Tips to Strengthen Immunity Naturally: 3 new and effective ways to boost your immunity system during coronavirus pandemic | Tips to Strengthen Immunity: इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनाने के लिए आजमाएं ये 3 नए आसान तरीके
इम्यून पावर बढ़ाने के उपाय

Highlightsकोरोना काल में शरीर को अंदर से मजबूत बनाना जरूरी है विटामिन डी सप्लीमेंट आ सकता है कामवजन पर भी करें कंट्रोल

कोरोना वायरस महामारी के दौरान शरीर इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है। ऐसे हालात में जब मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और स्थायी इलाज नहीं मिल रहा है, आपका मजबूत शरीर ही आपको वायरस से बचा सकता है। 

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका हेल्दी डाइट लेना और रोजाना एक्सरसाइज करना है लेकिन इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिनके जरिये आप शरीर को अंदर से मजबूत संक्रमण से लड़ सकते हैं। चलिए जानते हैं- 

विटामिन डी सप्लीमेंट 
बच्चों पर किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि जिन बच्चों को प्रतिदिन 1200 आईयू विटामिन डी 3 दिया गया था, उन्हें विटामिन डी नहीं दिए जाने वाले बच्चों की तुलना में ठंड और फ्लू के होने की संभावना लगभग 60 प्रतिशत कम थी।

इसके लिए आपको विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और धूप में कुछ समय बिताना चाहिए। इसके अलावा आप प्रतिरक्षा को मजबूत और चुस्त रखने के लिए विटामिन डीसप्लीमेंट ले सकते हैं।

कैलोरी में कटौती करें
टफ्ट्स यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 46 साल से अधिक वजन वाले पुरुष और महिलाएं जिन्होंने छह महीने तक कम कैलोरी का सेवन किया था, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर ढंग से काम करती है। इसका मतलब यह है कि अधिक वजन वाले लोग अगर सिर्फ 10 प्रतिशत कैलोरी में कटौती करते हैं, तो आपको फायदा हो सकता है। अन्य अध्ययनों में भी इसी तरह के परिणाम मिले हैं, जहां लोगों ने एक महीने में लगभग 5 किलो वजन कम किया।

अधिक फाइबर वाली चीजों का सेवन करें
एक अध्ययन में, चूहों को घुलनशील फाइबर (जई और सेब में पाया जाने वाला प्रकार) खिलाया गया था। इससे उनमें बीमारी के कम संकेत दिखे। इतना है नहीं ऐसे पदार्थ खाने से किसी बैक्टीरिया से संक्रमित होने का खतरा भी कम हुआ। हालांकि निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए मानव अध्ययन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन फाइबर युक्त आहार खाने से कोई नुकसान नहीं होता है।

इम्यून पावर बढ़ाने में ये चीजें भी हैं असरदार

आंवला
आंवला का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा सदियों से विभिन्न स्वास्थ्य रोगों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह छोटा हरा फल विटामिन सी के सबसे बेहतर स्रोतों में से एक है। एक आंवला में संतरे की तुलना में लगभग 20 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।  

संतरे
एक मध्यम आकार के संतरे (100 ग्राम) में 53।2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। खट्टे फल के एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। सर्दी और अन्य एलर्जी से पीड़ित होने पर संतरे भी अच्छे होते हैं। इस फल को कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

शिमला मिर्च
मिर्च में किसी भी खट्टे फल की तुलना में विटामिन सी की समान मात्रा होती है। यह सब्जी बीटा कैरोटीन का भी बेहतर स्रोत है। इसमें मौजूद खनिज और विटामिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं। यह आंखों को स्वस्थ रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है।

नींबू
नींबू विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट के सबसे अधिक उपलब्ध स्रोतों में से एक है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस छोटे फल में काफी मात्रा में थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और मैंगनीज भी होते हैं।

अनानास 
अनानास सदियों से पाचन और सूजन की समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन सी और मैंगनीज की उच्च मात्रा होती है। यह कैलोरी में भी कम है और आहार फाइबर और ब्रोमलेन में समृद्ध है। रोजाना अनानास खाने से वायरल और बैक्टीरियल दोनों संक्रमणों का खतरा कम हो सकता है।  

Web Title: Tips to Strengthen Immunity Naturally: 3 new and effective ways to boost your immunity system during coronavirus pandemic

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