खून साफ करने के उपाय : खून में जमा गंदगी और विषाक्त पदार्थों को साफ करने के 6 घरेलू उपचार

By उस्मान | Published: August 28, 2021 03:04 PM2021-08-28T15:04:52+5:302021-08-28T15:22:46+5:30

शरीर के सभी अंगों के बेहतर कामकाज के लिए खून का साफ होना जरूरी है

how to clean blood in the body: 6 best and effective home remedies to clean and detoxify your blood | खून साफ करने के उपाय : खून में जमा गंदगी और विषाक्त पदार्थों को साफ करने के 6 घरेलू उपचार

खून साफ करने के उपाय : खून में जमा गंदगी और विषाक्त पदार्थों को साफ करने के 6 घरेलू उपचार

Next
Highlightsशरीर के सभी अंगों के बेहतर कामकाज के लिए खून का साफ होना जरूरी हैइसके लिए आपको किसी दवा की जरूरत नहीं हेल्दी डाइट के जरिये शरीर का खून हो सकता है साफ

खून का काम पूरे शरीर में ऑक्सीजन, हार्मोन, क्लोटिंग फैक्टर्स, शुगर, फैट और इम्यून सिस्टम की सेल्स आदि को लाने-ले जाने का काम करता है। खून गंदा होने पर शरीर में फोड़े-फुंसी, मुहांसे, रूखापन, मोटापा कम नहीं होना बुखार, ह्रदय गति बढ़ना, सांस में परेशानी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। 

शरीर में खून का क्या काम है? 

शरीर में खून का काम ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसों को फेफड़ों और शरीर के बाकी हिस्सों तक पहुंचाना है। यह पाचन तंत्र से पोषक तत्वों को शरीर के बाकी हिस्सों में भी ले जाता है, और अपशिष्ट उत्पादों, हार्मोन और अन्य कोशिकाओं को स्थानांतरित करता है।

 

खून में वाइट ब्लड सेल्स होती हैं जो आक्रमण करने वाले सूक्ष्मजीवों को नष्ट करती हैं। इसके प्लेटलेट कारक रक्त के थक्के बनाते हैं जिससे चोट से खून की कम हानि होती है। इसके अलावा रक्त आपके शरीर के पीएच, जल संतुलन और तापमान को विनियमित करने में मदद करता है।

हालांकि लीवर और किडनियां खून साफ करने का काम करते हैं लेकिन खराब डाइट और जीवनशैली के चलते खून में गंदगी जमा होने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि खानपान में बदलाव करके आप अपने शरीर के खून को नैचुरली साफ कर सकते हैं और विभिन्न रोगों से बच सकते हैं। आपको अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

 

ब्लू बैरीज 
ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट का भंडार होती हैं जो लीवर को डैमेज होने से बचाने में सहायक है। एक अध्ययन के अनुसार, ब्लूबेरी लीवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। आपको अपने नाश्ते में ब्लूबेरी का सेवन करना चाहिए। आप इसे अपने दही, दलिया या स्मूदी में मिला सकते हैं।

 

क्रैनबेरी
क्रैनबेरी को यूटीआई के इलाज के लिए जाना जाता है। इससे मूत्र पथ से बैक्टीरिया को खत्म करने में और किडनियों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। इस फल के लाभ लेने के लिए आपको दलिया, स्मूदी या सलाद के रूप में खाना चाहिए। 

लहसुन
लहसुन किसी भी डिश में एक अद्भुत स्वाद जोड़ता है, चाहे वो कच्चा हो या पाउडर। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। हाई ब्लड प्रेशर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इसे कंट्रोल रखना जरूरी है।

नींबू का रस
रोजाना नींबू को गर्म पानी में निचोड़ कर पीने से खून को साफ किया जा सकता है। आप चाहे तो बिना दूध वाली चाय में एक या दो नीबूं का रस मिलाएं और पी लें। यह न सिर्फ आपके खून को साफ करेगा बल्कि शरीर के सभी विषैले तत्वों को भी बहार निकल देगा। 

अदरक
अदरक में खून साफ करने के अलावा निरोगी शरीर के लिए अनगिनत फायदे हैं। अदरक को कच्चा खाने से ज्यादा फायदे मिलते हैं। अदरक का इस्तेमाल आप अपनी चाय के साथ या भोजन में कर सकते हैं। यह खून में हो रही गंदगी को दूर और नई कोशिकाओं को जन्म देने में काफी मददगार होता है। 

हल्दी
एक गिलास गर्म दूध में दो चम्‍मच हल्‍दी डालें। रात को सोने से पहले एक महीने तक हल्‍दी वाला दूध पीने से खून साफ होता है। हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है, जो एंटीऑक्‍सीडेंट गुण रखता है। खून को साफ करने के तरीके में हल्‍दी सबसे उत्तम उपाय है।

Web Title: how to clean blood in the body: 6 best and effective home remedies to clean and detoxify your blood

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे