adrak aur shahad ke fayde: एक साथ अदरक-शहद खाने से दूर हो सकती हैं 10 बीमारियां, जानें अदरक-शहद के नुकसान भी

By उस्मान | Published: February 11, 2021 10:42 AM2021-02-11T10:42:37+5:302021-02-11T10:42:37+5:30

अदरक और शहद के फायदे : कोरोना काल में इम्यून पावर बढ़ाने और सर्दी, खांसी और गले की खराश जैसे लक्षणों से आराम पाने के लिए खाएं अदरक और शहद

ginger and honey benefits in Hindi: adrak aur shahad ke fayde aur nuksan, ginger and honey for cough, sore throat, periods, vomiting and skin, ginger and honey side effects in Hindi | adrak aur shahad ke fayde: एक साथ अदरक-शहद खाने से दूर हो सकती हैं 10 बीमारियां, जानें अदरक-शहद के नुकसान भी

शहद और अदरक के फायदे

Next
Highlightsइम्यूनिटी सिस्टम बनाता है ये मिश्रणडायबिटीज के मरीज ज्यादा शहद न खाएंसर्दी का रामबाण इलाज है ये नुस्खा

अदरक और शहद के मिश्रण का सेवन करना आसान है और इसके कई फायदे हैं। आयुर्वेद के अनुसार, अदरक और शहद में कैसे ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिनमें विभिन्न रोगों का इलाज करने के क्षमता होती है। शहद और अदरक को एक साथ खाने से लंबे समय से सांस की समस्याओं जैसे कि सर्दी और खांसी का इलाज किया जा सकता है। 

शहद और अदरक में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। यही वजह है कि इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से पाचन, खांसी, गले की खराश और फ्लू के लक्षणों से राहत पाने में मदद मिल सकती है। खासकर जब, सांस की समस्याओं के इलाज की बात आती है, तो इस कॉम्बिनेशन को और ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

खांसी और सर्दी के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार
शहद को बलगम को पतला करने के लिए पाया गया है, जो श्वास मार्ग को अवरुद्ध करता है और ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण की ओर जाता है। इसी तरह से, अदरक वायुमार्ग की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए यह मिश्रण खांसी और सर्दी के लक्षणों के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार प्रदान करता है। 

इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच शहद और एक टुकड़ा अदरक को अच्छी तरह उबाल लें। इस गर्म पेय को दिन में दो बार पीने से आप राहत महसूस कर सकते हैं।

दर्द से मिलेगा छुटकारा
अदरक और शहद को एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में जाना जाता है। भले ही अदरक स्वाद कड़वा है लेकिन यह दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है। अगर आपको शरीर में दर्द है तो आपको सुबह और शाम इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए। 

गले की खराश से मिलती है राहत 
अदरक और शहद को सर्दी के उपचार के लिए जाना जाता है। ठंड में आमतौर पर गले में खराश होती है। अदरक और शहद का मिश्रण आपके साइनस को खोलता है और श्वसन प्रणाली से बलगम से छुटकारा पाने में मदद करता है।

दिल को रखता है स्वस्थ
अध्ययन बताते हैं कि अदरक और शहद हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अदरक रक्त के थक्के को रोकने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी बहुत उपयोगी साबित हुआ है। यह बदले में हृदय रोगों से लड़ने में मदद करता है, जहां रक्त वाहिकाएं बंद हो जाती हैं।

इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत
शहद, अदरक और नींबू - ये 3 तत्व लड़ाई बीमारी के लिए एकदम सही हैं। ये इम्यून सिस्टम मजबूत करते हैं। एक कप अदरक, नींबू और शहद की चाय पीना या बस एक चम्मच शहद अदरक रोजाना पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है। इसके अलावा, अदरक और शहद दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत बढ़ जाती है।

अपच में मदद करता है
यह माना जाता है कि अदरक के निहित पाचन गुणों के कारण एक हनी और जिंजर टॉनिक या सिरप एक बेहतर दवाई है। इसलिए, कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों के लिए अदरक शहद का एक चम्मच का सेवन बहुत उपयोगी है।  

अदरक और शहद के नुकसान

किसी भी चीज का अधिक सेवन शरीर को नुकसान देता है। अदरक का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो आपके सीने में जलन की शिकायत हो सकती है। ज्यादा अदरक का सेवन करने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। गर्भावस्था में अदरक खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

शुगर और हाइपरटेंशन के मरीज अदरक का कम सेवन करें। इससे शुगर लेवल कम हो सकता है। इससे शुगर की दवाओं का असर भी कम हो सकता है। अदरक के ज्यादा इस्तेमाल से रक्त पतला हो जाता है, बीपी के मरीजों का ब्लड प्रेशर लो हो सकता है।

अदरक की तासीर गर्म होती है। अदरक रक्त को पतला करता है। अगर आप इसका इस्तेमाल पीरियड्स के दौरान करती हैं तो आपको अधिक रक्तस्राव हो सकता है। 

लगातार शहद का अधिक सेवन करने से शरीर में फ्रक्टोज नामक तत्व की मात्रा बढ़ जाती है। इससे छोटी आंतों में समस्या हो सकती है। शहद का लंबे समय तक अधिक सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। 

शहद में फ्रुक्टोज पाया जाता है, जिसे हर व्यक्ति के लिए पचा पाना मुश्किल होता है। जब इसकी अधिकता होती है तो इससे पेट खराब होने, पेट में दर्द, पेट में फूलने और डायरिया होने की संभावना बन जाती है। 

शहद की अधिकता आपकी छोटी आंत को प्रभावित करती है। जब आपकी छोटी आंत प्रभावित होती है तो इससे शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में काफी दिक्कत आती है। अंततः इससे कई तरह की परेशानियां पैदा होती हैं। 

शहद का सेवन अस्थमा रोगियों के लिए काफी नुकसानदेह होता है। इससे उन्हें श्वास में कमी, खुजली और जीभ में सूजन जैसी समस्या हो सकती है। एलर्जी से पीड़ित लोगों को शहद से फेफड़े में सूजन हो सकती है। डायबिटीज के रोगियों को भी शहद का सेवन डॉक्टर के परामर्श के बाद ही करना चाहिए क्योंकि यह ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ा सकता है। 

Web Title: ginger and honey benefits in Hindi: adrak aur shahad ke fayde aur nuksan, ginger and honey for cough, sore throat, periods, vomiting and skin, ginger and honey side effects in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे