कलाई की नस में सूजन का इलाज : कलाई में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आजमायें ये 10 उपाय

By उस्मान | Published: February 27, 2021 03:13 PM2021-02-27T15:13:59+5:302021-02-27T15:17:47+5:30

अगर आप कंप्यूटर जॉब करते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

how to get rid wrist pain or Carpal tunnel syndrome: causes and symptoms of wrist swelling, home remedies and medical treatment of Painful swollen wrist in Hindi | कलाई की नस में सूजन का इलाज : कलाई में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आजमायें ये 10 उपाय

कलाई में दर्द का इलाज

Highlightsकंप्यूटर पर काम करने वालों को ज्यादा खतराकुछ आसान उपाय दर्द से दिला सकते हैं छुटकारालक्षणों को गंभीर होने से बचाएं

कंप्यूटर पर काम करने वालों को अक्सर कलाई में दर्द की शिकायत रहती है। यह एक आम समस्या है जो लिखने या हाथ का ज्यादा इस्तेमाल करने वालों को हो सकती है।

आम भाषा में इसे कलाई की सूजन भी कहा जाता है। यह समस्या अक्सर कार्पल टनल सिंड्रोम के कारण होती है। इसके अन्य सामान्य कारणों में कलाई की चोट, गठिया और गाउट शामिल हैं।

कार्पल टनल सिंड्रोम कलाई की तीन प्रमुख तंत्रिकाओं में से एक है। नस दब जाती है। यह आपके हाथ की हथेली पर स्थित होता है, इससे अंगूठे, तर्जनी, बीच की उंगली, अनामिका या अंगूठे को आगे ले जाने वाली मांसपेशी को सपोर्ट मिलता है। कलाई में दर्द होने के अलावा, कार्पल टनल सिंड्रोम से आपके हाथ के अंगूठे के पास सुन्नता, कमजोरी और झनझनाहट हो सकती है। 

कलाई में सूजन के कारण

यह समस्या टाइपिंग, ड्राइंग या सिलाई जैसे अपने हाथों से दोहराए जाने वाले कार्य करने से हो सकती है। इसके अलावा अधिक वजन होना, गर्भवती होना या रजोनिवृत्ति भी इसके कारण हो सकते हैं। कुछ चिकित्सकीय स्थितियाँ, जैसे कि डायबिटीज, गठिया या थायरॉयड भी इसका कारण बन सकते हैं। 

कलाई में सूजन के लक्षण

इस स्थिति में आपको उंगलियों में सूजन, मुट्ठी बनाने या वस्तुओं को जकड़ने में कठिनाई, हाथों में सुन्नता या झुनझुनी, हाथ में दर्द, सुन्नता जो रात में ज्यादा होती है, हाथ में अचानक तेज दर्द होना, कलाई के आसपास सूजन या लालिमा और कलाई के पास एक जोड़ में गर्माहट पैदा होना इसके लक्षण हैं। 

कलाई के दर्द का इलाज

कलाई के दर्द के लिए उपचार के विकल्प कारण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। 1) सूजन को कम करने और कलाई के दर्द को कम करने के लिए कलाई का ब्रेस या स्प्लिंट पहने। 2) एक बार में 10 से 20 मिनट के लिए गर्म या ठंडा कंप्रेस लगायें। 3) एंटी इंफ्लेमेटरी या दर्द निवारक दवाएं, जैसे इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन लें लेकिन डॉक्टर की सलाह पर। 

गंभीर मामलों में, माध्यिका तंत्रिका की मरम्मत के लिए सर्जरी की जरूरत हो सकती है। 4) अगर समस्या गाउट की वजह से है तो, एंटी इंफ्लेमेटरी दवा जैसे कि इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन लें। 5) यूरिक एसिड की एकाग्रता को कम करने के लिए बहुत सारा पानी पियें। 

6) उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ और शराब का सेवन कम करें। 7) अपनी कलाई को आराम दें और इसे ऊंचा रखें। हल्का दर्द निवारक, जैसे कि इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन लें। 8) सूजन और दर्द को कम करने के लिए एक समय में कई मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर आइस पैक रखें। 

इन बातों का रखें ध्यान

कुछ कारक कार्पल टनल सिंड्रोम के कारण कलाई के दर्द को रोकने में मदद कर सकते हैं। 9) उदहारण के लिए अपनी कलाई को ऊपर की ओर झुकाने के लिए एर्गोनोमिक कीबोर्ड का उपयोग करना, टाइपिंग या इसी तरह की गतिविधियों को करते हुए अक्सर अपने हाथों को आराम देना, अपनी कलाई को खींचने और मजबूत करने के लिए थेरेपिस्ट की सहायता लेना। 

10) इनके अलावा अधिक पानी पियें और शराब से बचें। लिवर, स्मोकिंग और पिकल फिश खाने से बचें। प्रोटीन का जरूरत के हिसाब से सेवन करें। आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं को समय पर लें। 

रिस्ट फ्लेक्स और एक्सटेंशन
इस अभ्यास में एक मेज पर अपने हाथ को रखना शामिल है, जिसमें आपकी कलाई के नीचे की तरफ रहे। अपने हाथ को मोड़ो ताकि आपका हाथ सामने आ जाए। जब तक आप एक कोमल खिंचाव महसूस न करें, तब तक अपना हाथ ऊपर ले जाएं। इसे उसकी मूल स्थिति में लौटाएं और दोहराएं।

रिस्ट सुपिनेशन और प्रोनेशन
अपनी भुजा के साथ बाहर की ओर खड़े हों और आपकी कोहनी 90 डिग्री पर मुड़ी हुई हो। अपने आगे के हाथ को घुमाएं ताकि आपका हाथ ऊपर उठे और फिर इसे दूसरे तरीके से मोड़ें, इसलिए आपका हाथ नीचे की ओर हो रहा है।

Web Title: how to get rid wrist pain or Carpal tunnel syndrome: causes and symptoms of wrist swelling, home remedies and medical treatment of Painful swollen wrist in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे