गर्मी के मौसम में पेट को आराम देने में मदद करेंगे ये टिप्स और फूड आइटम्स

By मनाली रस्तोगी | Published: April 14, 2023 05:15 PM2023-04-14T17:15:54+5:302023-04-14T17:17:08+5:30

यहां कुछ सुझाव और फूड आइटम्स दिए गए हैं जो कठोर गर्मी के दौरान आपके पेट को आराम देने में मदद कर सकते हैं।

Tips And Foods To Keep Your Gut Relaxed During Summers | गर्मी के मौसम में पेट को आराम देने में मदद करेंगे ये टिप्स और फूड आइटम्स

(फाइल फोटो)

Highlightsगर्मी के दौरान हमारे पेट के स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण हैगर्मी और उमस से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैंखूब सारा पानी और अन्य हाइड्रेटिंग पेय पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड रहना भी आवश्यक है

भीषण गर्मी के दौरान हमारे पेट के स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि गर्मी और उमस से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अपने पेट को आराम और स्वस्थ रखने के लिए हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो ठंडा, हाइड्रेटिंग और फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर हों। खूब सारा पानी और अन्य हाइड्रेटिंग पेय पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड रहना भी आवश्यक है।

ठंडे, हाइड्रेटिंग फूड आइटम्स का सेवन करें

ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो ठंडे, हाइड्रेटिंग और फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर हों, जैसे कि दही, खीरा, तरबूज, नारियल पानी, पत्तेदार साग, अदरक और पुदीना।

हाइड्रेटेड रहें

खूब पानी और अन्य हाइड्रेटिंग पेय जैसे नारियल पानी, नींबू पानी और छाछ पिएं।

प्रोसेस्ड और मसालेदार भोजन से बचें

प्रोसेस्ड और मसालेदार खाद्य पदार्थ आंत में जलन पैदा कर सकते हैं, साथ ही शराब और कैफीन भी, जो शरीर को निर्जलित कर सकते हैं।

कम खाएं

अधिक खाने से बचने और पाचन में सहायता के लिए पूरे दिन में लगातार भोजन करें।

लीन प्रोटीन

ग्रिल्ड चिकन, मछली या टोफू जैसे लीन प्रोटीन प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। ये प्रोटीन वसा में भी कम होते हैं, जो उन्हें प्रसंस्कृत मीट के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं जो आंत को परेशान कर सकते हैं।

दही

गर्मियों में ठंडे फिजी पेय के बजाय दही एक अच्छा विकल्प है। यह शरीर को ठंडा करने और हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है।

नारियल पानी

नारियल पानी एक प्राकृतिक पेय है जो शरीर के तरल पदार्थ और खनिजों को फिर से भरने में मदद कर सकता है। यह आंत को शांत भी कर सकता है क्योंकि इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे पालक, केल और लेट्यूस में बहुत अधिक फाइबर होता है जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। वे गर्मियों के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि वे ताज़ा होते हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं।

अदरक

अदरक आंत की सूजन को कम करने और पाचन को शांत करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। आप इसे स्मूदी, जूस या चाय में मिला कर एक स्वस्थ और ताज़ा गर्मियों का पेय बना सकते हैं।

पुदीना

पुदीना एक जड़ी बूटी है जो शरीर को ठंडा करती है और आंत की सूजन को कम करने और पाचन को शांत करने में मदद कर सकती है। आप इसका उपयोग ताज़ा गर्मियों के पेय बनाने के लिए कर सकते हैं या इसे सलाद और पेय में शामिल कर सकते हैं।

Web Title: Tips And Foods To Keep Your Gut Relaxed During Summers

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे