how to get rid hangnail: नाखूनों के पास खाल छिलने और दर्द से छुटकारा पाने के 6 असरदार उपाय

By उस्मान | Published: June 9, 2021 04:27 PM2021-06-09T16:27:48+5:302021-06-09T16:27:48+5:30

इन्फेक्शन फैलने के बाद अगर इसका इलाज न कराया जाए, तो आपके नाखून में भी संक्रमण हो सकता है

how to get rid hangnail: sign and symptoms of hangnail, home remedies and treatment of hangnail in Hindi | how to get rid hangnail: नाखूनों के पास खाल छिलने और दर्द से छुटकारा पाने के 6 असरदार उपाय

हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय

Highlightsइन्फेक्शन फैलने के बाद इलाज कराना जरूरीलक्षणों को नजरअंदाज न करेंघर में मौजूद है इसका इलाज

कई बार नाखूनों के आसपास त्वचा छिल जाती है जिसमें तेज दर्द होता है। मेडिकल भाषा में इस समस्या को हैंगनेल (hangnail) कहा जाता है। यह समस्या आम है लेकिन कई बार इसमें तेज दर्द और जलन होना इन्फेक्शन का संकेत होता है। 

हैंगनेल के लक्षण
हैंगनेल नाखून की जड़ के पास त्वचा का एक टुकड़ा होता है जो दांतेदार और फटा हुआ दिखाई देता है। आमतौर पर यह हाथ की उंगलियों पर दिखाई देते हैं, पैर की उंगलियों पर नहीं। ध्यान रहे कि यह नाखूनों का संक्रमण नहीं होता है। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है, जिनकी त्वचा शुष्क होती है। 

बैक्टीरिया या फंगस के संपर्क में आने पर हैंगनाइल संक्रमित हो सकता है। इसके लक्षणों में प्रभावित हिस्से में लाली, सूजन, कम या तेज दर्द, बेचैनी या मवाद से भरा छाला होना शामिल हैं। हम आपको हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिससे आपकी ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी और फिर दोबारा नही होगी। 

हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय
- हैंगनेल की प्रॉब्लम हो जाने पर हर रोज ऑलिव आयल को गर्म करके नाखूनों और इसके आसपास की मसाज करने से कुछ ही समय में ये समस्या दूर हो जाती है।

- कुछ दिनों तक एलोवेरा से नाखूनों की मसाज करें, एलोवेरा नाखूनों और इसके आसपास की स्किन सॉफ्ट और खूबसूरत बनती है और हैंगनेल की समस्या दूर हो जाती है।

- संक्रमित हिस्से को दिन में एक या दो बार 20 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं। इसके बाद हैंगनेल को नेलकटर से काट लें। हैंगनल के खुरदुरे किनारे को हटा देने से संक्रमण और कम हो सकता है। ध्यान रहे कि इसे बिल्कुल जड़ से न काटें।

- हैंगनेल को रोकने के लिए प्रभावित हिस्से पर विटामिन ई तेल या क्रीम रगड़ें। कुछ दिनों के लिए संक्रमित हैंगनेल पर एक सामयिक एंटीबायोटिक क्रीम का उपयोग करें। क्रीम लगाने के बाद उस पर एक पट्टी बांध लें।

- हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल का तेल भी काफी गुणकारी है। इसके लिए आपको रोजाना तेल को गर्म करके अपने नाखूनों के ऊपर मसाज करनी है। रोजाना इस्तेमाल से जल्द ही हैंगनेल की समस्या खत्म हो जाती है।

- हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बदाम तेल में नींबू के रस को मिलाकर इसमें रोजाना कुछ देर अपने नाखूनों को डुबो कर रखें। ऐसा करने से जल्द ही हैंगनेल की समस्या से छुटकारा मिलता है, और नाखून खूबसूरत दिखने लगते हैं।

इस बात का रखें ध्यान
इन्फेक्शन फैलने के बाद अगर इसका इलाज न कराया जाए, तो आपके नाखून में भी संक्रमण हो सकता है जो शरीर के अन्य भागों में फैलता है। अगर आप पहले से ही फंगल इन्फेक्शन से पीड़ित हैं, तो आपकी समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इसे लेकर ज्यादा सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह छोटी से मुसीबत बड़ी समस्या का कारण बन सकती है।

Web Title: how to get rid hangnail: sign and symptoms of hangnail, home remedies and treatment of hangnail in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे