हरी बीन्स को सलाद के तौर पर खाने वाले हो जाएं सतर्क, पहुंचा सकते हैं आपको नुकसान

By प्रिया कुमारी | Published: June 30, 2020 02:05 PM2020-06-30T14:05:16+5:302020-06-30T14:05:16+5:30

वैसे तो बीन्स सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन हरी बीन्स को सलाद की तरह खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

green beans Can harm you avoid eating raw green beans know why | हरी बीन्स को सलाद के तौर पर खाने वाले हो जाएं सतर्क, पहुंचा सकते हैं आपको नुकसान

हरी बीन्स को सलाद के तौर पर खाने वाले हो जाएं सतर्क, पहुंचा सकते हैं आपको नुकसान

Highlightsहरी बीन्स के कच्चा खाना सेहत के लिए नुकसान पहुंचाता है।क्या आप भी बीन्स को सलाद के तौर पर खाते हैं तो आज ही छोड़ दें।

हरि सब्जियों में बीन्स को बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ये हमारे शरीर को कई पोषक तत्व देता है। सेहत के साथ-साथ ये खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है। हरी बीन्स की सब्जी और भुजिया भी बनाकर खाते है। कुछ लोग इसे कच्चे से लेकर फ्राइड करके भी खाना पसंद करते हैं।

पूरी दुनिया में इसे लोग सलाद में डालकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं। बीन्स में एंटीन्यूट्रिएंट्स युक्त होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। लेकिन आपको शायद ही ये बात पता हो कि कच्ची बीन्स की फलियों को खाना सेहत के लिए नुकसान पहुंचाता है। ये हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थों को बढ़ा सकता है और मेटाबॉलिज्म को खराब कर सकता है। इसके अलावा बीन्स के और भी नुकसान है चलिए जानते हैं कि बीन्स के और क्या नुकसान है। 

ज्यादातर बीन्स की तरह कच्ची हरी बीन्स में लेक्टिंस होते हैं, ये एक प्रोटीन है जो पौधों के लिए एक एंटिफंगल और प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करता है। ये शरीर के कई पाचन एंजाइमों के लिए प्रतिरोधी होते हैं। इस प्रकार, वे आपके पाचन तंत्र में कोशिकाओं की सतह से बंधते हैं, जिससे मतली, दस्त, उल्टी, सूजन जैसी परेशानियां होती हैं।

अधिकांश बीन्स की तरह, कच्ची हरी बीन्स में लेक्टिंस होता है। ये एक प्रोटीन जो पौधों के लिए एक एंटिफंगल और प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करता है। ये शरीर के कई पाचन एंजाइमों के लिए प्रतिरोधी होते हैं। इस प्रकार, वे आपके पाचन तंत्र में कोशिकाओं की सतह से बंधते हैं।

ये आपकी आंत की कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपके आंत के अनुकूल जीवाणुओं को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, वे पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण में बाधा डालते हैं। कुछ बीन्स अन्य की तुलना में अधिक मात्रा में ज्यादा लेक्टिन से भरे होते हैं। जिसका अर्थ कि ये बहुत ज्यादा सरक्षित नहीं है। वहीं एक रिसर्च से पता चला है कि हरि कच्ची हरी फलियों को कम ही खाने में ज्यादा अच्छा है। 

हरी बीन्स को पका कर ही खाएं

कुछ लोग इस बात का दावा करते हैं कि बीन्स पकाने से मौजूद पोषक तत्वों की हानि होती है। लेकिन असल में खाना पकाने में कुछ ऐसी सामग्री कम हो सकती है। हालांकि, खाना पकाने से कई लाभ मिलते हैं। जैसे कि बेहतर स्वाद, पाचनशक्ति, और विभिन्न लाभ। कच्ची हरी फलियों को पकाने से ज्यादातर लेक्टिन्स निष्क्रिय हो जाते हैं और जो बचता है वो शरीर के बहुत स्वास्थ्ययकारी होता है। 

हरी बीन्स को खाने में कैसे शामिल करें
हरी बीन्स कई रूपों में उपलब्ध हैं, जिनमें ताजा, डिब्बाबंद और जमे हुए शामिल हैं। आप उन्हें कई तरीकों से खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, खाना पकाने से पहले उन्हें धोना सबसे अच्छा है, लेकिन रात भर उन्हें भिगोने की कोई आवश्यकता नहीं है। हरी बीन्स पकाने के तीन आसान तरीके हैं। हरी बीन्स को एक बड़े बर्तन को भरें और इसे थोड़ा उबाल लें। हरी बीन्स इसमें डालें और उन्हें 4 मिनट के लिए उबाल लें, खाने के लिए इसमें नमक और काली मिर्च मिला लें।

हरी बीन्स को माइक्रोवेव-सेफ बाउल में रखें। पानी के 2 बड़े चम्मच जोड़ें और प्लास्टिक प्लेट के साथ कवर करें। एक रिसर्च से पता है पता चलता है कि हरी बीन्स पकाने से एंटीऑक्सिडेंट सामग्री में वृद्धि हो सकती है। खास कर विशेष रूप से बीटा कैरोटिन, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे कैरोटीनॉयड का स्तर बढ जाता है। बीन्स में मौजूदएंटिऑक्सिडेंट आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों नामक अस्थिर अणुओं से बचाते हैं, जिससे हृदय रोग और कैंसर आदि बीमारियों से बचा जा सकता है।

Web Title: green beans Can harm you avoid eating raw green beans know why

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे