समय से पहले मृत्यु के जोखिम को कम कर सकती है आपकी ये आदत, जानें क्या कहती है स्टडी

By मनाली रस्तोगी | Published: January 10, 2023 11:51 AM2023-01-10T11:51:44+5:302023-01-10T11:56:03+5:30

शोधकर्ताओं ने नर्सों के स्वास्थ्य अध्ययन में भाग लेने वाली 75,230 महिलाओं और स्वास्थ्य पेशेवरों के अनुवर्ती अध्ययन में 44,085 पुरुषों से 36 वर्षों में एकत्र किए गए स्वास्थ्य डेटा का उपयोग किया।

Study reveals variety of healthy eating patterns can lower risk of premature death | समय से पहले मृत्यु के जोखिम को कम कर सकती है आपकी ये आदत, जानें क्या कहती है स्टडी

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsअध्ययन की शुरुआत में सभी प्रतिभागी हृदय रोग या कैंसर से मुक्त थे और उन्होंने हर चार साल में आहार संबंधी प्रश्नावली पूरी की।निष्कर्ष अमेरिका के लिए वर्तमान आहार दिशानिर्देशों के अनुरूप हैं, जो कई स्वस्थ खाने के पैटर्न की सलाह देते हैं।अध्ययन जामा आंतरिक चिकित्सा में ऑनलाइन प्रकाशित किया गया था।

बोस्टन (मैसाचुसेट्स): एक नए अध्ययन में पाया गया है कि विभिन्न प्रकार की स्वस्थ खाने की आदत आपके समय से पहले मरने की कम संभावना से जुड़ी हैं। ये पाया गया कि कम स्कोर वाले प्रतिभागियों की तुलना में कम से कम चार स्वस्थ खाने के पैटर्न के पालन पर उच्च स्कोर वाले लोगों में अध्ययन के दौरान किसी भी कारण से मरने का जोखिम कम था और हृदय रोग कैंसर, या सांस की बीमारी से मरने का कम जोखिम था।

निष्कर्ष अमेरिका के लिए वर्तमान आहार दिशानिर्देशों के अनुरूप हैं, जो कई स्वस्थ खाने के पैटर्न की सलाह देते हैं। अध्ययन जामा आंतरिक चिकित्सा में ऑनलाइन प्रकाशित किया गया था। 

पोषण और महामारी विज्ञान के फ्रेड्रिक जे स्टेयर प्रोफेसर और पोषण विभाग के अध्यक्ष और अध्ययन के संबंधित लेखक फ्रैंक हू ने कहा, "अमेरिकियों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देशों का उद्देश्य विज्ञान आधारित आहार सलाह प्रदान करना है जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और प्रमुख पुरानी बीमारियों को कम करता है। इस प्रकार डीजीए-अनुशंसित आहार पैटर्न और दीर्घकालिक स्वास्थ्य परिणामों, विशेष रूप से मृत्यु दर के बीच संबंधों की जांच करना महत्वपूर्ण है।"

कुछ अध्ययनों ने मूल्यांकन किया है कि क्या डीजीए-अनुशंसित आहार पैटर्न का अधिक पालन कुल और कारण-विशिष्ट मृत्यु दर के दीर्घकालिक जोखिम से जुड़ा है। शोधकर्ताओं ने नर्सों के स्वास्थ्य अध्ययन में भाग लेने वाली 75,230 महिलाओं और स्वास्थ्य पेशेवरों के अनुवर्ती अध्ययन में 44,085 पुरुषों से 36 वर्षों में एकत्र किए गए स्वास्थ्य डेटा का उपयोग किया।

अध्ययन की शुरुआत में सभी प्रतिभागी हृदय रोग या कैंसर से मुक्त थे और उन्होंने हर चार साल में आहार संबंधी प्रश्नावली पूरी की। उनकी जानकारी चार आहार पैटर्न अनुक्रमित (स्वस्थ भोजन सूचकांक 2015, वैकल्पिक भूमध्य आहार, स्वास्थ्यवर्धक पौधा-आधारित आहार सूचकांक और वैकल्पिक स्वस्थ भोजन सूचकांक) में से प्रत्येक के आधार पर बनाई गई थी।

साबुत अनाज, फल, सब्जियां, नट और फलियां सहित सभी प्रमुख घटक साझा करते हैं, हालांकि अन्य घटक अलग-अलग खाने के पैटर्न में भिन्न होते हैं। कम से कम एक सूचकांक पर एक उच्च स्कोर सभी कारणों से समय से पहले मृत्यु के कम जोखिम और हृदय रोग, कैंसर और श्वसन रोग से जुड़ा था। एएमईडी और एएचईआई पर उच्च स्कोर न्यूरोजेनरेटिव बीमारी से मृत्यु के कम जोखिम से जुड़े थे। परिणाम गैर-हिस्पैनिक श्वेत, गैर-हिस्पैनिक काले और हिस्पैनिक लोगों के लिए सुसंगत थे।

वर्तमान डीजीए (2015-2020) कई स्वस्थ खाने के पैटर्न की सिफारिश करते हैं जिन्हें व्यक्तिगत खाद्य परंपराओं और वरीयताओं के अनुकूल बनाया जा सकता है। अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग और कृषि (यूएसडीए) द्वारा हर पांच साल में दिशानिर्देशों का एक अद्यतन संस्करण जारी किया जाता है। फ्रैंक हू ने कहा, "मृत्यु दर सहित डीजीए-अनुशंसित खाने के पैटर्न और स्वास्थ्य परिणामों के पालन का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है, ताकि समय पर अपडेट किया जा सके।"

उन्होंने आगे कहा, "हमारे निष्कर्ष 2025-2030 आहार संबंधी दिशानिर्देश सलाहकार समिति के लिए मूल्यवान होंगे, जो विभिन्न खाने के पैटर्न और स्वास्थ्य परिणामों के आसपास के वर्तमान साक्ष्यों का मूल्यांकन करने के लिए बनाई जा रही है।"

Web Title: Study reveals variety of healthy eating patterns can lower risk of premature death

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे