कैंसर, डायबिटीज, डिप्रेशन, माइग्रेन, हार्ट डिजीज के लिए साल 2018 में हुई इन 10 नई दवाओं और इलाज की खोज

By उस्मान | Published: December 20, 2018 07:34 AM2018-12-20T07:34:10+5:302018-12-20T07:34:10+5:30

स्वस्थ्य क्षेत्र में शोधकर्ता हर साल नई दवाओं और इलाज की खोज करते हैं। इस साल यानी 2018 में कई नए दवाओं और इलाज की खोज हुई जिसमें कैंसर, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और मेंटल हेल्थ से जुड़ी कई बीमारियां शामिल हैं।

Medical Milestone in 2018: Key Advances and Medical Developments in Medicine in the year 2018 | कैंसर, डायबिटीज, डिप्रेशन, माइग्रेन, हार्ट डिजीज के लिए साल 2018 में हुई इन 10 नई दवाओं और इलाज की खोज

फोटो- पिक्साबे

कैंसर, डायबिटीज, डिप्रेशन, माइग्रेन, हार्ट डिजीज और स्ट्रोक खतरनाक बीमारियां हैं। बेशक मेडिकल क्षेत्र में इन बीमारियों के कई दवाएं और इलाज उपलब्ध हैं लेकिन वो पर्याप्त नहीं हैं। स्वस्थ्य क्षेत्र में शोधकर्ता हर साल नई दवाओं और इलाज की खोज करते हैं। इस साल यानी 2018 में कई नए दवाओं और इलाज की खोज हुई जिसमें कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और मेंटल हेल्थ से जुड़ी कई बीमारियां शामिल हैं। चलिए जानते हैं कि इस साल मेडिकल क्षेत्र में क्या-क्या बड़े बदलाव हुए। 

1) कैंसर के इलाज के लिए नया टीका  
जनवरी, 2018 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने घोषणा की थी कि वे कैंसर के इलाज के लिए एक नए टीके की खोज की जिससे लिम्फोमा रोगियों को फायदा हो सकता है। शोधकर्ताओं ने चूहों में ट्यूमर पर सफल टेस्ट करके इसकी घोषणा की थी।  

2) कार्डियोवैस्कुलर डिजीज की दवा वाससेपा की खोज
इस साल सितंबर में, बायोफर्मास्यूटिकल कंपनी, बायोटेक अमरीन ने वाससेपा नामक दवा की घोषणा की जो कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के खतरे को 25 फीसदी तक कम कर सकती है।   

3) पहली बार किसी व्यक्ति का दो बार हुआ फेस ट्रांसप्लांट  
अप्रैल 2018 में फ्रांस के 43 वर्षीय जेरोम हैमन दो फेस ट्रांसप्लांट प्राप्त करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बने। ये व्यक्ति न्यूरोफिब्रोमैटोसिस टाइप 1 से पीड़ित है, यह जेनेटिक डिसऑर्डर है जिसके कारण पीड़ित चेहरा बढ़ने लगा।  

4) माइग्रेन से राहत दिलाने का इंजेक्शन
इस साल मई के महीने में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने माइग्रेन से राहत दिलाने वाले इंजेक्शन एमोविग की मंजूरी की घोषणा की।  

5) मेल बर्थ कंट्रोल पिल्स
अब सिर्फ महिलाओं को ही बर्थ कंट्रोल पिल्स नहीं लेनी पड़ेगी क्योंकि मार्च महीने में यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के शोधकर्ताओं ने मेल बर्थ पिल्स की खोज की है जो काफी असरदार साबित हुई है।

6) डिप्रेशन के लिए केटामाइन दवा की खोज
पिछले 30 सालों में डिप्रेशन के इलाज के लिए सबसे बड़ी खोज है। केटामाइन दवा को 'पार्टी ड्रग' के नाम से भी जाना जाता है। एंटीड्रिप्रेसेंट बनाने वाली बड़ी दवा कंपनियों में से एक जॉनसन एंड जॉन्सन ने मई 2018 में इसे लेकर कुछ नए शोध प्रस्तुत किए।

7) ब्लड ग्लूकोज की जांच के लिए स्मार्ट कांटेक्ट लेंस
डायबिटीज के मरीजों को ब्लड ग्लूकोज लेवल की जांच रखनी पड़ती है। अब इसके लिए बार-बार ब्लड टेस्ट नहीं करना होगा। दक्षिण कोरिया में उल्सान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने डायबिटीज के रोगियों में ग्लूकोज लेवल का पता लगाने में सक्षम एक कांटेक्ट लेंस की खोज की है।

8) ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर के लिए पीएआरपी इन्हिबिटर्स 
अक्टूबर में, एस्ट्राजेनेका से लिनपरजा नामक एक ऐसी दवा की खोज की जो ओवेरियन कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक है। पीआरपी, पॉली-एडीपी रिबोस पॉलिमरेज़, व्यक्ति की कोशिकाओं में पाया जाने वाला प्रोटीन है जो डैमेज डीएनए सेल्स को स्वयं की मरम्मत में मदद करता है। पीआरपी दवाएं ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर की रोकथाम में सहायता कर सकती हैं। 

9) पहली बार मृत अंगदाता से प्राप्त गर्भाशय के प्रतिरोपण से बच्ची का जन्म 
दुनिया में पहली बार एक मृत अंगदाता से प्राप्त गर्भाशय के प्रतिरोपण के बाद ब्राजील की एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया है। ‘लांसेट’ पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, मृतक अंगदाता से गर्भाशय का प्रतिरोपण मुमकिन है और गर्भाशय की समस्या की वजह से बच्चे को जन्म देने में अक्षम महिलाओं के लिये यह नयी उम्मीद की तरह है। 

10) स्ट्रोक के लिए डीबीएस की खोज 
इस साल मई में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने क्लीवलैंड क्लिनिक के शोधकर्ताओं की टीम को 2.2 मिलियन यूएस डॉलर से सम्मानित किया ताकि वो स्ट्रोक रोगियों में डीबीएस के लाभों के लिए और ज्यादा रिसर्च कर सकें। इस टीम ने डीप ब्रेन स्टिम्युलेशन (डीबीएस) का उपयोग करके स्ट्रोक की समस्या को हल करने की कोशिश की। उन्होंने एक 59 वर्षीय महिला पर डीबीएस का परीक्षण किया जिसने इस्कैमिक स्ट्रोक होने के बाद हेमिपरिसिस का अनुभव किया। 

Web Title: Medical Milestone in 2018: Key Advances and Medical Developments in Medicine in the year 2018

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे