International Yoga Day 2021: योग दिवस कब है, योग का क्या महत्त्व है, साल 2021 की थीम क्या है ?

By उस्मान | Published: June 17, 2021 03:15 PM2021-06-17T15:15:11+5:302021-06-17T15:15:11+5:30

जानिये योगासन करने से पहले और बाद कैसा खाना-पीना होना चाहिए

International Yoga Day 2021: date, theme, importance and what food eat during practice yoga poses | International Yoga Day 2021: योग दिवस कब है, योग का क्या महत्त्व है, साल 2021 की थीम क्या है ?

योग दिवस

Highlightsहर साल 21 जून को मनाया जाता है योग दिवसयोग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरीकोरोना संकट में मददगार हो सकता है योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह शरीर में शक्ति और लचीलापन बढ़ाता है। पिछले साल की तरह इस साल भी यह दिवस कोरोना काल में पड़ रहा है। चलिए जानते हैं कि योग दिवस का क्या महत्त्व है, क्यों मनाया जाता है और योग करते समय क्या खाना-पीना चाहिए।   

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 की थीम (International Yoga Day 2021: Theme)

संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 की थीम 'Yoga for Well-Being' है. इसका मतलब है कि 'योग कल्याण के लिए' है और योग का अभ्यास प्रत्येक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास और महत्व (International Yoga Day History And Significance)

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बनाने का प्रस्ताव सबसे पहले भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तावित किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 69वीं महासभा के उद्घाटन के अवसर पर अपने संबोधन में कहा था, 'योग हमारी प्राचीन परंपरा से एक अमूल्य उपहार है। योग मन और शरीर, विचार और क्रिया की एकता का प्रतीक है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मसौदे के प्रस्ताव को रिकॉर्ड 175 सदस्य देशों ने समर्थन दिया। 11 दिसंबर 2014 को, संयुक्त राष्ट्र ने सर्वसम्मति से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया।

योगासन करते समय क्या खाना चाहिए (Foods To Support Yogic Practice)

योगाभ्यास के दौरान आपको सही तरह के खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना चाहिए। योग सत्र से पहले हल्का आहार लेना सबसे अच्छा है, इसलिए अपने कसरत से पहले भारी भोजन खाने से बचें। 

विशेषज्ञों का सुझाव है कि सत्र से एक घंटे पहले एक छोटा नाश्ता करें जैसे कि मेवे, बीज, जामुन या सूखे मेवे। योग करने के बाद शरीर के तरल पदार्थों की पूर्ति के लिए खूब पानी पीना एक अच्छा विचार है। योग सत्र के बाद अधिक भोजन न करें और न ही अपना पेट भर लें। स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें जो हल्का और पचाने में आसान हो।

Web Title: International Yoga Day 2021: date, theme, importance and what food eat during practice yoga poses

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे