अपने सुस्त, कमजोर, ढीले-ढाले बच्चे को खिलायें ये 10 चीजें, शरीर में तेजी से बढ़ेंगे खून और ताकत

By उस्मान | Published: January 22, 2020 12:14 PM2020-01-22T12:14:55+5:302020-01-22T12:26:00+5:30

अगर आपका बच्चा भी हमेशा सुस्त और कमजोर रहता है, तो उसकी डाइट बदलने का समय आ गया है

Healthy diet plan for kids : protein, vitamins, fiber rich, calcium rich food for kids to strong bones, brain, blood, healthy hair and skin | अपने सुस्त, कमजोर, ढीले-ढाले बच्चे को खिलायें ये 10 चीजें, शरीर में तेजी से बढ़ेंगे खून और ताकत

अपने सुस्त, कमजोर, ढीले-ढाले बच्चे को खिलायें ये 10 चीजें, शरीर में तेजी से बढ़ेंगे खून और ताकत

खराब खान-पान और जीवनशैली की वजह से बच्चों का इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता जा रहा है जिस वजह से वो जल्दी से बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अन्हेल्दी चीजें खाने से अधिकतर बच्चों को कमजोरी और खून की कमी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ बच्चे जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं और हमेशा सुस्त रहते हैं। अगर आप बच्चों को ताकतवर और फुर्तीला बनाना चाहते हैं, तो आपको आज ही से उन्हें ये चीजें खिलानी शुरू कर देनी चाहिए। 

दही
आपको अपने बच्चे को रोजाना दही खिलानी चाहिए। दही में प्रोबायोटिक्स होता है, जो पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है। आप उसे प्लेन ग्रीक दही दे सकते हैं, जिसमें शुगर की मात्रा कम होती है और प्रोटीन ज्यादा होता है। इसमें कैल्शियम होता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

बीन्स
बीन्स को सुपरफूड कहा जाता है। इनमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। आप बच्चे को राजमा, छोले या चने खिला सकते हैं। इनसे शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होती है और मांसपेशियों का बेहतर विकास होता है। 4 से 8 तक बच्चों को दिन में लगभग 25 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है। यह फाइबर का बेहतर स्रोत भी हैं। 

अंडा
एक बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है और विटामिन डी, विटामिन बी 12 और आयरन पहुंचाता है। कुछ अंडों में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो बच्चों के मस्तिष्क के विकास में सहायता करते हैं। आप बच्चे को उबला अंडा या वेज एग ऑमलेट बनाकर दे सकते हैं।

अवोकेडो
यह हेल्दी फैट प्राप्त करने का एक आसान तरीका है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट अधिक होती है, जो सूजन को कम करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्वस्थ रखते हैं। आप उन्हें टोस्ट के साथ मैश करके, स्मूदी बनाकर या सलाद में मिलाकर दे सकते हैं। 

शकरकंदी
ये विटामिन, फाइबर और पोटेशियम का भंडार है। इससे रक्तचाप को कंट्रोल रखने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है और खून बनता है। आप उन्हें उबालकर या भूनकर दे सकते हैं।

दूध
दूध में 16 अलग-अलग आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करता है। दूध में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी12, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व बच्चे के शरीर के लिए जरूरी हैं।  

नट्स 
बच्चों के लिए सूखे मेवे बहुत जरूरी हैं। बच्चों को ट्री नट्स जैसे अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता आदि देने चाहिए। बच्चे के दिमाग के विकास के लिए उन्हें ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है।

साबुत अनाज 
साबुत अनाज से बनी रोटी और पास्ता बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। साबुत अनाज भोजन हृदय रोगों, टाइप 2 मधुमेह, मोटापे और यहां तक ​​कि कैंसर के खिलाफ लड़ाई के लिए निर्धारित है।

बेरी
एक कप जामुन में 4 ग्राम फाइबर होता है और विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट जैसे तत्व होते हैं। ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी में कई फलों की तुलना में चीनी में कम हैं। ताजा जामुन बच्चों के लिए बेहतर स्नैक है जिसे दही में मिलाकर दिया जा सकता है। 

सब्जियां
बच्चों और वयस्कों को सब्जियां पसन् नहीं होती हैं। आपको उन्हें रोजाना अलग-अलग तरह की सब्जियां खिलानी चाहिए। आप उन्हें पालक और काले जैसे पत्तेदार साग दे सकते हैं जिनमें विटामिन के पाया जाता है। नारंगी और लाल सब्जियों में विटामिन ए अधिक होते हैं, मिर्च विटामिन सी से भरे होते हैं और ब्रोकोली, गोभी और फूलगोभी जैसी सब्जियां कैंसर से बचाने में सहायक हैं। 

English summary :
Here is the list of food rich in protein, fiber and calcium that every one should include in their kids diet.


Web Title: Healthy diet plan for kids : protein, vitamins, fiber rich, calcium rich food for kids to strong bones, brain, blood, healthy hair and skin

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे