सावधान! सिर्फ 11 सेकंड में खून में थक्के बना देती है ये चीज, हार्ट अटैक का भी खतरा

By उस्मान | Published: January 17, 2020 03:28 PM2020-01-17T15:28:52+5:302020-01-17T15:28:52+5:30

अनुसंधानकर्ताओं ने पता लगाया कि हुक्का पीना सेहत के लिए हानिकारक है।

Hookah can cause heart attack, know other reasons of blood clot and heart attack | सावधान! सिर्फ 11 सेकंड में खून में थक्के बना देती है ये चीज, हार्ट अटैक का भी खतरा

सावधान! सिर्फ 11 सेकंड में खून में थक्के बना देती है ये चीज, हार्ट अटैक का भी खतरा

चूहों पर अपनी तरह के पहले अध्ययन में दावा किया गया है कि हुक्के से धूम्रपान करने से शरीर में खून के थक्के जम सकते हैं और हृदयाघात या दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ सकता है। ‘आर्टेरियोस्क्लेरोसिस, थ्रोम्बोसिस और वैस्क्युलर बायलॉजी’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि हुक्का से निकलने वाले तंबाकू के धुएं से करीब 11 सेकंड के औसत समय के अंदर खून के थक्के बनने लगे। सामान्य तौर पर इसमें पांच मिनट लगते हैं।

अध्ययन में शामिल अमेरिका स्थित अल पासो की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के फडी खासावनेह ने कहा, ‘‘पश्चिम देशों में बहुत लोकप्रिय हो रहा हुक्का पीना सिगरेट की तुलना में कम हानिकारक माना जाता है, जबकि हुक्के में जो विषैले तत्व होते हैं उनकी तुलना परंपरागत सिगरेटों से की जा सकती है और कई बार ये ज्यादा भी होते हैं।’’ वैज्ञानिकों ने अध्ययन में चूहे का संपर्क एक मशीन के माध्यम से हुक्के के धुएं से कराया जिसने असल जिंदगी में सिगरेट पीकर धुआं छोड़े जाने की तरह ही यह काम किया।

इन मशीनों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध 12 ग्राम फ्लैवर वाला तंबाकू इस्तेमाल में लाया गया। इसमें तंबाकू, ग्लिसरिन, खांड़ के साथ ही निकोटीन तथा टार वाले प्राकृतिक फ्लेवर हैं। धुएं के संपर्क में आए चूहों और धुएं के संपर्क में नहीं आये चूहों के बीच गतिविधियों की तुलना करते हुए अनुसंधानकर्ताओं ने पता लगाया कि हुक्का पीना सेहत के लिए हानिकारक है।

हार्ट अटैक के अन्य कारण

इसके अलावा खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाना, शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहना, आयु, उच्च रक्तचाप, मोटापा और धूम्रपान जैसे ऐसे कई ज्ञात कारण हैं जिनकी वजह से हृदय रोग होते हैं। लेकिन हार्ट अटैक के कई ऐसे कारण भी हैं, जो आप नहीं जानते होंगे।

1) ज्यादा इमोशनल होना

ऐसा माना जाता है कि उम्र, गलत आदतें और वजन बढ़ाना जैसी समस्याओं के अलावा  हार्ट अटैक का एक प्रमुख कारण ज्यादा इमोशनल होना भी है। क्योंकि ज्यादा इमोशनल होने से सीधे तौर पर आपके शरीर पर प्रभाव पड़ता है। इससे ब्लड फ्लो में गड़बड़ पैदा होती है और दिल के लिए ब्लड की सप्लाई कम हो जाती है। येही वजह है कि हार्ट डिजीज से पीड़ित व्यक्ति को तनावपूर्ण स्थिति से बचने की सलाह दी जाती है।  

2) गंदी हवा

वायु प्रदूषण और गंदी हवा की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा होता है। यही वजह है कि डॉक्टर और एक्सपर्ट लोगों को ऐसे जगहों पर ना रहने की सलाह देते हैं, जहां की वायु गंदी होती है।

3) तलाक

तलाक हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण बन सकता है। इतना ही नहीं तलाकशुदा लोगों को हार्ट अटैक का जोखिम 18 फीसदी अधिक होता है। इसका मतलब यह है कि आप शांतिपूर्ण तरीके से समस्याओं को हल करके इस गंभीर स्थिति से बच सकते हैं।

4) गुस्सा

ऐसा माना जाता है कि गुस्सा होने के 2 घंटे के दौरान दिल का दौरा होने का खतरा 8.5 गुना अधिक हो सकता है। पारिवारिक झगड़े की वजह से गुस्सा होने पर यह खतरा 29 फीसदी, दूसरे लोगों की वजह से गुस्सा होने पर 42 फीसदी, कार्यस्थल पर गुस्से की वजह से 14 फीसदी जबकि गाड़ी चलते समय गुस्सा होने पर यह खतरा 14 फीसदी बढ़ सकता है।

5) ठंडा तापमान

ऐसा कहा जाता है कि 10 डिग्री सेल्सियस तापमान की वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 7 फीसदी अधिक होता है। यही वजह है एक्सपर्ट दिल से जुड़े रोगों से पीड़ित लोगों को अधिक ठंडे तापमान में ना जाने की सलाह देते हैं।

Web Title: Hookah can cause heart attack, know other reasons of blood clot and heart attack

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे