युवा लड़कियों में अचानक बढ़ने लगे इस अजीब रोग के मामले, डॉक्टरों का दावा, टिकटॉक हो सकता है वजह

By उस्मान | Published: October 19, 2021 02:49 PM2021-10-19T14:49:58+5:302021-10-19T14:55:32+5:30

डॉक्टरों का मानना है कि यह विकार चिंता, तनाव और अवसाद के कारण होता है जोकि महामारी में ज्यादा देखने को मिला

Teen girls are showing up to the doctor with tics, know Tourette Syndrome causes, symptoms, risk factors, treatment in Hindi | युवा लड़कियों में अचानक बढ़ने लगे इस अजीब रोग के मामले, डॉक्टरों का दावा, टिकटॉक हो सकता है वजह

टिक्स के लक्षण

Highlightsकोरोना महामारी में बढ़े इस विकार के मामले लड़कों को है इस विकार का ज्यादा खतराकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

कई देशों में डॉक्टरों का दावा है कि युवा लड़कियों में टिक्स (Tics) डिसऑर्डर के मामले बढ़ रहे हैं और ऐसा चिंता, अवसाद और टिकटॉक मोबाइल ऐप की वजह से हो सकता है।

टिक्स अनियमित, बेकाबू, अवांछित और मांसपेशियों की दोहराव वाली गतिविधियां हैं जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं। इसे टॉरेट सिंड्रोम (Tourette Syndrome) भी कहा जाता है।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, कोरोना महामारी की शुरुआत के आसपास इस तरह के मामलों में वृद्धि देखी गई है। कई मेडिकल जर्नल लेखों में पाया गया कि टिकटॉक वीडियो देखने वाली युवा लड़कियों में इस तरह के मामले अधिक पाए गए हैं।

हालांकि इस तरह के मामलों को लेकर कोई राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय डेटा उपलब्ध नहीं है लेकिन द जर्नल ने बताया है कि कुछ मेडिकल सेंटरों में टिक्स के मामले 10 गुना अधिक बढ़ गए हैं। महामारी से पहले सेंटरों में महीने में इस तरह के एक या दो मामले देखते थे लेकिन अब महीने में 10 या 20 मामले आ रहे हैं । 

टॉरेट सिंड्रोम क्या है?

टॉरेट सिंड्रोम एक जेनेटिक नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर है और यह टिक्स, दोहराव, अनैच्छिक आंदोलनों या ध्वनियों का कारण बन सकता है। उदाहरण के लिए, आप बार-बार अपनी पलक झपका सकते हैं, अपने कंधों को सिकोड़ सकते हैं या असामान्य आवाजें या आपत्तिजनक शब्द बोल सकते हैं।

यह विकार ज्यादातर लड़कों को प्रभावित करता है. पुरुषों में महिलाओं की तुलना में टॉरेट सिंड्रोम विकसित होने की संभावना लगभग तीन से चार गुना अधिक होती है। टिक्स आमतौर पर तब शुरू होते हैं जब कोई व्यक्ति युवा होता है और फिर समय के साथ विकसित होता है।

टिक्स डिसऑर्डर के लक्षण

भावनाओं का बिगड़ना, जैसे चिंता, उत्तेजना, क्रोध और थकान
बीमारी की अवधि के दौरान लक्षणों का बिगड़ना
शरीर का तापमान ज्यादा रहना
सोने में परेशानी होना
समय के साथ बदलता रहता है
समय के साथ सुधार होना

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अपने बच्चों पर नजर रखें और कोई भी लक्षण दिखने पर डॉक्टर की सलाह लें। अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे में अनैच्छिक आंदोलन या ध्वनियां दिख रही हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

कई बच्चे टिक्स विकसित करते हैं जो कुछ हफ्तों या महीनों के बाद अपने आप चले जाते हैं। लेकिन जब भी कोई बच्चा असामान्य व्यवहार दिखाता है, तो उसके कारण की पहचान करना और इलाज करना महत्वपूर्ण है।

टिक्स डिसऑर्डर का निदान और इलाज

टिक विकारों का निदान संकेतों और लक्षणों के आधार पर किया जाता है। टिक विकार के निदान के लिए लक्षणों की शुरुआत में बच्चे की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए। साथ ही, लक्षण अन्य चिकित्सीय स्थितियों या दवाओं के कारण नहीं होने चाहिए। टिक्स के अन्य कारणों का पता लगाने के लिए डॉक्टर ब्लड टेस्ट और एमआरआई स्कैन का सुझाव दे सकते हैं।

Web Title: Teen girls are showing up to the doctor with tics, know Tourette Syndrome causes, symptoms, risk factors, treatment in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे