बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में आपकी मदद करेंगे ये फूड आइटम्स, जानें न्यूट्रीशिनिस्ट की राय

By मनाली रस्तोगी | Published: September 11, 2023 01:28 PM2023-09-11T13:28:43+5:302023-09-11T13:28:43+5:30

बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए इन फूड आइटम्स को आजमाएं और स्वाभाविक रूप से अपने स्तर को कम करें।

foods that help lower high uric acid | बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में आपकी मदद करेंगे ये फूड आइटम्स, जानें न्यूट्रीशिनिस्ट की राय

फाइल फोटो

Highlightsयूरिक एसिड एक उप-उत्पाद है जो तब बनता है जब शरीर प्यूरीन को तोड़ता है।

यूरिक एसिड एक उप-उत्पाद है जो तब बनता है जब शरीर प्यूरीन को तोड़ता है। प्यूरीन शरीर में प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाले पदार्थ हैं और कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाए जाते हैं। यदि आपके शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड है, तो यह क्रिस्टल बना सकता है जो आपके जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बन सकता है। बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए इन फूड आइटम्स को आजमाएं और स्वाभाविक रूप से अपने स्तर को कम करें।

न्यूट्रीशिनिस्ट लवनीत बत्रा ने एक वीडियो साझा कर बताया है कि बढ़े हुए यूरिक एसिड को कैसे कम किया जा सकता है:

केले

केला बहुत कम प्यूरीन वाला भोजन है। वे विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत हैं, जो गठिया होने पर उन्हें खाने के लिए एक अच्छा भोजन बनाता है।

दूध

व्यापक शोध से पता चलता है कि कम वसा वाला दूध और कम वसा वाला दही आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है और आपके शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में सहायता करता है।

कॉफी

कॉफी उस एंजाइम से प्रतिस्पर्धा करती है जो शरीर में प्यूरिन को तोड़ता है, जो यूरिक एसिड उत्पादन की दर को कम करता है। साथ ही, यह आपके शरीर द्वारा यूरिक एसिड उत्सर्जित करने की दर को भी बढ़ाता है।

सिट्रस फ्रूट

आंवला, नींबू, संतरा, पपीता और अनानास जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसलिए वे प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड के उच्च स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

घुलनशील फाइबर

जई, चेरी, सेब, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, खीरे, अजवाइन और गाजर, जौ जैसे आहार में घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाएँ। आहारीय फाइबर के सेवन से सीरम यूरिक एसिड सांद्रता कम हो जाती है।

Web Title: foods that help lower high uric acid

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे