Monkeypox in Delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और केस, 35 वर्षीय नाइजीरियाई युवक संक्रमित, देश भर में 6 मामले

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 1, 2022 09:10 PM2022-08-01T21:10:53+5:302022-08-01T21:39:28+5:30

Monkeypox in Delhi: दिल्ली में रहने वाला 35 वर्षीय नाइजीरियाई व्यक्ति, जिसने हाल में कोई विदेश यात्रा नहीं की है, मंकीपॉक्स से संक्रमित मिला है।

Monkeypox in Delhi 35-year old Nigerian man living in Delhi no recent travel history tests positive sixth monkeypox case in India | Monkeypox in Delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और केस, 35 वर्षीय नाइजीरियाई युवक संक्रमित, देश भर में 6 मामले

संक्रमित व्यक्ति का हाल ही में विदेश यात्रा का इतिहास नहीं है, यह भारत में मंकीपॉक्स का छठा मामला है।

Highlightsकेरल सरकार ने सोमवार को पुष्टि की कि 30 जुलाई को 22 वर्षीय जिस व्यक्ति की मौत हुई थी वह मंकीपॉक्स से संक्रमित था।भारत में अब तक मंकीपॉक्स संक्रमण के 6 मामले सामने आए हैं। केरल में तीन मामले, राजस्थान में एक और दिल्ली का 2 मामला शामिल हैं।

नई दिल्लीःदिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और मामला सामने आया है। दिल्ली में रहने वाला एक 35 वर्षीय नाइजीरियाई व्यक्ति का मंकीपॉक्स टेस्ट पॉजिटिव आया है। संक्रमित व्यक्ति का हाल ही में विदेश यात्रा का इतिहास नहीं है, यह भारत में मंकीपॉक्स का छठा मामला है।

भारत में मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। सूत्रों ने बताया कि मंकीपॉक्स से संक्रमित मिले नाइजीरियाई व्यक्ति को सरकारी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जो राष्ट्रीय राजधानी में इस संक्रमण के इलाज के लिए नोडल अस्पताल है।

सूत्रों के मुताबिक, नाइजीरियाई व्यक्ति पिछले पांच दिनों से बुखार से जूझ रहा है और उसके शरीर पर दाने भी हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमित के हाल-फिलहाल में विदेश या देश में यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है। सूत्रों के अनुसार, नाइजीरियाई व्यक्ति के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजे गए थे और सोमवार शाम आई जांच रिपोर्ट से उसमें संक्रमण की पुष्टि हो गई। उन्होंने बताया कि एलएनजेपी अस्पताल में अफ्रीकी मूल के दो और संदिग्ध मरीजों को भी भर्ती कराया गया है।

केरल सरकार ने सोमवार को पुष्टि की कि 30 जुलाई को 22 वर्षीय जिस व्यक्ति की मौत हुई थी वह मंकीपॉक्स से संक्रमित था। इस तरह देश में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत है। राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी), पुणे को भेजे गए नमूनों में संक्रमण मिला और यह पश्चिम अफ्रीकी संस्करण था।

दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती मंकीपॉक्स के संदिग्ध रोगी ने करीब एक महीने पहले विदेश की यात्रा की थी। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि गाजियाबाद के रहने वाले व्यक्ति को पिछले एक सप्ताह से बुखार और घाव थे।

भारत में अब तक मंकीपॉक्स संक्रमण के 6 मामले सामने आए हैं। इसमें अकेले केरल में तीन मामले, राजस्थान में एक और दिल्ली का 2 मामला शामिल हैं। इस बीच, पश्चिमी दिल्ली का व्यक्ति जो राजधानी का पहला मंकीपॉक्स का मामला था एलएनजेपी अस्पताल के पृथक वार्ड में स्वस्थ हो रहा है।

Web Title: Monkeypox in Delhi 35-year old Nigerian man living in Delhi no recent travel history tests positive sixth monkeypox case in India

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे