सीरम इंस्टीट्यूट बच्चों के लिए जुलाई में शुरू कर सकता है 'नोवावैक्स' वैक्सीन का क्लिनिकल परीक्षण

By उस्मान | Published: June 17, 2021 04:26 PM2021-06-17T16:26:16+5:302021-06-17T16:27:32+5:30

फिलहाल बच्चों के लिए देश में कोई टीका नहीं है, इस वैक्सीन को करीब 90.4 फीसदी असरदार बताया जा रहा है

Serum Institute Likely to Start Clinical Trials of Novavax Vaccine for Children in July | सीरम इंस्टीट्यूट बच्चों के लिए जुलाई में शुरू कर सकता है 'नोवावैक्स' वैक्सीन का क्लिनिकल परीक्षण

कोरोना वैक्सीन

Next
Highlightsफिलहाल बच्चों के लिए देश में कोई टीका नहीं हैजुली से शुरू हो सकता है बच्चों के लिए ट्रायल इस वैक्सीन को करीब 90.4 फीसदी असरदार बताया जा रहा है

पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने जुलाई में बच्चों के लिए नोवावैक्स वैक्सीन (Novavax vaccine) का क्लिनिकल परीक्षण शुरू करने की योजना बनाई है। इस वैक्सीन को अमेरिका की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी नोवोवैक्स ने विकसित किया है।

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार, सीरम इंस्टीट्यूट ने अगले महीने नोवावैक्स टीके का क्लिनिकल ट्रायल करने का फैसला किया है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 के खिलाफ नोवावैक्स टीके की प्रभावशीलता के आंकड़े आशाजनक और उत्साहवर्धक हैं तथा इसके नैदानिक परीक्षण भारत में पूर्ण होने के उन्नत चरण में हैं। 

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़े यह संकेत भी देते हैं कि टीका सुरक्षित व बेहद प्रभावी है। 

उन्होंने कहा, “उपलब्ध आंकड़ों से हम जो देख रहे हैं वह यह कि टीका बेहद सुरक्षित व प्रभावी है लेकिन जो तथ्य आज के लिये इस टीके को प्रभावी बनाता है वह यह कि टीके का उत्पादन भारत में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा किया जाएगा।” 

सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयारी का काम पहले ही पूरा कर लिया गया है और वे व्यवस्था को पूरी तरह दुरुस्त बनाने के लिये परीक्षण कर रहे हैं जो पूर्ण होने के उन्नत चरण में है। 

उन्होंने कहा, “मैं यह भी उम्मीद करता हूं कि वह बच्चों पर भी परीक्षण शुरू करेंगे जिसमें हम सबकी विशेष तौर पर रुचि है। अगले हफ्ते की शुरुआत से टीकाकरण की गति को नई ऊर्जा मिलेगी जब हम नए सिरे से अपने प्रयासों, राज्यों के प्रयासों को संगठित करेंगे और जमीनी स्तर पर इसका प्रभाव दिखेगा। 

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से टीका निर्माण के लिये करार करने वाली नोवावैक्स इंक. ने सोमवार को कहा कि उसका टीका कोविड-19 के खिलाफ अत्याधिक प्रभावी है और यह वायरस के सभी स्वरूपों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। कंपनी ने कहा कि टीका कुल मिलाकर करीब 90.4 फीसदी असरदार है और शुरुआती आंकड़ें बताते हैं कि यह सुरक्षित है।  

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Serum Institute Likely to Start Clinical Trials of Novavax Vaccine for Children in July

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे