सर्दियों में अगर आप भी खा रहे हैं सफेद चावल तो हो जाएं सावधान, कोरोना संकट में शरीर होने लगेगा कमजोर

By उस्मान | Published: November 17, 2020 05:29 PM2020-11-17T17:29:39+5:302020-11-17T17:43:07+5:30

हेल्दी डाइट टिप्स : कोरोना संकट में खाने-पीने में लापरवाही आपके लिए मुसीबत बन सकती है

Healthy diet tips during coronavirus and winter: researcher says white rice can cause diabetes, bones problems, stomach related problems during winter | सर्दियों में अगर आप भी खा रहे हैं सफेद चावल तो हो जाएं सावधान, कोरोना संकट में शरीर होने लगेगा कमजोर

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsकोरोना संकट में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैएक्सपर्ट्स के अनुसार सफेद चावल से रोगों का खतरा

कोरोना काल में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बेहतर डाइट के जरिये शरीर को अंदर और बाहर से मजबूत रखा जा सकता है। 

कोरोना संकट भी है और सर्दियों का मौसम भी है। इन हालातों में सेहत का ध्यान और ज्यादा जरूरी है। अक्सर देखा गया है कि लोग सर्दियों में चावल खा लेते हैं और बीमार हो जाते हैं। हालांकि एक्सपर्ट सर्दियों चावल नहीं खाने की सलाह देते हैं।

बेशक प्रोटीन, विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चावल से आपको कई फायदे होते हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं, खासकर सफेद चावल से। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक नए अध्ययन के अनुसार, जो लोग अधिक मात्रा में सफेद चावल खाते हैं, उन्हें टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम ज्यादा होता है। 

कई शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि रोजाना चावल खाने से आर्सेनिक नामक जहरीला रसायन शरीर में प्रवेश करता है, जिससे कैंसर, हृदय रोग और डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

शोधकर्ताओं की मानें तो चावल में दूसरी चीजों के मुकाबले 10-20 फीसदी ज्यादा आर्सेनिक रसायन पाया जाता है जो स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को जन्म दे सकता है।

अगर आप ब्राउन राइस खाते हैं तो इससे आपकी सेहत पर उतना नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा, जितना की सफेद चावल खाने से पड़ सकता है। हालांकि ज्यादातर लोग अपने डेली डायट में सफेद चावल का ही इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं जो अत्यधिक मात्रा में चावल का सेवन करते हैं, तो चलिए जानते हैं कि यह आपकी सेहत को किस तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

1) मोटापे का खतरा
अगर आप नियमित तौर पर सफेद चावल का सेवन करते हैं तो यह आपके फिटनेस गोल पर पानी फेर सकता है। दरअसल, चावल में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में चावल खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

2) पेट से जुड़ी समस्याएं  
व्यक्ति के पेट को हेल्दी बनाए रखने में फाइबर्स का महत्वपूर्ण योगदान होता है, लेकिन अगर आप चावल खाते हैं तो इससे आपको पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। चावल में फाइबर नहीं होता है, जिसके चलते यह पेट में ज्यों का त्यों बना रहता है और पेट की तकलीफों को बढ़ाने का कारण बनता है।

3) डायबिटीज का डर
डायबिटीज होने के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आप चावल का सेवन करते हैं तो इससे भी आप डायबिटीज के मरीज बन सकते हैं। दरअसल, चावल खाने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है और शुगर लेवल हाई हो जाता है, जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है।

4) हड्डियों के लिए नुकसानदायक 
चावल हड्डियों की सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है। दरअसल, सफेद चावल में विटामिन सी की मात्रा बेहद कम पाई जाती है, जिसके चलते इसका सेवन करने से हड्डियों को नुकसान पहुंचता है और हड्डियां नाजुक होने लगती हैं।

Web Title: Healthy diet tips during coronavirus and winter: researcher says white rice can cause diabetes, bones problems, stomach related problems during winter

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे