महाराष्ट्रः ओमीक्रोन के बी.ए.4 स्वरूप के चार और बी.ए.5 के तीन मामलों की पुष्टि, पुणे में अलर्ट जारी

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 28, 2022 07:11 PM2022-05-28T19:11:27+5:302022-05-28T19:13:51+5:30

 महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में  कोविड के 529 नए मामले सामने आए हैं और 325 मरीज ठीक हुए और एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है।

Maharashtra first time B-A- 4 & 5 variants found 4 patients of B-A- 4 variants & 3 patients of B-A- 5 variants in Pune report  | महाराष्ट्रः ओमीक्रोन के बी.ए.4 स्वरूप के चार और बी.ए.5 के तीन मामलों की पुष्टि, पुणे में अलर्ट जारी

एक ने तो बूस्टर खुराक भी ले रखी है। बच्चे का टीकाकरण नहीं हुआ है।

Next
Highlightsचार पुरुष और तीन महिलाएं शामिल हैं।चार रोगियों की आयु 50 वर्ष से अधिक और दो की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच है, जबकि एक रोगी की आयु नौ साल है।सभी छह व्यस्क कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराक ले चुके हैं।

पुणेः स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र के पुणे में ओमीक्रोन के बी.ए.4 स्वरूप के चार मामलों और बी.ए.5 के तीन मामलों की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में  कोविड के 529 नए मामले सामने आए हैं और 325 मरीज ठीक हुए और एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी में हल्के लक्षण दिखे हैं और घरों पर ही उनका इलाज चल रहा है। दक्षिण अफ्रीका समेत दुनिया के कुछ हिस्सों में अप्रैल में ओमीक्रोन के उपस्वरूपों के बारे में पता चला था, लेकिन राज्य में अब तक इसका कोई मामला सामने नहीं आया था।

अधिकारी ने कहा, ''विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान ने जीनोम अनुक्रमण किया, जिसके निष्कर्षों की फरीदाबाद स्थित भारतीय जैव डेटा केंद्र ने पुष्टि की है। पुणे के लगभग सात लोगों में ओमीक्रोन के उपस्वरूप का संक्रमण मिला है। '' उन्होंने कहा, ''चार रोगी बी.ए.4 जबकि अन्य बी.ए.5 स्वरूप से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें चार पुरुष और तीन महिलाएं शामिल हैं।

चार रोगियों की आयु 50 वर्ष से अधिक और दो की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच है, जबकि एक रोगी की आयु नौ साल है।'' अधिकारी ने कहा, ''सभी छह व्यस्क कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराक ले चुके हैं, जबकि एक ने तो बूस्टर खुराक भी ले रखी है। बच्चे का टीकाकरण नहीं हुआ है।

सभी में कोविड-19 के हल्के लक्षण हैं और घरों में ही उनका इलाज चल रहा है।'' अधिकारी ने कहा कि उनके नमूने 4 से 18 मई के बीच लिये गए थे। उनमें से दो दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम गए थे, जबकि तीन ने केरल और कर्नाटक की यात्रा की थी। दो अन्य रोगियों का कोई यात्रा इतिहास नहीं है।''

Web Title: Maharashtra first time B-A- 4 & 5 variants found 4 patients of B-A- 4 variants & 3 patients of B-A- 5 variants in Pune report 

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे