NExT Exam: अगस्त 2025 में राष्ट्रीय निकास परीक्षा आयोजित होने की संभावना, परीक्षा 12 महीनों के भीतर दो चरणों में आयोजित की जाएगी, जानें क्या है नेक्स्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 11, 2023 06:54 PM2023-08-11T18:54:39+5:302023-08-11T18:56:02+5:30

NExT Exam National Exit Test: एनएमसी ने जून में जारी अपने नेक्स्ट विनियमन 2023 में कहा था कि परीक्षा 12 महीनों के भीतर दो चरणों में आयोजित की जाएगी।

NExT Exam National Exit Exam Likely To Be Held In August 2025 Exam Two Phases Within 12 Months Know What's Next | NExT Exam: अगस्त 2025 में राष्ट्रीय निकास परीक्षा आयोजित होने की संभावना, परीक्षा 12 महीनों के भीतर दो चरणों में आयोजित की जाएगी, जानें क्या है नेक्स्ट

file photo

Highlightsराष्ट्रीय निकास परीक्षा (नेक्स्ट) अगस्त 2025 में आयोजित होने की संभावना है।विदेशी चिकित्सा स्नातकों के लिए एक स्क्रीनिंग परीक्षा भी होगी जो भारत में प्रैक्टिस करना चाहते हैं। पहला चरण ‘नेक्स्ट स्टेप 1’ अगस्त 2025 में आयोजित किए जाने की संभावना है।

NExT Exam National Exit Test: स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) के अधिकारियों के बीच चर्चा से संकेत मिलता है कि 2020 बैच के अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों के लिए राष्ट्रीय निकास परीक्षा (नेक्स्ट) अगस्त 2025 में आयोजित होने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों ने यह बात कही।

एनएमसी ने जून में जारी अपने नेक्स्ट विनियमन 2023 में कहा था कि परीक्षा 12 महीनों के भीतर दो चरणों में आयोजित की जाएगी। नेक्स्ट भारत में चिकित्सा स्नातकों के लिए एक लाइसेंस परीक्षा के रूप में काम करेगी और देश में स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा में प्रवेश के लिए पात्रता एवं रैंकिंग निर्धारित करेगी।

यह उन विदेशी चिकित्सा स्नातकों के लिए एक स्क्रीनिंग परीक्षा भी होगी जो भारत में प्रैक्टिस करना चाहते हैं। पिछले महीने, राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग ने 2019 बैच के अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित कर दी थी। परीक्षा आयोजित किए जाने के संबंध में एक आधिकरिक सूत्र ने कहा, ‘‘स्वास्थ्य मंत्रालय और एनएमसी के अधिकारियों के बीच चर्चा से संकेत मिलता है कि 2020 के एमबीबीएस के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए पहला चरण ‘नेक्स्ट स्टेप 1’ अगस्त 2025 में आयोजित किए जाने की संभावना है।

वर्ष 2020 में देश भर में लगभग 65,000 छात्रों ने एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया। स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा विश्लेषण के अनुसार, इनमें से 62,000 छात्र 2025 में अगस्त में परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे। वर्तमान में, देश में एमबीबीएस पाठ्यक्रम पूरा करने की अवधि में एकरूपता नहीं है, जिसके कारण लगभग 3,000 छात्र ‘नेक्स्ट स्टेप 1’ के लिए उपस्थित नहीं हो पाएंगे।

सूत्रों ने कहा कि ‘नेक्स्ट स्टेप 2’ फरवरी में आयोजित किया जाएगा। जो लोग अगस्त 2025 की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, वे फरवरी की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग नेक्स्ट के पहले परीक्षा चरण में पास होने में विफल रहते हैं या अपनी रैंक से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे भी फरवरी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए साल में सिर्फ एक काउंसलिंग होगी। हालाँकि, छात्र फरवरी में होने वाली अगली परीक्षा के आधार पर अगले सत्र के लिए चिकित्सा स्नातकोत्तर काउंसलिंग के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

राष्ट्रीय निकास परीक्षा विनियमन-2023 के अनुसार, नेक्स्ट के दूसरे चरण के परिणाम मूल्यांकन में केवल "उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण" घोषित किए जाएंगे। व्यापक विशेषज्ञता वाले स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए मेरिट सूची तैयार करने के लिए नेक्स्ट के दूसरे चरण के अंकों पर विचार किया जाएगा। नेक्स्ट के पहले चरण में थ्योरी की परीक्षा होगी और प्रश्न बहुविकल्प प्रकार के होंगे।

Web Title: NExT Exam National Exit Exam Likely To Be Held In August 2025 Exam Two Phases Within 12 Months Know What's Next

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे