गर्मियों में होने वाली 5 गंभीर बीमारियां और उनसे बचने के तरीके

By उस्मान | Published: March 26, 2018 02:09 PM2018-03-26T14:09:58+5:302018-03-26T14:19:42+5:30

सिरदर्द और माइग्रेन सिर्फ तनाव के कारण नहीं होते हैं बल्कि डिहाइड्रेशन और ज्यादा गर्मी से भी यह समस्या हो सकती है।

Health tips in hindi common summer diseases and their prevention | गर्मियों में होने वाली 5 गंभीर बीमारियां और उनसे बचने के तरीके

गर्मियों में होने वाली 5 गंभीर बीमारियां और उनसे बचने के तरीके

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। इन दिनों आप केवल तेज धूप और पसीने से ही परेशान नहीं रहते हैं बल्कि आपको कई अन्य रोगों का खतरा होता है। इस दौरान डिहाइड्रेशन, बुखार या पेट की बीमारियां होने का अधिक खतरा होता है। ऐसे मौसम में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। अगर समय रहते इन बीमारियों का इलाज न कराया जाए तो इसके परिणाम भयंकर हो सकते हैं। दिल्ली स्थित करुणा हॉस्पिटल में जर्नल फिजिशियन डॉक्टर अशोक कुमार गुप्ता आपको बता रहे हैं कि गर्मियों में आपको क्या-क्या गंभीर रोग हो सकते हैं और इनसे बचने के लिए आपको क्या कदम उठाने चाहिए। 

1) डिहाइड्रेशन

मानव शरीर का 70 फीसदी हिस्सा पानी से बना है। इसलिए शरीर के पानी को बनाए रखने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है। गर्मियों के दिनों कम पानी पीना और ज्यादातर समय धूप में रहने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। डॉक्टर के अनुसार, डिहाइड्रेशन की वजह से आपके दिमाग, किडनी, दिल और मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है। इसके मुख्य लक्षणों में चक्कर आना, कमजोरी और प्यास लगना मुख्य हैं।

2) वायरल फीवर

यह रोग एक ऐसे वायरस की वजह से होता है जब तापमान में उतार-चढ़ाव होता है। इसके कुछ सामान्य लक्षणों में कम या ज्यादा बुखार, शरीर में दर्द और गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द शामिल हैं। आमतौर पर यह रोग एक हफ्ते तक आपको परेशान कर सकता है। इससे बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- गर्दन दर्द से राहत पाने के 5 घरेलू उपचार, सिटिंग जॉब वाले ध्यान दें

3) डायरिया

यह बीमारी गंदी चीजें खाने से होती हैं और गर्मियों में इसका खतरा अधिक होता है। डायरिया के लक्षणों में पेट में सूजन और ऐंठन के साथ या बहुत ज्यादा पतली या पानी वाली स्टूल होना शामिल हैं। कई मामलों में यह रोग ज्यादा गंभीर हो सकता है। इसलिए सतर्क रहें और कोई भी लक्षण दिखने पर डॉक्टर से सलाह लें।  

4) माइग्रेन

डॉक्टर के अनुसार, डिहाइड्रेशन और ज्यादा गर्मी से सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या हो सकती है। गर्मी की वजह से ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं जिस वजह से दिमाग में ब्लड फ्लो कम हो जता है। इसके लक्षणों में सिरदर्द है जो सिर के सामने से शुरू होता है और धीरे-धीरे पीठ की ओर बढ़ता है। यह आमतौर पर सिर के एक तरफ होता है। यह तब बदतर हो सकता है जब व्यक्ति लंबे समय तक धूप में रहता है। 

यह भी पढ़ें- बवासीर (Hemorrhoids) से छुटकारा पाने के लिए ऐसे खाएं मूली

5) जठरांत्र शोथ (पाचनतंत्र में सूजन)

फूड पोइजिंग की तरह यह भी खराब खानपान की वजह से होने वाला रोग है। इसमें बैक्टीरिया या वायरस की वजह से पेट और आंत में जलन और सूजन हो जाती है। इसके लक्षणों में मतली, पेट में दर्द और उल्टी होना शामिल हैं। इसके अलावा आप सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द भी महसूस कर सकते हैं। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: Health tips in hindi common summer diseases and their prevention

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे