गले में इन्फेक्शन के घरेलु उपाय : गले की खराश, टॉन्सिल्स, दर्द, खिचखिच, सूजन को दूर करने के 8 आयुर्वेदिक उपाय

By उस्मान | Published: November 25, 2020 04:46 PM2020-11-25T16:46:01+5:302020-11-25T16:50:52+5:30

सर्दियों में गले में इन्फेक्शन का खतरा अधिक होता है और कोरोना काल में इससे बचना बहुत जरूरी है

Throat infection treatment: home remedies and foods to treat sore throat, throat inflammation, tonsillitis | गले में इन्फेक्शन के घरेलु उपाय : गले की खराश, टॉन्सिल्स, दर्द, खिचखिच, सूजन को दूर करने के 8 आयुर्वेदिक उपाय

गले में इन्फेक्शन का घरेलु उपाय

Highlightsसर्दियों के मौसम में गले में इन्फेक्शन की समस्या आम गले के संक्रमण के लक्षणों में गले में दर्द और खराश, निगलने में दर्द एवं कठिनाई होनागले के इंफेक्शन की समस्या दूर करने के लिए शहद और काली मिर्च का सेवन करना चाहिए

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही गले में इन्फेक्शन की समस्या आम हो जाती है। आयुर्वेद में रोग होने का कारण वात, पित्त कफ के असंतुलन को कहा गया है। जब शरीर में कफ और वात दूषित हो जाते हैं तब गले के संक्रमण की समस्या होती है।

इसे दूर करने के कई घरेलू उपाय होते हैं, जिससे गले के इंफेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में गले में इंफेक्शन ठंडी चीजें खाने से हो सकता है। गले में इन्फेक्शन के लक्षण जितनी जल्दी पता चलता है, उतनी जल्दी इलाज किया जा सकता है। 

गले के संक्रमण के लक्षण 
गले के संक्रमण के लक्षणों में गले में दर्द और खराश, निगलने में दर्द एवं कठिनाई होना, टॉन्सिल में सूजन और दर्द, आवाज में कर्कशता, बुखार और खांसी, गले का लगातार सूखना, जबड़े तथा गर्दन में दर्द और सिर में दर्द होना शामिल है।

शहद और काली मिर्च 
गले के इंफेक्शन की समस्या दूर करने के लिए शहद और काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप आधा चम्मच शहद में काली मिर्च पाउडर मिला लें और इसका सेवन करें।

हल्दी वाला दूध
हल्दी का दूध गले के संक्रमण से निजात दिलाने के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय है। यह गले में खराश, सर्दी और यहां तक कि खांसी का इलाज करने के लिए भी असरदार है। यह सूजन और दर्द से भी राहत दिला सकता है। आयुर्वेद की दुनिया में यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है।

सेब का सिरका 
सेब का सिरका आपके गले के इंफेक्शन को दूर करने मददगार होता है। गर्म पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को डालें और फिर इससे गरारा करें। इससे गला साफ हो जाता है और इंफेक्शन को दूरने में फायदेमंद होता है।

अंजीर 
4-5 अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। पानी आधा रह जाए तो छानकर गर्म-गर्म ही पिएं। यह प्रयोग दिन में दो बार करने से निश्चित ही आराम मिलता है। अंजीर गले में खराश के घरेलू उपाय में उपयोग की जाती है।

काढ़ा पियें 
गले के इंफेक्शन को दूर करने में काढ़ा काफी मददगार है। यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। यह गले के इंफेक्शन को भी दूर करता है।

हल्दी-नमक के पानी के गरारे
गरारा यानी गार्गल गले के दर्द में बहुत आराम पहुंचाता है। गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी सेंधा नमक डालकर गरारा करें। यह गले की सिकाई कर उसे आराम दिलाता है और दर्द और ख़राश में राहत देता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो इंफेक्शन को खत्म करते हैं।

अदरक 
अदरक वैसे तो हर मौसम में स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन सर्दियों में इसका सेवन ज्यादा बढ़ जाता है। गले का इंफेक्शन दूर करने के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए। चाहें तो आप इसकी चाय या फिर खाने के साथ सेवन कर सकते हैं।

हर्बल चाय
शरीर मे पानी की पूर्ति करने के लिए हर्बल चाय सबसे बेहतरीन है। दिन भर में अलग-अलग तरह की हर्बल चाय अपनी डाइट में शामिल करें। जिंजर टी, लेमन टी, तुलसी की चाय इत्यादि लेते रहें। यह आपके गले को आराम पहुंचाएगा और पानी की कमी भी नही होने देगा।

Web Title: Throat infection treatment: home remedies and foods to treat sore throat, throat inflammation, tonsillitis

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे