Healthy Brain Tips: अगर आपको बढ़ाना है ब्रेन पॉवर तो लें ये 5 फूड्स जो रखेंगे आपको फिट और स्मार्ट, जानें विशेषज्ञों के घरेलू उपाय

By आजाद खान | Published: January 12, 2022 09:34 AM2022-01-12T09:34:07+5:302022-01-12T09:39:14+5:30

हार्वर्ड के ब्रिघम और महिला अस्पताल की अगर माने तो स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी के खाने से आपको मेमोरी लॉस नहीं होगा।

these 5 foods will increase brain power improve your memory loss keep you fit smart healthy tips | Healthy Brain Tips: अगर आपको बढ़ाना है ब्रेन पॉवर तो लें ये 5 फूड्स जो रखेंगे आपको फिट और स्मार्ट, जानें विशेषज्ञों के घरेलू उपाय

Healthy Brain Tips: अगर आपको बढ़ाना है ब्रेन पॉवर तो लें ये 5 फूड्स जो रखेंगे आपको फिट और स्मार्ट, जानें विशेषज्ञों के घरेलू उपाय

Highlightsअपने दिमाग के साथ शरीर को भी फिट रखना है तो बहुत सारे फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज का सेवन करें।मछलियों में सैल्मन, कॉड, डिब्बाबंद लाइट टूना और पोलैक का इस्तेमाल से आपका शरीर अच्छा रहता है।जानकारों का कहना है कि चाय और कॉफी पीने वाले अपने काम को अच्छे से अंजाम देते हैं।

हम क्या खाते हैं इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। लेकिन जब हमारा खानपीन ही सही न हो तो ऐसे में हम कई बीमारियों में घिर सकते है। दुनिया में ऐसी कोई दवा नहीं बनी है या ऐसा कह ले कोई ऐसा फूड नहीं है जो हमारे दिमांग के साथ हमारे शरीर को भी फिट रखे। ऐसे में पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि अगर हम एक फिट और हेल्थी दिमाग के साथ शरीर की भी कामना करते हैं तो ऐसे में हमें बहुत सारे फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज का सेवन करना होगा। ये फूड न केवल आपके दिमाग को तेज करेगा बल्कि आपके शरीर को भी हर बीमारी से बचाएगा। तो आइए जानते हैं कि वह कौन-कौन से फल और सब्जियां है जिनके सेवन से हम हेल्थी रह सकते हैं।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

जानकारों का कहना है कि हरे पत्ते वाली सब्जियां इंसान के शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। इन हरी पत्ते वाली सब्जियों में जैसे केल, पालक, कोलार्ड और ब्रोकली आपके हेल्थी दिमाग के लिए बहुच अच्छा है। यह सब्जियां विटामिन के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जो आपके दिमाग के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है।

फैटी मछली

सोध से पता चला है कि फैटी मछली अल्जाइमर रोग से बचा जा सकता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड बहुत पाए जाते है जिससे आपके शरीर को अंदूरुनी ताकत मिलती है। सभी लोगों को सप्ताह में एक बार मछली जरूर खाना चाहिए। जानकारों का कहना है कि मछली भी वही खाएं जैसे सैल्मन, कॉड, डिब्बाबंद लाइट टूना और पोलैक जिसमें पारा कम हो, इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। अगर आपको मछली खाना पसंद नहीं है तो इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनसे ओमेगा-3 के सप्लीमेंट्स लेने के बारे में जानकारी लें।

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी

स्टडी में यह पता चला है कि स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी भी आपके मेमरी लॉस के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अनुसार, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स आपके दिमाग को तेज रखने में आपकी मदद करता है। हार्वर्ड के ब्रिघम और महिला अस्पताल के शोधकर्ताओं ने भी यह पाया कि अगर हफ्ते में दो या तीन स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी लेते हैं तो ऐसे में आम तौर पर होने वाली मेमोरी लॉस में आपको ढ़ाई साल का गैप यह यह कह लें की देरी देखने को मिलेगी। 

चाय और कॉफी

आपकी सुबह वाली चाय और कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन होता है जो आपको कम समय के लिए एकाग्रता बढ़ाने में आपकी अधिक मदद करता है। द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन के मुताबिक, जिन लोगों में कैफीन की मात्रा पाए गई उन्होंने मानसिक कार्य के परीक्षणों में बेहतर स्कोर किया था। आपको बता दें कि कैफीन नई यादों को मजबूत करने में भी आपकी मदद कर सकता है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के जांचकर्ताओं ने एक स्टडी में यह पाया कि प्लेसबो या 200 मिलीग्राम कैफीन वाला टैबलेट को लेने के बाद कई लोगों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। 

अखरोट

अखरोट प्रोटीन और हेल्थी फैट्स का एक अच्छा सोर्स है। यही नहीं जानकारों का मानना है कि अखरोटों में एक अखरोट ऐसा भी है जो आपके मेमोरी लॉस को दूर करता है। 2015 में यूसीएलए ने एक स्टडी किया था जिसमें ज्यााद अखरोट खाने वालों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। अखरोट में एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) कहा जाता है। ये  दिमाग के साथ शरीर को फिट रखते हैं। इससे आपका ब्लड प्रेशर कम रहता है और दिल की बीमारी भी नहीं होती है।
 

Web Title: these 5 foods will increase brain power improve your memory loss keep you fit smart healthy tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे