Sawan Somvar Vrat: सावन का पहला सोमवार आज, व्रत में इन चीजों का करें सेवन, इन चीजों से बनाएं दूरी

By उस्मान | Published: July 22, 2019 10:33 AM2019-07-22T10:33:27+5:302019-07-22T11:33:34+5:30

Sawan Somvar Vrat 2019: इस दौरान एक बेहतर डाइट प्लान बनाना बहुत आवश्यक हो जाता है क्योंकि पूरे महीने में शरीर को उपवास रखने के लिए पर्याप्त शक्ति की आवश्यकता होती है।

Sawan Somvar Vrat 2019: foods to eat and dont eat during lord shiva fast, diet plan for fast, somwvr vrat images, status, pooja vidhi, katha, vrat ka khana, fast rule, foods list in Hindi | Sawan Somvar Vrat: सावन का पहला सोमवार आज, व्रत में इन चीजों का करें सेवन, इन चीजों से बनाएं दूरी

Sawan Somvar Vrat: सावन का पहला सोमवार आज, व्रत में इन चीजों का करें सेवन, इन चीजों से बनाएं दूरी

श्रावण या सावन मास हिंदुओं के लिए शुभ माना जाता है। आज यानी 22 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। इस पवित्र महीने के सभी सोमवार को भगवान शिवजी के भक्त व्रत रखते हैं, जिसे 'श्रवण सोमवर व्रत' कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि सोमवार का व्रत रखने वाले भक्तों से भोले बाबा बेहद प्रसन्न होते हैं और उनकी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं। 

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि सभी भक्त इन दिन उपवास रखें। यह व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता है। कुछ लोग व्रत में अनाज नहीं खाते हैं और केवल फल और दूध का सेवन करते हैं जबकि कुछ लोग दिन में एक समय भोजन करते हैं, लेकिन उसमें नमक वाली चीजें नहीं होती हैं। 

धार्मिक मान्यताओं के अलावा, व्रत से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। विशेषकर, मानसून के मौसम के दौरान जब जल जनित और वायु जनित रोगों का अधिक खतरा होता है, तो वातावरण में सूक्ष्मजीवों के प्रजनन में वृद्धि के कारण उपवास शरीर में सही संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, यह माना जाता है कि इस दौरान उपवास आपके शरीर और आत्मा को डिटॉक्स और शुद्ध कर सकता है।

सावन सोमवार व्रत के दौरान क्या खा सकते हैं

यह पूरे देश में सबसे अधिक व्यापक रूप से मनाया जाने वाला उपवास है, क्योंकि अधिकांश संस्कृतियों में भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस दौरान एक बेहतर डाइट प्लान बनाना बहुत आवश्यक हो जाता है क्योंकि पूरे महीने में शरीर को उपवास रखने के लिए पर्याप्त शक्ति की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, उपवास के दौरान एक स्वस्थ विकल्प बनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि मौसम की स्थिति के कारण शरीर के विभिन्न संक्रमणों से ग्रस्त होने के चांस भी अधिक होते हैं।

आप व्रत के दौरान फल, ताजा सब्जी, साबुदाना, दूध, दूध से बनी चीजें जैसे दही, छाछ का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लोग ऐसे हैं जो दिन में सिर्फ एक बार खाना खाते हैं। इसके अलावा, नमक, लहसुन और प्याज से तैयार खाद्य पदार्थों से बचना आवश्यक है।

व्रत के दौरान स्वस्थ रहने के लिए, आपको खूब पानी पीना चाहिए और हाइड्रेटेड रहना चाहिए। इसके अलावा, पत्तेदार साग सहित फल और सब्जियां खाना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इनसे पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको उपवास के दौरान नट्स, खजूर और किशमिश आदि का भी सेवन करना चाहिए। इनसे शरीर को आवश्यक शक्ति मिलती है। 

सुबह नाश्ते से पहले- एक गिलास नीम्बू और शहद का गर्म पानी
नाश्ता- एक गिलास दूध और केला या सेब 
लंच से पहले- पांच बादाम और दो अखरोट
लंच- एक कटोरा सलाद या साबूदाना खिचड़ी 
शाम को- एक कप ग्रीन टी और एक चिला 
डिनर- दो रोटी, सब्जी, दाल, सूप, दही 
सोने से पहले- एक गिलास दूध

इस बात का रखें ध्यान
बीन्स को छोड़कर आप पत्तेदार साग सहित बड़ी मात्रा में फल और सब्जियां खा सकते हैं। दिन के दौरान कम से कम 8-10 गिलास पानी और बहुत सारे पानी पियें। उबले और भुने हुए तैयारी के साथ गहरे तले, मसालेदार भोजन को बदलें। यह आपको कब्ज और पाल से बचने में मदद करेगा। साथ ही, जो लोग पूरे महीने दाल और अनाज नहीं खाते हैं उन्हें नट्स, खजूर और किशमिश के साथ पनीर और दही का सेवन करना चाहिए।

English summary :
Shravan or Sawan Mass is considered auspicious for Hindus. Today is July 22, the first Monday of Shravan month. At this holy month, devotees of Lord Shiva keep the fast, which is called 'Shravan Somvar Vrat'.


Web Title: Sawan Somvar Vrat 2019: foods to eat and dont eat during lord shiva fast, diet plan for fast, somwvr vrat images, status, pooja vidhi, katha, vrat ka khana, fast rule, foods list in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे