होशियार! सब कुछ खाना लेकिन एक्सपायरी डेट निकलने के बाद ये 20 चीजें मत खाना, शरीर में बनने लगेगा जहर

By उस्मान | Published: January 21, 2020 07:08 AM2020-01-21T07:08:05+5:302020-01-21T07:08:05+5:30

आमतौर पर माना जाता है कि कुछ चीजों की एक्सपायरी डेट निकलने के एक या दो दिनों बाद भी उन्हें खाया जा सकता है लेकिन कुछ चीजों को फेंक देना बेहतर है

Health tips : foods you should never eat after expiry date that can cause toxin in body | होशियार! सब कुछ खाना लेकिन एक्सपायरी डेट निकलने के बाद ये 20 चीजें मत खाना, शरीर में बनने लगेगा जहर

होशियार! सब कुछ खाना लेकिन एक्सपायरी डेट निकलने के बाद ये 20 चीजें मत खाना, शरीर में बनने लगेगा जहर

क्या आप उन लोगों में से हैं, जो बिना सोचे-समझे कुछ भी खा लेते हैं? अगर आप यह गलती करते हैं, तो आपको इस आदत को तुरंत सुधार लेना चाहिए। आमतौर पर माना जाता है कि कुछ चीजों की एक्सपायरी डेट निकलने के एक या दो दिनों बाद भी उन्हें खाया जा सकता है जिससे कोई नुकसान नहीं है। कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें एक्सपायरी डेट निकलने के बाद गलती से भी नहीं खाना चाहिए। इन्हें खाने से आपके शरीर में जहर फैल सकता है। चलिए जानते हैं क्या-क्या हैं वो चीजें। 

ग्राउंड बीफ
इसे तैयार करने और स्टोर करने दोनों रूप में काफी समय लगता है। इसलिए बीमार से बचने के लिए इसे अच्छी तरह से पकाना महत्वपूर्ण है। आपको इसकी समाप्ति तिथि की बहुत बारीकी से निगरानी करनी चाहिए। एक्सपायरी ग्राउंड बीफ के स्टेफिलोकोकस ऑरियस या साल्मोनेला द्वारा दूषित होने की अधिक संभावना होती है।

डिब्बाबंद मछली
इसकी एक्सपायरी डेट निकलने के बाद इसे तुरंत फेंक देना चाहिए। अन्यथा, आपको लिस्टेरियोसिस होने की संभावना बढ़ जाएगी, एक ऐसी बीमारी जो पेट दर्द, दस्त, मतली और उल्टी का कारण बनती है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से खतरनाक है, क्योंकि यह गर्भपात का कारण बन सकता है।

प्री मेड सलाद 
आजकल बाजार में प्री मेड सलाद भी मिलता है, जिसे एक्सपायरी डेट के बाद खाना सेहत को भारी पड़ सकता है। ध्यान रहे कि इसे दूषित पानी के पास उगाया जा सकता है, जिस वजह से इसमें बैक्टीरिया भरे हो सकते हैं जिनके पास बढ़ने का पर्याप्त समय होगा। कुछ हरे पत्ते जल्दी खराब हो जाते हैं।

झींगा 
अधिकतर समुद्री भोजन की तरह, झींगा नाजुक होते हैं। कहा जाता है कि इ इनका संरक्षण दूषित पानी में किया जाता है और वहीं पर पैक कर दिया जाता है। यही वजह है की इसके सड़ने की ज्यादा संभावना रहती है। इसलिए हमेशा एक्सपायरी डेट देख लें।

रसभरी
ऐसे चीजों को खरीदने के कुछ समय बाद ही खा लेना चाहिए क्योंकि यह जल्दी ख़राब हो जाती हैं। इनमें साइक्लोस्पोरा साइनेटेंसिस जीवाणु फैलने का खतरा होता है, जो साइक्लोस्पोरियासिस का कारण बनता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसके भोजन विषाक्तता जैसे लक्षण हैं।

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी को रेफ्रिजरेटर में तीन दिन से अधिक नहीं रखते हैं। इसके बाद, वे काफी नरम और सिकुड़ जाते हैं। इसमें बैक्टीरिया पनपने का बड़ा खतरा होता है जो आपकी सेहत को खराब कर सकता है। 

दूध 
कई दुकानों पर दूध को खराब तरीके से संग्रहीत किया जाता है, जिससे इसमें बैक्टीरिया पनपने का खतरा होता है। ख़राब दूध पीने से खाद्य विषाक्तता से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके कई लक्षण हैं जैसे पेट में ऐंठन, मतली, बुखार और दस्त।

चिकन
किसी भी स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए चिकन को अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए और ठीक से संग्रहित किया जाना चाहिए। एक्सपायरी डेट के बाद खाए गए चिकन में ई कोली बैक्टीरिया फैल सकता है। यह बैक्टीरिया गैस्ट्रोएंटेराइटिस, मैनिंजाइटिस और मूत्र संक्रमण जैसे कई रोगों का कारण बनते हैं। 

पालक 
पालक के पत्ते जल्दी खराब होते हैं, खासकर अगर वे गीले हों। किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए आपको इन्हें ख़राब होने से पहले ही खा लेना चाहिए। उन्हें लंबे समय तक सही रखने के लिए उन्हें ठीक से सुखाएं और केवल उपयोग करने से पहले उन्हें धोयें।

Web Title: Health tips : foods you should never eat after expiry date that can cause toxin in body

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे