Health tips: नसों को डैमेज करके ब्लड सर्कुलेशन खराब सकती हैं रोजाना की ये 7 खराब आदतें

By उस्मान | Published: August 2, 2021 11:12 AM2021-08-02T11:12:05+5:302021-08-02T11:12:05+5:30

शरीर के पूरे हिस्से में खून का प्रवाह बेहतर बना रहे इसके लिए नसों को स्वस्थ होना जरूरी है

tips for healthy veins: 7 daily habits you should keep in mind if you want to keep your veins healthy | Health tips: नसों को डैमेज करके ब्लड सर्कुलेशन खराब सकती हैं रोजाना की ये 7 खराब आदतें

नसों का इलाज

Highlightsशरीर के पूरे हिस्से में खून का प्रवाह बेहतर बना रहे इसके लिए नसों को स्वस्थ होना जरूरी है रोजाना के कुछ काम नसों को कर सकते हैं खराबटाइट कपड़े पहनना नसों के लिए हानिकारक

हाथ-पैरों की नसों में हल्की सूजन रहने आम बात है। आमतौर पर यह खतरनाक नहीं होती है। हालांकि नसों में ज्यादा सूजन रहना एक खतरनाक संकेत है। इसके काई कारण हो सकते हैं। शरीर के बेहतर कामकाज के लिए नसों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं, जिनकी वजह से नसों में सूजन हो सकती है। 

पैरों को शेव करना
यदि आप जल्दी में अपने पैरों को शेव करने के आदी हैं, तो आप अपनी नसों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इससे गलती से आपके पैरों के कटने और नसों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इससे पैरों में रक्तस्राव होने की संभावना होती है। ज्यादातर महिलाएं हॉट शॉवर में शेव करती हैं, और जब आप गलती से अपने पैरों को रेजर से काट लेती हैं, तो गर्मी रक्तस्राव को और तेज हो सकता है। इसे रोकने के लिए, विशेष रूप से ड्राई स्किन के लिए डिजाइन किए गए रजर का चयन करें।

पैरों को एक्सफोलिएट नहीं करना
हालांकि एक्सफलीएटिंग से वैरिकोज वेन्स को नहीं रोका जा सकता है, लेकिन जिस तरह से आप उत्पाद को लागू करते समय अपने पैरों की मालिश करते हैं, वह निश्चित रूप से मदद कर सकता है। यह रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है, जो आपकी नसों को सुस्त नहीं होने देगा। यह बेहतर रक्त परिसंचरण कोलेजन उत्पादन को गति देने में मदद करता है और आपके पैरों को लंबे समय तक चिकना रखता है।

ड्राई ब्रश का उपयोग करना
आपने शायद ब्यूटी ब्लॉगर्स को ड्राई ब्रश मसाज का प्रचार करते देखा होगा। हालांकि इससे कुछ कॉस्मेटिक लाभ मिलता है लेकिन यह आपकी नसों को अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप सूखे ब्रश का उपयोग बहुत बार या बहुत जोर लगाकर कर रहे हैं, तो आपको उसके ब्रिसल्स से काटने या छिलने का खतरा होता है। इससे नसों में रक्तस्राव या संक्रमण हो सकता है। 

रनिंग करना
सक्रिय रहना निश्चित रूप से वैरिकोज वेन्स को विकसित होने से रोकने में मदद कर सकता है, लेकिन कुछ व्यायाम समय के साथ इस स्थिति को जन्म दे सकते हैं। गर्भावस्था भी इसका एक कारण हो सकती है। जब आप दौड़ते हैं, तो रक्त की बढ़ी हुई मात्रा आपकी नसों को नुकसान पहुंचा सकती है और अंततः रक्त को आपके पैरों के माध्यम से प्रसारित करना अधिक कठिन बना देती है।

बहुत अधिक मीठे का सेवन करना
शुगर के कारण रक्तचाप बढ़ जाता है, जो नसों को नुकसान पहुंचा सकता है और कमजोर कर सकता है। यह रक्त वाहिकाओं में सूजन भी पैदा कर सकता है, जिससे उनके लिए रक्त को ठीक से पंप करना कठिन हो जाता है, जिससे नसें फैल सकती हैं और उभर सकती हैं। सूखे मेवे अक्सर कैलोरी और चीनी में बहुत अधिक होते हैं और यह आपकी नसों के लिए घातक हैं।

बेल्ट पहनना 
यदि आप वैरिकोज वेन्स से ग्रस्त हैं, तो आप अपने कुछ फैशन विकल्पों पर पुनर्विचार करना चाह सकते हैं। टाइट-फिटिंग कपड़े आप पर अच्छे लग सकते हैं, लेकिन वे रक्त परिसंचरण को भी बाधित करते हैं और आपके पैरों से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त के प्रवाह को कठिन बना देते हैं। बेल्ट या स्किनी जींस पहनने के बजाय, अधिक ढीले कपड़े चुनें। 

Web Title: tips for healthy veins: 7 daily habits you should keep in mind if you want to keep your veins healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे