आजकल लगभग सभी लोग बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। पहले गंजापन बुढ़ापे से जुड़ा था लेकिन खराब खान-पान और जीवनशैली की वजह से अब युवा और बच्चे भी इस समस्या से परेशान हैं। खासकर पुरुष इस समस्या से ज्यादा परेशान हैं। बेशक गंजेपन के लिए कई तरह के उपचार मौजूद हैं लेकिन इनका खर्च बहुत ज्यादा है। अगर आप कुछ आसान तरीकों से इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं, तो हम ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

अरंडी के तेल की मालिश
स्टाइलक्रेज के अनुसार,  2-3 बड़े चम्मच अरंडी का तेल को हल्का गर्म करें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें। एक सप्ताह में इसे 3-4 बार दोहराएं। अरंडी के तेल से बार-बार मालिश करने से पूरे खोपड़ी में रक्त का संचार बढ़ कर बालों की जड़ों को उत्तेजित करता है। यह स्वस्थ वसा के साथ खोपड़ी को पोषण करता है जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

सेब का सिरका 
1-2 बड़े चम्मच सेब का पानी में घोलें और अपने सिर को शैम्पू को धोने के बाद अपने बालों को इससे रगड़ें। एक या दो मिनट के लिए खोपड़ी की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं।यह खोपड़ी के पीएच को संतुलित करता है और किसी भी रोगाणुओं को हटाता है जो बालों के विकास में बाधक हो सकते हैं। यह संचलन को भी उत्तेजित करता है।

एलोवेरा जेल
अपने सिर और बालों के स्ट्रैंड्स के बीच में स्टोर से खरीदा हुआ ताज़ा एलो जेल या ऑर्गेनिक वर्जन लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अपने बालों को हमेशा की तरह रगड़ें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार करें। सिर पर एलोवेरा का पेस्ट लगाने से सूखापन दूर होता है और इसके पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह बालों के विकास को बढ़ाता है।

प्याज का रस
एक मध्यम आकार का प्याज और एक बड़ा चम्मच शहद लें और प्याज को पीसकर उसका रस निचोड़ लें। इसमें शहद मिक्स करके कॉटन के मदद से रस को सिर की जड़ों में लगाएं और इसे 20-30 मिनट तक बैठने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धोएं। बेहतर परिणाम के लिए, इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं। प्याज बालों की जड़ों को पुनर्जीवित करता है, और जब शहद के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों के झड़ने के उपचार में शानदार काम करता है। इसे गंजे सिर प लगाने से बालों के विकास को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

अदरक का रस
1-2 इंच अदरक की जड़ और 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल या जोजोबा तेल लें। अदरक को कद्दूकस करके तेल में कुछ मिनट के लिए भिगो दें। इसे सिर पर लगाएं (अदरक के टुकड़ों के साथ) और 2-3 मिनट तक मसाज करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैम्पू करें। कुछ हफ़्ते के लिए सप्ताह में दो बार नियमित रूप से ऐसा करें। अदरक में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो खोपड़ी को परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं और बालों के रोम को नया करते हैं।

मेथी 
2-4 बड़े चम्मच मेथी पाउडर और पानी या छाछ लें। इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इसे अपने सिर की जड़ों पर लगाएं और लगभग एक घंटे तक बैठे रहने दें। इसे एक शैम्पू के साथ धीरे से धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगाएं। मेथी पेस्ट का बालों के झड़ने को रोकने और बालों के रोम के विकास को नया करने का एक शानदार तरीका है। इसमें हार्मोन और अन्य प्रोटीन होते हैं, जो बालों को उगने में मदद करते हैं।

Web Title: Hair Loss Treatments: easy home remedies and tips for baldness, ways to get rid hair loss and baldness naturally
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे