Kidney stones treatment: 4.5 से 10 एमएम तक की किडनी पथरी को गलाकर बाहर निकाल देती हैं ये 4 चीजें

By उस्मान | Published: June 29, 2019 03:57 PM2019-06-29T15:57:40+5:302019-06-29T15:57:40+5:30

Kidney stones treatment: कई बार गलत खानपान और कम पानी पीने की वजह से किडनी की पथरी हो जाती है। किडनी की पथरी होने से पेट के निचले हिस्से और पेशाब के समय असहनीय दर्द होता है। आमतौर पर किडनी की पथरी खूब पानी या अन्य तरल पदार्थों के सेवन से पेशाब के जरिये बाहर निकल जाती हैं.

Kidney stones treatment: kidney stone causes, symptoms, risk factors, prevention, home remedies, natural remedies, ayurveda remedies in Hindi | Kidney stones treatment: 4.5 से 10 एमएम तक की किडनी पथरी को गलाकर बाहर निकाल देती हैं ये 4 चीजें

Kidney stones treatment: 4.5 से 10 एमएम तक की किडनी पथरी को गलाकर बाहर निकाल देती हैं ये 4 चीजें

कई बार गलत खानपान और कम पानी पीने की वजह से किडनी की पथरी हो जाती है। किडनी की पथरी होने से पेट के निचले हिस्से और पेशाब के समय असहनीय दर्द होता है। आमतौर पर किडनी की पथरी खूब पानी या अन्य तरल पदार्थों के सेवन से पेशाब के जरिये बाहर निकल जाती हैं लेकिन पथरी के बड़ा होने से कभी-कभी यह वहीं अटक जाती हैं, जो बाद में दर्द और परेशानी का कारण बनती हैं। बेशक इसके लिए कई मेडिकल इलाज हैं लेकिन कुछ चीजों के सेवन से 4.5 से 10 एमएम तक की किडनी पथरी को गलाकर बाहर निकाला जा सकता है, चलिए जानते हैं क्या-क्या हैं वो चीजें- 

किडनी की पथरी क्या है? (What is kidney stone)

गुर्दे की पथरी मिनरल्स और नमक से बनी एक ठोस जमावट होती है। उनका माप रेत के दाने जितना छोटा से लेकर गोल्फ की गेंद जितना बड़ा हो सकता है। वे आपके गुर्दे में रह सकती हैं या मूत्र पथ के माध्यम से आपके शरीर से बाहर निकल सकती हैं।

किडनी के पथरी के लक्षण (Symptoms of kidney stone)

पथरी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है। जिन लोगों को किडनी की पथरी की समस्या होती है, उन्हें उसका पता शुरू में नहीं चल पाता। इसके लक्षण तभी दिखाए देते हैं जब किडनी की पथरी का आकार बढ़ने लगता है और यूरीन पास करने में दिक्कत होती है।

किडनी का क्या काम है? (Function of kidney)

किडनी खराब होने से शरीर में खून साफ करने, खून से अतिरिक्त पानी को फिल्टर करने और आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की आपके शरीर की क्षमता प्रभावित हो सकती है। शरीर में दो किडनी होती हैं, आपकी रीढ़ की हड्डी के दोनों ओर आपकी कमर के ठीक ऊपर होती हैं।

किडनी की पथरी के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for kidney stone)

दिल्ली स्थित अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल में किडनी स्पेशलिस्ट डॉक्टर एसके पॉल बता रहे हैं किडनी की पथरी होने पर आपको इन चीजों को खाने से बचना चाहिए। 

1) अनार का रस
अनार का रस गुर्दे की पथरी को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये पोटेशियम का एक बेहतर स्रोत है। पोटेशियम मिनरल्स क्रिस्टल के गठन को रोकता है जो गुर्दे की पथरी का कारण बनते हैं। यह पथरी के निर्माण को भी कम करता है, गुर्दे से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मूत्र में अम्लता के स्तर को कम करता है।

2) सिंहपर्णी (Dandelion) की जड़
डॉक्टर के अनुसार, डैंडेलियन रूट टी या चाय पीने से किडनी के पथरी के मरीजों को फायदा हो सकता है। सूखे ऑर्गेनिक डंडेलियन पीने से किडनी की सफाई होती है। यह किडनी टॉनिक के रूप में काम करता है। इसके अलावा यह पित्त उत्पादन को उत्तेजित करके अपशिष्ट निकालने और पाचन को बेहतर करने में मदद करता है।

3) नींबू का रस
डॉक्टर के अनुसार, बहुत महीन आकार की पथरी मूत्र मार्ग से मूत्र निकल जाती है लेकिन कई बार जब ये पथरी नहीं निकल पाती तो एक जगह जमा होने लगती है और पथरी के छोटे-छोटे कण मिलकर एक बड़ा रूप ले लेते हैं। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो धीरे-धीरे ऑक्जालेट और सोडियम आदि तत्वों के इस जमाव को घुलाता रहता है। घुलने के बाद पथरी के छोटे-छोटे कण मूत्र मार्ग से ही निकलते रहते हैं। 


 
4) तरबूज का रस
तरबूज में उच्च मात्रा में पोटेशियम लवण होते हैं, जो मूत्र में अम्लीय स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं। वसंत लाड द्वारा द कम्प्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज, ए कंप्रीहेंसिव गाइड टू इंडिया ऑफ द हिस्टरी हीलिंग टू इंडिया के अनुसार एक चौथाई चम्मच धनिया पाउडर के साथ एक कप तरबूज का रस पीने से फायदा होता है। 

इस बात का रखें ध्यान

अगर आप या आपका कोई साथ किडनी की पथरी से पीड़ित है और घरेलू उपायों के रूप में ऊपर बताई गई चीजों का सेवन करना चाहता है, तो आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कई बार मरीज सिर्फ घरेलू उपायों पर निर्भर रह जाते हैं जिससे उनके हालत धीरे-धीरे और ज्यादा ख़राब होने लगती है।

Web Title: Kidney stones treatment: kidney stone causes, symptoms, risk factors, prevention, home remedies, natural remedies, ayurveda remedies in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे