रिपोर्ट में दावा, इस महीने भारत में भारी तबाही मचाएगा कोरोना, हो सकती है 18,000 लोगों की मौत, 5 उपाय बचाएंगे जान

By भाषा | Published: May 28, 2020 09:18 AM2020-05-28T09:18:50+5:302020-05-28T09:51:24+5:30

महामारी विशेषज्ञ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत में चार से छह लाख मामले संक्रमण के हो सकते हैं

expert says Covid-19 deaths in India could top 18000 soon, 5 coronavirus precautions and prevention tips in Hindi | रिपोर्ट में दावा, इस महीने भारत में भारी तबाही मचाएगा कोरोना, हो सकती है 18,000 लोगों की मौत, 5 उपाय बचाएंगे जान

रिपोर्ट में दावा, इस महीने भारत में भारी तबाही मचाएगा कोरोना, हो सकती है 18,000 लोगों की मौत, 5 उपाय बचाएंगे जान

कोरोना संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से महामारी बनकर निकली इस भयानक बीमारी से अब तक दुनियाभर में 5,789,843 लोग संक्रमित हो गए हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस खतरनाक वायरस से 357,432 लोगों की मौत हो गई है। 

अगर भारत की बात करें तो यहां इस महामारी अब तक 158,086 लोग संक्रमित हुए हैं और 4,534 लोगों की मौत हुई है। इस बीच एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि भारत में जुलाई माह की शुरुआत में कोविड-19 के मामले चरम पर पहुंचने की आशंका है और इस वैश्विक महामारी के कारण भारत में 18,000 लोग जान गंवा सकते हैं।

एक महामारी एवं लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने यह कहा है। सेंटर फॉर कंट्रोल ऑफ क्रॉनिक कंडिशन्स (सीसीसीसी) के निदेशक प्रो डी. प्रभाकरण ने कहा कि देश में यह महामारी बढ़ने की दिशा में है। प्रभाकरण ब्रिटेन में लंदन स्कूल ऑफ हाइजिन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसिन में महामारी विज्ञान विभाग में प्रोफेसर भी हैं। 

जुलाई में आएंगे सबसे ज्यादा मामले
महामारी विशेषज्ञ ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले जुलाई में सामने आ सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह विभिन्न शोधों के आधार पर और अन्य देशों में इस महामारी के बढ़ने और घटने का आकलन पर आधारित है। 

12,000-18,000 मौत हो सकती हैं
उन्होंने कहा कि हमारे यहां चार से छह लाख मामले संक्रमण के हो सकते हैं और औसत मृत्यु दर तीन फीसदी रह सकती है, जो (भारत में कोविड-19 के कारण मौत) करीब 12,000-18,000 होगी। प्रभाकरण ने कहा कि सीमित डेटा को देखने पर ऐसा लगता है कि यहां मृत्युदर कम है लेकिन क्या वास्तव में ऐसा है, यह तो महामारी के खत्म होने पर ही पता चल पाएगा। 

भारत में मृत्युदर कम
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हैल्थ, हैदराबाद में निदेशक प्रो. जी.वी.एस. मूर्ति ने कहा कि दक्षिण एशिया क्षेत्र में मृत्युदर सबसे कम श्रीलंका में है जो प्रति दस लाख पर 0.4 है। भारत, सिंगापुर, पाकिस्तान, बांग्लादेश और मलेशिया में प्रति दस लाख की आबादी पर मृत्युदर एक सी कम है। हां, यह कहना मुश्किल है कि इन देशों में मृत्युदर कम क्यों है।

उनके मुताबिक ऐसा हो सकता है कि इन देशों ने महामारी की शुरुआत में सामुदायिक लॉकडाउन शुरू कर दिया था जो मृत्युदर कम होने की वजह हो सकती है। जबकि यूरोप और अमेरिका ने ऐसे कदम देर से उठाए। प्रो. मूर्ति ने बताया कि दुनियाभर और भारत के रूझानों को देखें तो पता चलता है कि 60 वर्ष और अधिक आयु के लोगों में मृत्युदर सबसे ज्यादा है। भारत में कोविड-19 के कारण जिन लोगों की मौत हुई उनमें से 50 फीसदी की उम्र 60 वर्ष या अधिक थी। 

जाने-माने विषाणु वैज्ञानिक शाहिद जमील ने कोरोना से निपटने के कुछ सुझाव दिए जिनमें (1) सामुदायिक स्तर पर रोकथाम के कदम उठाने एवं पृथक-वास जैसी रणनीतियां अपनाए जाने की आवश्यकता है। (2) कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों (हॉटस्पॉट) का पता लगाने के लिए व्यापक स्तर पर जांच की जानी चाहिए और ऐसे क्षेत्रों को पृथक किया जाना चाहिए। (3) हमें एंटीबॉडी जांच और पुष्टि के लिए पीसीआर जांचें, दोनों करनी चाहिए। इनसे पता चलेगा कि कितने लोग संक्रमित हैं और कितने लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। (4) उन्होंने कहा कि रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन पर लगातार नजर रखने के लिए व्यापक जांच करनी चाहिए। (5) सामुदायिक स्तर पर स्थानीय लॉकडाउन और लोगों को पृथक-वास में रखने से लाभ होगा।

English summary :
Talking about India, this epidemic has so far infected 158,086 people and killed 4,534 people. Experts, meanwhile, believe that the case of Kovid-19 is expected to reach a peak in early July in India and that the global epidemic could result in 18,000 lives lost in India.


Web Title: expert says Covid-19 deaths in India could top 18000 soon, 5 coronavirus precautions and prevention tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे