नाश्ते में खायें 1 कटोरा दही, डायबिटीज, बवासीर, मोटापा सहित इन 10 रोगों का होगा नाश

By उस्मान | Published: August 17, 2018 07:09 AM2018-08-17T07:09:56+5:302018-08-17T07:09:56+5:30

दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Health Benefits of curd for weight loss, healthy heart, constipation, improves bone strength and enhances immunity | नाश्ते में खायें 1 कटोरा दही, डायबिटीज, बवासीर, मोटापा सहित इन 10 रोगों का होगा नाश

फोटो- पिक्साबे

कहते हैं किसी भी शुभ काम की शुरुआत से पहले दही खाने से उस काम के लिए जाने वाले को सफलता मिलती है। साथ ही, दही को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। रोजाना सुबह नाश्ते में एक कटोरी दही खाने से पाचन क्रिया सही रहती है। दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दही का सेवन से आंत स्वस्थ के लिए बहुत जरूरी होता है। लो फैट वाला दही खाने से वजन कंट्रोल रहता है। चलिए जानते हैं कि दही खाने से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) पेट रहता है साफ, कब्ज का होता है नाश
दस्त लगने पर दही बहुत फायदेमंद उपाय है क्योंकि इसमें बैक्टीरियां की अच्छी प्रजातियां लैक्टोबैसिलस और स्ट्रेटोकोकस पाई जाती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती हैं। इसके अलावा दही के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

2) हड्डियां बनती हैं मजबूत
दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा यह दांतों और नाखूनों को भी मजबूत बनाता है। दही खाने से मांसपेशियां भी सही ढंग से काम करती है। 

डायबिटीज, सेक्स समस्या, कैंसर, कोलेस्‍ट्रॉल, मोटापे का नाश करती हैं नीले रंग की ये 5 सब्जियां

3) वजन घटाने में सहायक 
वजन कंट्रोल करने के लिए अकसर लो फैट वाला दही खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि लो फैट वाला दही न केवल आंत स्वस्थ में सुधार करता है बल्कि पाचन तंत्र को मजबूत करके आपके वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसके सेवन से कमर की चर्बी कम होती है।

4) जोड़ों का दर्द होता है दूर 
हींग का छौंक लगाकर दही खाने से जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है।

5) बवासीर से होता है बचाव
बवासीर रोग से पीड़ित रोगियों को दोपहर के भोजन के बाद एक गिलास छाछ में अजवायन डालकर पीने से फायदा मिलता है।

नाश्ते में खायें एक कटोरा अंकुरित मोठ, कैंसर, मोटापा, कब्ज, एनीमिया, कोलेस्ट्रॉल से होगा बचाव

6) दिल रहता है स्वस्थ 
दही के सेवन से शरीर में सीरम कोलेस्ट्रॉल का मात्रा कम होती है, जिससे हार्ट प्रॉब्लम से बचा जा सकता है। दही खाने से 10 प्रतिशत दिल के रोगों का खतरा कम होता है और दिल की धड़कन को सही बनाएं रखता है। 

7) कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम
प्रोबियोटिक दही कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम करने में मदद करता है इसलिए डायबिटीज मेलिटस टाइप 2 वाले लोग इसे अपनी डाइट मे जरूर शामिल करें।

8) इम्युनिटी सिस्टम बनता है मजबूत
दही में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है इसलिए ज्यादातर डॉक्टर दही को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

9) चेहरे पर आता है निखार
दही शरीर पर लगाकर नहाने से त्वचा कोमल और खूबसूरत बन जाती है। इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे, गर्दन, कोहनी, एड़ी और हाथों पर लगाने से शरीर निखर जाता है। दही की लस्सी में शहद मिलाकर पीने से सुंदरता बढ़ने लगती है।

10) मुंह के छालों से मिलती है राहत
दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में दो-तीन बार लगाने से छाले दूर हो जाते हैं। दही और शहद को समान मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं।

Web Title: Health Benefits of curd for weight loss, healthy heart, constipation, improves bone strength and enhances immunity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे