खुजली और एक्जिमा में खुजली करना पड़ सकता है महंगा, खुजली से राहत पाने के लिए आजमायें ये 10 आसान उपाय

By उस्मान | Published: September 23, 2021 12:14 PM2021-09-23T12:14:32+5:302021-09-23T12:14:32+5:30

एक्जिमा में खुजली करना समस्या को ज्यादा बढ़ा सकता है इसलिए इन तरीकों को आजमाकर देखें

home remedies for Eczema Itches in Hindi: 10 best and effective to get rid Eczema Itches naturally without side effects | खुजली और एक्जिमा में खुजली करना पड़ सकता है महंगा, खुजली से राहत पाने के लिए आजमायें ये 10 आसान उपाय

खुजली के लिए घरेलू उपाय

Highlightsएक्जिमा में खुजली करना समस्या को ज्यादा बढ़ा सकता है कुछ आसान घरेलू उपाय आ सकते हैं काम इन उपायों का नहीं है कोई साइड इफेक्ट्स

खुजली और एक्जिमा त्वचा की दो ऐसी समस्याएं हैं जिनके होने पर बार-बार खुजाने का मन करता है। ध्यान रहे कि खरोंचने या रगड़ने से स्थिति और बदतर हो सकती है। कुछ लोग खरोंचकर खून बहा लेते हैं. जल्दी से खुजली से राहत पाने और अपनी त्वचा को शांत करने के लिए इन और भी कई तरीके हैं। 

ठंडी सिकाई
एक वॉशक्लॉथ या धुंध को ठंडे पानी से गीला करके अपनी त्वचा को ठंडा करने के लिए एक त्वरित सेक करें। एक आइस पैक बैग लें और एक आइस क्यूब या दो को एक छोटे प्लास्टिक बैग में डालें। ठंड क्षेत्र को सुन्न करने में मदद करती है, लेकिन इसे काम करने में 10 मिनट तक का समय लग सकता है।

मिरर स्क्रैचिंग
इसे तब आजमाएं जब आपके शरीर के सिर्फ एक तरफ खुजली हो। यह एक जादू की चाल की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक ऑप्टिकल भ्रम से कहीं अधिक है। अपने बाएं हाथ की खुजली कहो। एक दर्पण में देखें और अपने प्रतिबिंब के बाएं हाथ पर ध्यान केंद्रित करें, जो वास्तव में आपका दाहिना हाथ है। इससे आपके मस्तिष्क को संदेश मिलता है कि आपने खुजली कर ली है।

एक्यूप्रेशर
नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि अपने हाथ पर एक निश्चित स्थान को दबाने से आपके शरीर पर कहीं भी एक्जिमा की खुजली को कम करने में मदद मिल सकती है। इसे खोजने के लिए, अपने बाएं हाथ को मोड़ें, अपने दाहिने हाथ को अपनी कोहनी के मोड़ के बाहर की ओर रखें, और अग्र-भुजाओं के शीर्ष को महसूस करें। गहरी सांस लेते हुए 3 मिनट तक अपनी उंगलियों से मजबूती से मालिश करें।

मोटा मॉइस्चराइजर
पतले लोशन छोड़ें और एक्जिमा क्रीम या मलहम चुनें। जब आप खरीदारी कर रहे हों, तो लेबल पर 'बैरियर क्रीम' और 'स्किन रिपेयर' जैसे शब्दों को देखें। कुछ क्रीम जो खुजली वाले एक्जिमा पर बहुत अच्छा काम करती हैं उनमें सेरामाइड्स नामक एक घटक होता है।

सूरजमुखी के बीज का तेल
एक अध्ययन में पाया गया कि सूरजमुखी के बीज का तेल एक लोकप्रिय क्रीम की तुलना में त्वचा को कोमल बनाने के लिए अधिक करता है - और यह बहुत सस्ता है। नारियल का तेल पोषण देता है और सूजन को कम करने में मदद करता है।  

सोखें और सील करें
सबसे पहले, 15 मिनट के लिए गर्म स्नान में फिर से हाइड्रेट करने के लिए डुबो दें। टब के पानी में पिसा हुआ दलिया मिलाएं। फिर अपनी त्वचा को हल्के से ब्लॉट करें और बिना किसी बीट को खोए, अपने भारी-शुल्क वाले मॉइस्चराइज़र पर लगाएं या कोर्टिसोन क्रीम लगाएं और उसके बाद मॉइस्चराइज़र लगाएं।

वेट रैप्स
गंभीर एक्जिमा के लिए या तीव्र खुजली के लिए सामयिक उपचार के रूप में, अपने स्नान के बाद एक और कदम जोड़ें। अपनी उपचारित त्वचा पर नम धुंध या कपड़े की एक परत रखें। शीर्ष पर एक सूखी परत के साथ - सूती दस्ताने और मोज़े हाथों और पैरों के लिए बहुत अच्छे हैं। आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने, क्रीम को अवशोषित करने और ठंडा रहने में मदद करने के लिए परतों को कुछ घंटों या रात भर के लिए रखें। आपको यह कब, कैसे और कब करना चाहिए, इस बारे में अपने डॉक्टर से जांच करें।

मेलाटोनिन
एक और चीज जो आप कर सकते हैं जब रात में खुजली बढ़ रही हो, इस हार्मोन के साथ एक पूरक लेना जो आपका शरीर नींद को ट्रिगर करने के लिए बनाता है। यदि आपके नाखून सोते समय भी "भटकते" हैं, तो अपनी त्वचा की रक्षा के लिए उन्हें छोटा कर दें, या खरोंच को रोकने के लिए सूती दस्ताने पहनें।

अपने हाथों को व्यस्त रखें
खुजलाना एक आदत बन सकती है, ठीक वैसे ही जैसे नाखून चबाना। जब आपकी त्वचा में खुजली न हो तो आप इसे करते हुए भी देख सकते हैं। चक्र को तोड़ने के लिए, जब भी आपको लुभाया जाए, अपने हाथों से कुछ और करें। एक वीडियो गेम या एक शिल्प के साथ खुद को विचलित करें। अपने आप को एक मैनीक्योर दें।  

Web Title: home remedies for Eczema Itches in Hindi: 10 best and effective to get rid Eczema Itches naturally without side effects

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे