Health benefits of drinking onion water: 8 amazing health benefits of drinking onion water in Hindi | प्याज का पानी पीने के फायदे : बुखार, खांसी जुकाम जैसे 8 लक्षणों से राहत पाने के लिए पियें प्याज का पानी
प्याज का पानी पीने के फायदे

Highlightsमहामारी के इस संकट में इस उपाय को भी आजमाकर देखेंखांसी और बुखार का बेहतर घरेलू उपायबच्चों को अधिक मात्रा में न दें प्याज का पानी

सर्दी, जुकाम, बुखार खांसी जैसी समस्याएं कभी इंसान का पीछा नहीं छोड़ती हैं। इनसे राहत पाने के लिए बार-बार दवाओं का इस्तेमाल आपकी सेहत को नुकसान दे सकता है।

बुखार, सिरदर्द बदनदर्द और भूख न लगने जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको प्याज का एक ऐसा उपाय बता रहे हैं, जो आपको राहत दे सकता है।

ऐसा माना जाता है कि प्याज का इस्तेमाल करने से बुखार में राहत मिलती है। प्याज की मदद से आसानी से इन रोगों को सही किया जा सकता है और कफ जैसी समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। इससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है और खांसी, जुकाम, कफ और बुखार सही हो सकते हैं।

ऐसे तैयार करें प्इयाज का पानी 

प्याज का पानी तैयार करना बेहद आसान है। आपको ये पानी तैयार करने के लिए एक प्याज और पीने के पानी की जरूरत पड़ेगी। आप प्याज को लेकर उसे बारीक टुकड़ों में काट दें। फिर एक कटोरी के अंदर इन्हें डाल दें। इसके बाद आप इस कटोरी के अंदर पानी भर दें। इस कोटरी को आप आठ घंटे तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद दिन में 3 बार 3 चम्मच इस पानी पियें।

शहद मिलकर पिये प्याज पानी

सामान्य तौर पर प्याज का पानी पीना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसका स्वाद थोड़ा तीखा और तेज होता है। जिसकी बजह से अक्सर स्वाद नहीं आता। ऐसे में आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। शहद मिलाने से ना केवल इस पानी का स्वाद अच्छा हो जाएगा बल्कि खांसी एकदम दूर हो जाएगी। दरअसल शहद को सूखी खांसी के लिए रामबाण इलाज माना जाता है और इसे खाने से खांसी दूर हो जाती है।

बच्चों को ना दें अधिक पानी
बुखार या अन्य किसी वीमारी में सबसे पहले चिकत्सक का परामर्श अवश्य लेना चाहिए। किसी भी चीज का सही इस्तेमाल करने सम्बंधित जानकारी और इस्तेमाल का तरीका डॉक्टर से अवश्य पूछना चाहिए। 

अक्सर ऐसा होता है, कि आपको समस्या किसी अन्य रोग की हो और आप उसे बुखार समझ उपचार करने लग जाए। ऐसे में ये हानिकारक सिद्ध हो सकता है। आपको बता दे, प्याज का पानी आप बच्चों को पीने के लिए अधिक ना लें। आप बच्चों को दिन में दो बार ही ये पानी पीने को दें। बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाएं भी इस पानी को अधिक ना पीएं।

प्याज के पानी के गुण

प्याज के पानी को बेहद ही गुणकारी माना जाता है क्योंकि इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाएं जाते हैं जो कि शरीर की रक्षा ठंड से करते हैं। इसके अलावा प्याज के अंदर एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते भी पाए जाते हैं जो कि कफ को खत्म करना का कार्य करते हैं।

प्याज का पानी या इसका रस पीने से कफ की समस्या सही हो जाती है। जो लोग हफ्ते में तीन बार प्याज के पानी को पीते हैं उन लोगों का इम्यूनटी सिस्टम सही बना रहता है और उनको रोग लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

प्याज का रस पीने से फेफेड़ों से टॉक्सिन्स बाहर हो जाते है और फेफेड़ों से संबंधित रोग भी नहीं होते हैं। प्याज के अंदर थायोसल्फेट, सल्फाइड और सल्फोक्साइड गुण भी पाए जाते हैं और ये तत्व कई लोगों को शरीर से दूर रखते हैं।

Web Title: Health benefits of drinking onion water: 8 amazing health benefits of drinking onion water in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे