखाई नहीं देती है, तो परीक्षण अमान्य है। हो सकता है कि परीक्षण किट की समय सीमा समाप्त हो गई हो, या आपने परीक्षण को सही ढंग से नहीं लिया। 

यदि सी रंगीन दिखाई देती है और टी (या एजी) रंगीन नहीं दिखाई देती है, तो आपका परिणाम नकारात्मक है (आपको काोविड-19 होने की आशंका नहीं है)। - यदि सी और टी (या एजी) दोनों रंगीन दिखाई देती हैं, तो आपका परिणाम सकारात्मक है (आपको कोविड-19 होने की आशंका है)।  

Web Title: what is rapid antigen test, how to do rapid antigen test for covid 19 at home, antigen rapid test procedure in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे