Diet tips: समय से पहले नहीं होना चाहते हैं बूढ़ा तो बिल्कुल कम मात्रा में खाएं ये 10 चीजें

By उस्मान | Published: October 28, 2021 11:16 AM2021-10-28T11:16:06+5:302021-10-28T11:16:06+5:30

रोजाना खाई जाने वाली इन चीजों में पोषक तत्वों की मात्रा बहुत कम होती है

foods that make you age faster: 10 Foods That Speed Up Your Body's Aging Process | Diet tips: समय से पहले नहीं होना चाहते हैं बूढ़ा तो बिल्कुल कम मात्रा में खाएं ये 10 चीजें

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsरोजाना खाई जाने वाली इन चीजों में पोषक तत्वों की मात्रा बहुत कम होती है त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजेंइन चीजों के सेवन से और भी कई नुकसान

मसालेदार खाना
किसी को गर्मी पसंद है और किसी को गर्मी बर्दाश्त नहीं होती। मसालेदार भोजन आपकी रक्त वाहिकाओं में सूजन पैदा करता है और उन्हें तोड़ने का काम करता है। इससे आपके चेहरे पर बैंगनी रंग के निशान पड़ जाते हैं। अगर आप रोजेशिया से पीड़ित हैं, तो आपको मसाले से गर्मी भड़क सकती है। यह आपके शरीर के तापमान को भी बढ़ाता है, इसलिए आपको वापस ठंडा होने के लिए पसीना आता है। जब पसीना आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है, तो यह ब्रेकआउट और ब्लॉच का कारण बन सकता है।

नकली मक्खन
आपकी त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है और आप जो कुछ भी खाते हैं वह इसे प्रभावित करता है। नकली मक्खन में ट्रांस फैट होता है। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। इतना ही नहीं इससे आपके पूरे शरीर में सूजन पैदा हो सकती है। सूजन हृदय रोग और स्ट्रोक से जुड़ी हुई है, दो स्थितियां जो आपको एक वृद्ध रूप दे सकती हैं।

सोडा और एनर्जी ड्रिंक 
आप जितने अधिक सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करेंगे, आपके ऊतकों की कोशिकाओं की उम्र उतनी ही तेजी से बढ़ेगी। इनमें अधिक कैलोरी और शुगर की मात्रा अधिक होती है। मुंह में बैक्टीरिया के साथ, वह चीनी भी एसिड बनाती है जो आपके दांतों के इनेमल को खराब कर देती है और क्षय का कारण बनती है।  

नमक वाली चीजें 
अधिक सोडियम खाना अधिक पीने का कारण बनता है और आपके गुर्दे में पानी भर जाता है। कोई भी अतिरिक्त पानी आपके शरीर में उन जगहों पर चला जाएगा जहां कम नमक होता है, जैसे आपका चेहरा और हाथ। जिसकी वजह से आपकी त्वचा फीकी नजर आती हैं।

शराब
शराब आपको निर्जलित करती है। इससे आपकी त्वचा पर बड़ा असर पड़ता है, जिसमें 63% पानी होता है। यहां तक ​​कि अगर आप एक बड़ा गिलास पानी पीते हैं, तो यह आपकी त्वचा से पहले आपके अन्य सभी अंगों को हाइड्रेट करेगा। जब आपको पर्याप्त नहीं मिलता है, तो आपकी त्वचा सूखी दिखती है और महसूस होती है, और झुर्रियों से अपना बचाव नहीं कर पाती है।

प्रसंस्कृत मांस
बेकन, सॉसेज, हैम और डेली कट्स जैसे प्रोसेस्ड मीट को स्मोक्ड, क्योर या नमकीन किया जाता है, ताकि वे खराब हुए बिना लंबे समय तक चल सकें। यह वही है जो उन्हें स्वादिष्ट और खतरनाक दोनों बनाता है। सोडियम और रासायनिक परिरक्षक सूजन का कारण बनते हैं जो आपके शरीर को अंदर और बाहर खराब कर सकते हैं।  

बेक्ड मीट
उच्च तापमान पर मांस को भूनने या भूनने से उन्नत ग्लाइकेशन एंड उत्पाद, या एजीई बनते हैं। एजीई के निम्न स्तर ठीक हैं (आपका अपना शरीर उन्हें पैदा करता है), लेकिन जले हुए मांस से शरीर में सूजन पैदा हो सकती है और हृदय रोग और डायबिटीज का खतरा पैदा करती है।

मीठे पदार्थ
फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, सोडा और फलों के पेय को मीठा करता है। कई अन्य स्वास्थ्य दोषों में, यह आपके शरीर की तांबे का उपयोग करने की क्षमता में हस्तक्षेप करता है, जो आपको कोलेजन और इलास्टिन बनाने में मदद करता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। यह कैलोरी से भी भरा है और आपकोडायबिटीज  और हृदय रोग के खतरे में डालता है।

कैफीन
कैफीन एक मूत्रवर्धक है और यह आपके मस्तिष्क और पेशाब करने की आपकी आवश्यकता को उत्तेजित करता है। इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। जब आपके पास पर्याप्त पानी नहीं होता है, तो आपकी त्वचा विषाक्त पदार्थों को छोड़ना बंद कर देती है। बैकअप आपको शुष्क त्वचा, सोरायसिस और झुर्रियों के लिए अधिक प्रवण बनाता है।

तले हुए खाद्य पदार्थ
ले हुए खाद्य पदार्थों जैसे फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, मांस आदि चीजों का अधिक सेवन आपको समय से पहले बीमार बना सकता है। यह चीजें शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं और इनके सेवन से नसों के ब्लॉक होने का खतरा होता है। 

Web Title: foods that make you age faster: 10 Foods That Speed Up Your Body's Aging Process

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे