Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण लगने में रह गए सिर्फ 40 मिनट, अब से लेकर अगले 4 घंटों तक गलती से भी न करें ये 7 काम, वरना जीवनभर होगा पछतावा

By उस्मान | Published: June 5, 2020 10:36 PM2020-06-05T22:36:47+5:302020-06-05T22:36:47+5:30

Lunar Eclipse or Chandra Grahan 05 June 2020: मिथक हो सत्य लेकिन आपको चंद्र ग्रहण लगने पर इन कामों को करने से बचना चाहिए

Lunar Eclipse 05 June 2020 or: Mistakes avoid during Chandra Grahan, Health effects of Chandra Grahan on human body and pregnancy, do and don't during Chandra Grahan in Hidni | Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण लगने में रह गए सिर्फ 40 मिनट, अब से लेकर अगले 4 घंटों तक गलती से भी न करें ये 7 काम, वरना जीवनभर होगा पछतावा

Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण लगने में रह गए सिर्फ 40 मिनट, अब से लेकर अगले 4 घंटों तक गलती से भी न करें ये 7 काम, वरना जीवनभर होगा पछतावा

Lunar Eclipse 05 June: साल 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने में सिर्फ एक घंटा बाकी रह गया है। अब आपको कुछ कामों को करने से तौबा कर लेनी चाहिए। माना जाता है कि की ग्रहण लगने से पहले या बाद में कुछ कामों को करने से बचना चाहिए, वरना सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है। यह चेतावनी खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए हैं। ऐसा कहा जाता है कि गर्भवती महिलओं पर ग्रहण का सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है। 

चंद्र ग्रहण क्या है?

चंद्र ग्रहण एक घटना है जो पृथ्वी की छाया के परिणामस्वरूप सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करती है। आज लगने वाला चंद्र ग्रहण एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका देख सकते हैं। आकाश के स्पष्ट होने पर रात में हर जगह से ग्रहण दिखाई दे सकता है। बताया जा रहा है कि इस बार का ग्रहण 3 घंटे, 19 मिनट का होगा। 

चंद्र ग्रहण लगने का समय

बताया जा रहा है कि इस बार का चंद्र ग्रहण 05 जून रात 11:15 बजे से शुरू होगा और 06 जून 02:34 बजे तक रहेगा। इस तरह यह 3 घंटे, 19 मिनट का होगा। कहा जाता है कि इस दौरान कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है, खासकर गर्भवती महिलाओं को। याद रखें कि अगले चार-पांच घंटे आपको बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। 

कब और कहां लगेगा चंद्र ग्रहण

इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगा था।  पृथ्वी चंद्रमा की सतह तक पहुंचने से सूर्य की कुछ रोशनी को अवरुद्ध करती है और चंद्रमा के एक हिस्से को अपनी बाहरी छाया के साथ कवर करती है, जिसे पेनुमब्रल के रूप में भी जाना जाता है। आज लगने वाला पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण ही है।

1) चंद्रर ग्रहण को सीधे न देखें

वैज्ञानिकों का कहना है कि आपकोचंद्र ग्रहण को सीधे नहीं देखना चाहिए, भले ही चंद्रमा आंशिक या पूरी तरह से अस्पष्ट हो। खासकर गर्भवती महिलाएं सतर्क रहे। 

2) कुछ चीजों के सेवन से बचें

इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि इस दौरान खाने-पीने से बचना चाहिए। कई डॉक्टर इस विश्वास को प्री-इलेक्ट्रिसिटी युग से जोड़ते हैं, जब एक ग्रहण का मतलब कुल अंधकार था। शायद यह माना जाता था कि कीड़े और अन्य दूषित पदार्थ अंधेरे में भोजन में प्रवेश कर सकते हैं और इसे खाने से लोग बीमार होंगे। उसी के लिए कोई अन्य वैज्ञानिक कारण नहीं बताया गया है। फिर भी आपको अब खाने-पीने से बचना चाहिए।

3) ग्रहण के दौरान बाहार न निकलें गर्भवती महिलाएं

लोककथाओं का कहना है कि एक ग्रहण का गर्भवती महिलाओं और उनके भ्रूण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इससे बच्चों में मानसिक और शारीरिक विकार पैदा हो सकते हैं, खासकर जोड़ों और उंगलियों में। याजी वजह है कि उन्हें ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। लेकिन विज्ञान में इसका कोई प्रमाण नहीं है लेकिन लोग मानते हैं और बाहर जाने से बचते हैं।

4) अब किसी तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन न करें

यह एक आम धारणा है ग्रहण के दौरान खाने की चीजें जल्दी सड़ती हैं और इन्हें खाने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ग्रहण की ऊर्जा के कारण ऐसा हो सकता है। बहुत से लोग ग्रहण से नौ घंटे पहले भी खाना न खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह आपको बीमार कर सकता है। आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से, आपको ग्रहण से कम से कम दो घंटे पहले हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन करना चाहिए।

5) अपने घर में रहे और बाहर जाने से बचें

गर्भवती महिलाओं को निश्चित रूप से स्वास्थ्य जोखिमों के कारण घर के अंदर रहने के लिए कहा जाता है, क्योंकि वे ग्रहण के दौरान घर से बाहर निकलती हैं।  लेकिन दूसरों के लिए यह बात वैसी है जैसे इस दौरान खाना पकाना या खाना नहीं चाहिए। प्राचीन समय में, लोग पैदल यात्रा करते थे और प्रकाश की कमी से शायद उनके लिए किसी जंगली जानवर का रास्ता या जगह खोजना मुश्किल हो जाता था।

6) शारीरिक संबंध से बचें

ग्रहण काल में पति-पत्नी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो शारीरिक संबंध ना बनाएं। शास्त्रों के अनुसार ग्रहण के समय शारीरिक संबध बनाना अशुभ होता है। वहीं वैज्ञानिक रूप से भी इस बात को सही बताया गया है। इनके अनुसार ग्रहण के दौरान शारीरिक संबध बनाने से आपके रिश्ते में बुरा असर पड़ता है।

7) इस बात का भी रखें ध्यान
ग्रहण प्रणाली में नकारात्मक ऊर्जा और विषाक्त पदार्थों का प्रवाह भी लाता है। इसलिए, आयुर्वेद ग्रहण की अवधि के दौरान एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर, दरभा घास का उपयोग निर्धारित करता है। 

चंद्र ग्रहण में करें इन चीजों का सेवन

 
- हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा एक नैचुरल सुपरफूड है जो कीटाणुओं और संक्रमणों से शरीर को साफ रखता है। इसे अपने भोजन में शामिल करें।

-तुलसी चाय भी ऐसी चीज है जिसे आप स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

-नारियल नारियल का शुद्ध नारियल पानी पीने से बहुत लाभ होता है। फल के मोटे खोल को किरणों से नुकसान नहीं पहुंचता है। यह भी आप के लिए महान स्वास्थ्य लाभ है।

-नाशपति खाने के लिए एक और अच्छा फल है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपको ऊर्जा से भर देता है।

-ऐसा माना जाता है कि सादा पानी दूषित हो सकता है, अदरक के स्लाइस, तुलसी या यहां तक कि अदरक के पाउडर को मिलाकर इसे शुद्ध किया जा सकता है और इसे उपभोग के लिए सुरक्षित बनाया जा सकता है।

इस बात का रखें ध्यान

चंद्र ग्रहण और उससे जुड़ीं मान्यताओं पर लोग अपनी-अपनी मान्यताओं के आधार पर विश्वास कर करते हैं। इसे लेकर कई मिथक भी फेमस हैं जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। अगर आप इन मान्यताओं को मानते हैं तो आपको ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखना चाहिए।  

Web Title: Lunar Eclipse 05 June 2020 or: Mistakes avoid during Chandra Grahan, Health effects of Chandra Grahan on human body and pregnancy, do and don't during Chandra Grahan in Hidni

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे