Great Sexual health Tips for bachelor mens health diet how to increase stamina naturally | Men's health tips: शादी से पहले हर लड़का जरूर करे ये 5 काम, पत्नी रहेगी हमेशा खुश
फोटो- पिक्साबे

लड़का हो या लड़की सभी के लिए शादी एक अहम फैसला होता है। अक्सर देखा जाता है कि शादी की प्लानिंग और शॉपिंग की थकान की वजह से अधिकतर लड़के अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दी पाते हैं। बता दें कि शादी का लड्डू चखने से पहले आपको कुछ चीजें कर लेनी चाहिए। इनसे न सिर्फ आपका वर्तमान बल्कि भविष्य भी बेहतर बन सकता है। ऐसे में आपको चाहिए कि शादी से पहले इन बातों का ख्याल रखें। 

1) मेडिकल चेकअप  
शादी से पहले आपको डॉक्टर से मिलकर कुछ मेडिकल चेक-अप करा लेने चाहिए। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि शादी से पहले कुछ मेडिकल चेकअप कराने से अनुवांशि‍क बीमारीयों का पता लगाया जा सकता है। बदलती जीवनशैली से आजकल कई बीमारियां कम उम्र में ही शरीर को घेर लेती हैं। अगर इन सभी बीमारियों का पता शादी से पहले चल जाए, तो उनसे बचना या उनका इलाज करना बेहद आसान हो सकता है। इतना ही नहीं, इससे शादी के बाद जीवन को खुशमय और स्वस्थ बनाने में मदद मिल सकती है।

2) हस्तमैथुन छोड़ दें
एक्सपर्ट मानते हैं कि यौन इच्छाओं को पूरा करने का यह सबसे बेहतर तरीका है लेकिन शादी से पहले आपको इस आदत पर काबू पा लेना चाहिए। इसे कभी लत नहीं बनानी चाहिए। इसकी लत आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकती है। कई ऐसे मामले देखे गए हैं जिनमें ऐसे पुरुषों को शादी के बाद यौन संबंध से संतुष्टि नहीं मिलती है। 

3) हेल्दी डाइट
बेहतर खानपान से न केवल आप फिट रहते हैं बल्कि आपके यौन स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। कुछ फूड हैं, जो सेक्स ड्राइव, लिबिडो और स्पर्म काउंट के साथ-साथ स्टेमिना बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट वाली चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

4) एक्सरसाइज
एक्सपर्ट मानते हैं कि रोजाना कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज करने से फिटनेस में तो सुधार होता ही है बल्कि आपका स्टेमिना, लिबिडो और सेक्स पावर भी बढ़ती है। इससे आपके यौन रिश्तों में मधुरता आ सकती है। शीघ्रपतन या तनाव की कमी पुरुषों में बड़ी समस्या है, जिन्हें एक्सरसाइज के जरिये काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

5) आयुर्वेदिक दवाएं
कई मामलों में पुरुष शादी से पहले बहुत ज्यादा नर्वस हो जाते हैं जिससे आपके यौन रिश्ते पर प्रभाव पड़ सकता है। इसके लिए अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल करने से ज्यादा बेहतर है आप आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करें। क्योंकि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

English summary :
Before marriage, you should meet the doctor and take some medical checkups. Experts believe that genetic diseases can be detected by taking some medical check-ups before marriage. With varying lifestyles, many diseases nowadays encircle the body at an early age.


Web Title: Great Sexual health Tips for bachelor mens health diet how to increase stamina naturally
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे