सुबह इतने बजे और इस तरीके से खाएंगे केले तो तेजी से कम होगा वजन

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: March 12, 2018 04:15 PM2018-03-12T16:15:36+5:302018-03-12T16:15:36+5:30

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको इस तरीके से केलों का सेवन करना चाहिए।

how to eat banana for weight loss | सुबह इतने बजे और इस तरीके से खाएंगे केले तो तेजी से कम होगा वजन

सुबह इतने बजे और इस तरीके से खाएंगे केले तो तेजी से कम होगा वजन

केला एक ऐसा फल है जिसे वर्कआउट करने वालों के लिए बेस्ट माना जाता है। यह विटामिन, मिनरल्स और रेसिस्टेंट स्टार्च का एक बेहतर स्रोत है। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। यह पाचन को बेहतर करता है और फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करता है। यानी वजन कम करने वालों के लिए यह एक बेस्ट फ्रूट है। सुबह के समय अन्य फलों या दलिया के साथ केला खाने से फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है।  एक्सपर्ट के अनुसार, दैनिक आधार पर औसतन 10-15 फीसदी कैलोरी की कमी से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- 1 हफ्ते में ऐसे घटाएं 3 किलो वजन

 

वजन कम करने के लिए केला ही क्यों?

केला पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फाइबर, मिनरल्स  और ऊर्जा का एक बेहतर स्रोत है। 100 ग्राम केले से आपके शरीर को लगभग 90 कैलोरी मिलती है। केला एक हेल्दी कार्बोहाइड्रेट है जिसे खाने के बाद आप एक्टिव रहते हैं। अधिक मात्रा में पोटेशियम होने के कारण यह ब्लड प्रेशर लेवल कम करने में सहायता करता है। इसके अलावा, केले में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जी वजह से यह आपकी भूख को शांत करता है और आपको अन्हेल्दी चीजें खाने से रोकता है। इसका परिणाम यह होता है कि आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इस फल में नेचुरल शुगर होती है जिससे आपको वर्कआउट के दौरान एनर्जी मिलती है। यानी यह आपके शरीर के लिए एक ईंधन की तरह काम करता है।  

यह भी पढ़ें- इस लड़के की तरह 3 महीनों में ऐसे घटाएं 18 किलो वजन

 वजन कम करने के लिए केला कब खाना चाहिए

जो लोग वजन कम कर रहे हैं उन्हें सुबह के समय ही केला खाना चाहिए। आप इसे एनी फलों या दलिया के साथ खा सकते हैं। आपको इसके अधिक फायदे लेने के लिए रोजाना सुबह इसका सेवन करना चाहिए। 

वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं केला

पके हुए केले में  विटामिन और मिनरल्स केले में काटेचिन और डोपामाइन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो बॉडी की फिजिकल फिटनेस के लिए फायदेमंद हैं। इस सुबह के समय खाने से ज्यादा फायदा होता है क्योंकि यह आपकी भूख को शांत करता है। इसके फाइबर शरीर में एनर्जी में कन्वर्ट हो जाते हैं जिससे शरीर को सही तरह कामकाज करने में मदद मिलती है। सुबह के समय आप पके हुए केले खा सकते हैं या फिर आप इसे दूध और कॉर्नफ्लेक्स के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप केले को अपने दलिया में डालकर भी खा सकते हैं। वजन कम करने वालों को अपने नाश्ते में केला, कुछ बादाम और एक उबला अंडा खाना चाहिए। आप केला का शेक भी पी सकते हैं या इसे दही के साथ भी खा सकते हैं।  

(फोटो- Pixabay) 

Web Title: how to eat banana for weight loss

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे