मैथ, साइंस, टेक्निक, इंजीनियरिंग में टॉप करती हैं विडियो गेम खेलने वाली लड़कियां

By उस्मान | Published: October 24, 2018 12:27 PM2018-10-24T12:27:36+5:302018-10-24T12:27:36+5:30

शोधकर्ताओं ने बताया कि 13-14 साल की वैसी लड़कियां जो एक सप्ताह में नौ घंटे से ज्यादा समय गेम खेलने में बिताती हैं, उनमें बाकी लड़कियों की अपेक्षा विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित जैसे विषयों की पढ़ाई करने की संभावना ज्यादा होती है।

Girls who play video games more likely to pursue science, math, engineering degrees | मैथ, साइंस, टेक्निक, इंजीनियरिंग में टॉप करती हैं विडियो गेम खेलने वाली लड़कियां

फोटो- पिक्साबे

वैसी लड़कियां जो वीडियो गेम खेलती हैं, उनमें विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित की पढ़ाई करने की संभावना गेम नहीं खेलने वाली लड़कियों की अपेक्षा तीन गुणा ज्यादा होती है। ब्रिटेन के सरे विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बताया कि 13-14 साल की वैसी लड़कियां जो एक सप्ताह में नौ घंटे से ज्यादा समय गेम खेलने में बिताती हैं, उनमें बाकी लड़कियों की अपेक्षा विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित जैसे विषयों की पढ़ाई करने की संभावना ज्यादा होती है। हालांकि यही चीज लड़कों के बारे में नहीं कही जा सकती है। 

कंप्यूटर्स इन ह्यूमन बिहेवियर में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, सक्रिय रूप से लड़कियों के रूप में वीडियो गेम खेलना अक्सर उन्हें एसटीईएम में डिग्री की ओर ले जाता है। सरे के डॉ एनेसा होसेन के नेतृत्व में की गई इस शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि 13 से 14 वर्ष की उम्र के लड़कियों को 'हैवी गेमर्स' के रूप में पहचाना गया था, जो वीडियो गेम नहीं खेल चुके लड़कियों की तुलना में 'पीएसटीईएम डिग्री का पीछा करने की तीन गुना अधिक संभावना' थीं। भारी गेमिंग को सप्ताह में नौ या अधिक घंटे के रूप में परिभाषित किया गया था।

इस जानकारी का इस्तेमाल शिक्षा में विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है. डॉ होसेन के अनुसार, ऐसे शिक्षक और माता-पिता जो लड़कियों में गेम के लिए रूचि देखते हैं उन्हें एसटीईएम डिग्री में  मार्गों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए है। वह यह भी कहती हैं कि रूढ़िवादों से सावधान रहना महत्वपूर्ण है।

Web Title: Girls who play video games more likely to pursue science, math, engineering degrees

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे