Diet tips: 5 ऐसी सस्ती चीजें जो सिर्फ कोरोना संक्रमण से नहीं, बड़ी से बड़ी बीमारियों से कर सकती हैं आपका बचाव

By उस्मान | Published: November 24, 2020 05:59 PM2020-11-24T17:59:42+5:302020-11-24T18:04:52+5:30

हेल्दी डाइट टिप्स : इन चीजों के सेवन से शरीर भीतर से दुरुस्त बनता है और लंबे समय रोगों से बचाव होता है

Healthy diet tips: 5 foods that can boost immunity system and fight coronavirus, infection, lifestyle diseases, winter diseases, skin diseases | Diet tips: 5 ऐसी सस्ती चीजें जो सिर्फ कोरोना संक्रमण से नहीं, बड़ी से बड़ी बीमारियों से कर सकती हैं आपका बचाव

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsइस संकट के बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरीकलौंजी में विटामिन, मिनरल्स ,प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाताहल्दी का एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर का घाव भरने का करता है काम

कोरोना वायरस महामारी खत्म नहीं हुई है। बल्कि यह पहले के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। इस संकट के बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है। इम्यून पावर बढ़ाने के लिए खाने-पीने का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो बहुत सस्ती हैं और इनके नियमित सेवन से शरीर को मजबूत बनाने और रोगों के लड़ने की ताकत मिलती है।  

कलौंजी 
कलौंजी का इस्तेमाल कई डिशेज को बनाने में किया जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स ,प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। कलौंजी एंटी ऑक्सीडेट्स से भरी होती है। इसी वजह से ये डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक मानी जाती है। 

कलौंजी के बीज शरीर के ग्लाइसेमिक कंट्रोल पर सकारात्मक असर डालते हैं। खास बात है कि कलौंजी डायबिटीज रोगियों के अलावा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम भी करती है।

ऐसे करें कलौंजी का इस्तेमाल
पहला- कलौंजी के बीजों को अच्छे से कूट लें और फिर उसे एक गिलास पानी में मिलाएं। इस पानी को धीरे-धीरे पीएं। ऐसा रोजाना करने से आपको फायदा होगा। दूसरा- एक चम्मच कलौंजी को एक गिलास पानी में डालकर उबाल दें। अब इस कलौंजी को पानी सहित पी लें।  

हल्दी
हल्दी मकई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें अल्फा करम्यूमिन तत्व पाया जता है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर का घाव भरने का काम करते हैं। हल्दी के तेल का इस्तेमाल आपके शरीर के दर्द को दूर करने की क्षमता रखता है।

 

हल्दी का तेल सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम भी करता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। ये शरीर की सूजन को कम करने में कारगर है।  

हल्दी के तेल की मालिश करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इससे शरीर के किसी भी हिस्से में खून जमने नहीं पाता और खून का बहाव भी ठीक रहता है।

मेथी
मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर के साथ-साथ फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, प्रोटीन, जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं।

मेथी क सेवन निरंतर करने से शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है। यह एक बेहतरीन एंटासिड के रूप में भी काम करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। सोने से पहले कम से कम आधा या एक घंटा पहले इसे पीना चाहिए।

एक पैन में पानी उबालें और इसमें मेथी क बीज थोड़े कूटकर डाल दें। कम से कम तीन से पांच मिनट के लिए बीजों को ढक कर रख दें। इके बाद छानकर इसका सेवन करें। इसे रोजाना चाय के तौर पर पिएं।

लहसुन
सर्दी के मौसम में रोजाना खाली पेट लहसुन की 1-2 कली खानी चाहिए या फिर लहसुन को खाने के दौरान सलाद के रुप में भी ले सकते हैं। इससे हमारा पेट भी ठीक रहता हैं और हमे पेट से जुडी कोई बीमारी नही होगी। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी बढ़ाती है।

अदरक
अदरक को कई मर्ज की दवा कहा जाता हैं। लोग खासकर इसे चाय, सब्जी और आयुर्वेदिक इलाज में प्रयोग करते हैं। यदि हम सर्दी में रोज अदरक की चाय पिएं या फिर खाने में यूज करें तो यह सर्दी-जुकाम, सांस से संबंधित समस्याएं नहीं होने देगा। सिर्फ इतना ही नहीं, अदरक हमारी बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

Web Title: Healthy diet tips: 5 foods that can boost immunity system and fight coronavirus, infection, lifestyle diseases, winter diseases, skin diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे