गठिया के मरीज सेक्स से पहले जरूर करें ये एक मजेदार काम, पूरी सर्दियां नहीं होगा जोड़ों में दर्द

By उस्मान | Published: November 19, 2018 04:49 PM2018-11-19T16:49:01+5:302018-11-19T16:49:01+5:30

गठिया दर्द के लिए दर्द राहत का आनंद लेने के लिए एंडोर्फिन और ऑक्सीटॉसिन मुख्य भूमिका निभाते हैं। इसलिए गठिया से पीड़ित लोगों को उपचार के एक विकल्प के तौर पर ज्यादा से ज्यादा सेक्स का प्लान बनाना चाहिए ताकि अधिक ऑक्सीटॉसिन जारी हो सके।

secrets sex tips for Arthritis patient for winter season to get rid joint pain | गठिया के मरीज सेक्स से पहले जरूर करें ये एक मजेदार काम, पूरी सर्दियां नहीं होगा जोड़ों में दर्द

फोटो- पिक्साबे

गठिया के उपचार के कई घरेलू उपाय हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेक्स से भी गठिया दर्द से राहत मिल सकती है? सवाल यह है कि सेक्स से किस तरह दर्द या सूजन कम हो सकती है? चलिए जानते हैं इस सवाल का जवाब। सेक्सोलॉजिस्ट विनोद रैना के अनुसार, सेक्स के दौरान कई केमिकल्स और हार्मोन जारी होते हैं। कुछ केमिकल्स का दर्द पर उपचारात्मक प्रभाव पड़ता है।

सेक्स से कैसे कम होता है गठिया दर्द? 
सेक्स इच्छा बढ़ने पर डोपामाइन जारी हो जाता है। इसके बाद पल्स रेट बढ़ जाती है और हृदय संबंधी व्यवहार में परिवर्तन होता है। यह खुशी की भावना का का प्रारंभिक बिंदु है। लेकिन इससे गठिया दर्द कैसे कम होता है?  

सेक्स से पहले या फॉरप्ले और सेक्स के दौरान डोपामाइन का लेवल तेजी से बढ़ता है और क्लाइमेक्स के बाद तेजी से गिरता है। यही वह समय है जब प्रोलैक्टिन जारी हो जाता है जो आपको सामान्य मूड में लाता है। 

ऑक्सीटॉसिन रिलीज
पिट्यूटरी ग्लैंड ऑक्सीटॉसिन जारी करती है जो आपको आपके पार्टनर से चिपकने या अंतरंगता को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह हार्मोन मनुष्यों को एक दूसरे के साथ बंधन में मदद करने के साथ संबंधों को मजबूत करता है।

एंडोर्फिन रिलीज
ऑक्सीटॉसिन जारी होने से एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है जो एक हैप्पी केमिकल है जो आपको खुश और संतुष्ट महसूस करता है। अध्ययन के अनुसार, एंडोर्फिन दर्द निवारक की तरह काम कर सकते हैं। जो लोग गठिया दर्द से पीड़ित हैं उन्हें दर्द से राहत दिलाने के लिए अच्छा हार्मोन महसूस करने पर नियंत्रण करने की आवश्यकता हो सकती है।

दर्द राहत में ऑक्सीटॉसिन और एंडोर्फिन की भूमिका
गठिया दर्द के लिए दर्द राहत का आनंद लेने के लिए एंडोर्फिन और ऑक्सीटॉसिन मुख्य भूमिका निभाते हैं। इसलिए गठिया से पीड़ित लोगों को उपचार के एक विकल्प के तौर पर ज्यादा से ज्यादा सेक्स का प्लान बनाना चाहिए ताकि अधिक ऑक्सीटॉसिन जारी हो सके। ध्यान रहे कि किसी अजनबी के साथ सेक्स संबंध से आपको मदद नहीं मिल सकती है क्योंकि सिर्फ सेक्स संबंध से ऐसा नहीं होता है। केवल प्यार ऑक्सीटॉसिन लेवल को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

इस बात का रखें ध्यान
दर्द से राहत देने वाले हार्मोन प्राइवेट पार्ट्स में नहीं सिर्फ मस्तिष्क में मौजूद हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को सफलतापूर्वक फोरप्ले में शामिल करके मस्तिष्क को अच्छे हार्मोन महसूस करने में मदद करते हैं। ध्यान रहे कि गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए अओको सिर्फ सेक्स संबंध पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए। यह एक वैकल्पिक उपाय है। 

Web Title: secrets sex tips for Arthritis patient for winter season to get rid joint pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे