भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से मिलते हैं कई लाभ, जानिए इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: November 1, 2022 02:43 PM2022-11-01T14:43:08+5:302022-11-01T15:04:40+5:30

अखरोट विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो शरीर को तांबा, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस और विटामिन बी 6 प्रदान करते हैं।

Know the Nutritional Benefits of Soaked Walnuts | भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से मिलते हैं कई लाभ, जानिए इनके बारे में

भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से मिलते हैं कई लाभ, जानिए इनके बारे में

Highlightsअखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं।अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा की उच्च सामग्री भी होती है।शोध बताते हैं कि ये फैटी एसिड एलडीएल (हानिकारक) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हैं।

हमें लंबे समय से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए रात भर भिगोए हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती रही है। लेकिन हम सभी नहीं जानते कि रात भर भिगोने की प्रक्रिया अखरोट के स्वास्थ्य मूल्य को भी बढ़ाती है। अखरोट दिल और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। अखरोट को अपने दैनिक आहार में शामिल करना लॉन्ग टर्म हेल्थ बेनेफिट्स के रूप में काफी अच्छा माना जाता है। 

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये नट्स विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो शरीर को तांबा, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस और विटामिन बी 6 प्रदान करते हैं। शरीर में कॉपर की गंभीर कमी अस्थि खनिज घनत्व में कमी के साथ जुड़ी हुई है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। इन नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा की उच्च सामग्री भी होती है। 

शोध बताते हैं कि ये फैटी एसिड एलडीएल (हानिकारक) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हैं। उनकी कमी हृदय रोग, स्ट्रोक और दिल के दौरे के कम जोखिम से संबंधित है। हृदय प्रणाली और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के अलावा अखरोट पित्ताशय की बीमारी के जोखिम को कम करने और मिर्गी के इलाज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इन्हें वजन घटाने में भी मददगार माना जाता है।

भीगने पर अखरोट और भी अच्छे हो जाते हैं। सीनियर क्लिनिकल डायटिशियन श्रुति भारद्वाज ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि अखरोट को भिगोने से उनकी पाचनशक्ति बढ़ती है और फाइटिक एसिड और टैनिन भी निकल जाता है। फाइटिक एसिड आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे खनिजों के अवशोषण को रोकता है। टैनिन अखरोट देता है जो थोड़ा कड़वा स्वाद आपको नापसंद हो सकता है।

भारद्वाज के अनुसार, अखरोट को भिगोने से न केवल ये परेशान करने वाली सामग्री से निपटेंगे बल्कि गैस बनाने वाले यौगिकों को कम करके अपच को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। यह पोषक तत्वों की उपलब्धता को भी बढ़ाता है और पॉलीफेनोल्स को कम करता है। आमतौर पर अखरोट के 2-4 टुकड़े 5-6 घंटे के लिए भिगोकर रखना आदर्श माना जाता है। आप अखरोट को एक कटोरी पानी में रात भर के लिए छोड़ सकते हैं और इस सुपरफूड के लाभों और स्वाद का आनंद लेने के लिए उन्हें अपने सुबह के सलाद में मिला सकते हैं। 

Web Title: Know the Nutritional Benefits of Soaked Walnuts

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे