भारत में मिले 'ओमीक्रोन' संक्रमित मरीजों में कमजोरी और बदन दर्द जैसे लक्षण, जानें क्या है सभी का हाल

By विनीत कुमार | Published: December 5, 2021 03:41 PM2021-12-05T15:41:40+5:302021-12-05T15:44:32+5:30

भारत में अभी तक सामने आए ओमीक्रोन से संक्रमित मरीजों में मामलू लक्षण ही नजर आए हैं। दिल्ली में संक्रमित मिले शख्स ने कमजोरी सहित गले में खराश और बदन दर्द जैसी शिकायत की है।

India omicron patients know what common symptoms they are facing Weakness, body ache | भारत में मिले 'ओमीक्रोन' संक्रमित मरीजों में कमजोरी और बदन दर्द जैसे लक्षण, जानें क्या है सभी का हाल

भारत में ओमीक्रोन के अब तक पांच केस मिले (फाइल फोटो)

Highlightsभारत में दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में सामने आए हैं अभी तक ओमीक्रोन संक्रमण के मामले।सभी मामलों में मरीजों में हल्के लक्षण ही नजर आए हैं, दिल्ली के मरीज में गले में खराश, कमजोरी जैसे लक्षण।पांच में से चार मामले विदेश यात्रा से संबंधित, सभी की स्थिति फिलहाल बेहतर हो रही है।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले धीरे-धीरे सामने आने लगे हैं। कर्नाटक से शुरू हुआ सिलसिला अब गुजरात और महाराष्ट्र के बाद देश की राजधान दिल्ली भी पहुंच गया है। दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टरों ने इस वेरिएंट के सामने आने के बाद शुरुआत में कहा था कि इसके लक्षण पूर्व के वेरिएंट से कुछ अलग हैं।

वहीं, भारत में सामने आए मरीजों में अभी हल्के लक्षण ही नजर आए हैं। भारत में मिले पांच केस में से चार केस विदेश यात्रा से जुड़े हैं जबकि एक शख्स ऐसा भी है जिसका हाल-फिलहाल में विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं रहा है। शख्स पेशे से डॉक्टर है। वहीं, एक संक्रमित मिला दक्षिण अफ्रीकी नागरिक देश से बाहर चला गया है।

दिल्ली में मिले ओमीक्रोन संक्रमित मरीज में क्या है लक्षण?

दिल्ली में तंजानिया से लौटे एक शख्स के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की बात रविवार को सामने आई। ये भारत में पांचवां केस है। शख्स को दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संक्रमित मिले शख्स की उम्र 37 साल है।

सामने आई जानकारी के अनुसार इस शख्स ने गले में खराश (Sore throat) सहित कमजोरी और बदन में दर्द की शिकायत की है। दिल्ली में इसके अलावा विदेश से लौटे 17 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और सभी को एलएनजेपी अस्पताल में रखा गया है। इसमें से ज्यादातर में कोई लक्षण नहीं हैं।

दूसरे ओमीक्रोन मरीजों में क्या है लक्षण

भारत में पहला ओमीक्रोन मामला एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक में मिला जो पहले ही देश छोड़ चुका है। इस शख्स में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं मिले थे। इसकी उम्र 66 साल की थी। शख्स ने कोरोना की पूरी डोज भी ली थी।

वहीं, बेंगलुरु में दूसरा संक्रमित शख्स स्थानीय डॉक्टर है। इन्होंने हाल में कोई विदेश यात्रा नहीं की है और कोरोना टीके की पूरी डोज इन्हें भी लगी है। इनमें हल्के लक्षण हैं। इसके अलावा मुंबई में संक्रमित मिले 33 साल के शख्स में भी मामली लक्षण हैं और उसने टीका नहीं लिया है। गुजरात के जामनगर में मिले 72 साल के शख्स में भी संक्रमण के हल्के लक्षण ही मिले हैं।

Web Title: India omicron patients know what common symptoms they are facing Weakness, body ache

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे