एकता कपूर से पहले शाहरुख, आमिर सहित ये 8 स्टार्स भी सरोगेसी से बने पेरेंट्स, जानिए सरोगेसी के बारे में सब कुछ

By उस्मान | Published: January 31, 2019 01:11 PM2019-01-31T13:11:03+5:302019-01-31T13:25:30+5:30

एकता कपूर के अलावा कई बॉलीवुड स्टार्स सेरोगेसी के जरिये बेबी प्लान कर चुके हैं जिनमें शाहरुख खान, आमिर खान, करण जोहर और श्रेयस तलपड़े आदि शामिल हैं।

ekta kapoor welcomes her baby boy via surrogacy : meaning, cost, pros and cons of surrogacy | एकता कपूर से पहले शाहरुख, आमिर सहित ये 8 स्टार्स भी सरोगेसी से बने पेरेंट्स, जानिए सरोगेसी के बारे में सब कुछ

फोटो- सोशल मीडिया

बॉलीवुड की मशहूर फिल्म और सीरियल निर्माता एकता कपूर (Ekta Kapoor) सेरोगेसी (surrogacy) के जरिये मां बन गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 43 वर्षीय एकता ने 27 जनवरी को बेटे को जन्म दिया है। बेटा और मां दोनों स्वस्थ हैं और जल्द ही घर आ जाएंगे। लोगों ने एकता को उनके इंस्टाग्राम पर बधाई देनी शुरू कर दी है। बच्चों से बेहद लगाव रखने वाली एकता की मां बनने की इच्छा पूरी हो गई है। बता दें कि एकता के भाई अभिनेता तुषार कपूर ने भी सेरोगेसी के जरिये ही बच्चे की प्लानिंग की थी। 

एकता कपूर के अलावा कई बॉलीवुड स्टार्स सेरोगेसी के जरिये बेबी प्लान कर चुके हैं जिनमें शाहरुख खान, आमिर खान, करण जोहर और श्रेयस तलपड़े आदि शामिल हैं। चलिए जानते हैं कि बॉलीवुड किन-किन अभिनेताओं ने बच्चे के लिए सेरोगेसी का सहारा लिए और क्यों। 

क्या एकता कपूर की शादी हुई है? (Ekta Kapoor marriage)

कुछ लोगों को लगता है कि एकता कपूर की शादी हो गई है। लेकिन आपको बता दें कि उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है। एक अखबार में छपी रिपोर्ट के अनुसार, शादी के बारे में एकता कपूर ने कहा था कि वो शादी नहीं करना चाहती है लेकिन मातृत्व का सुख भोगना चाहती है।   

1) शाहरुख खान

शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान ने सरोगेसी के जरिए अबराम नाम के अपने तीसरे बच्चे को जन्म दिया। वो 2013 में पैदा हुआ था और अब 5 साल का है। 

2) आमिर खान

आमिर खान और किरण राव ने भी सरोगेसी का विकल्प चुना क्योंकि उनका बेटा आज़ाद सरोगेट बेबी है। 

3) करण जौहर

करण जौहर के जुड़वां बच्चे यश और रूही भी सरोगेट बेबी हैं। 

4) तुषार कपूर

तुषार कपूर ने सरोगेसी के जरिए अपने बेटे लक्ष्य कपूर का स्वागत किया।

5) सोहेल खान

सोहेल खान और उनकी पत्नी सीमा खान ने भी सरोगेसी के जरिए अपने छोटे बेटे योहान खान का स्वागत किया।

6) सनी लियोन

सनी लियोन और डैनियल वेबर ने सरोगेसी के जरिए जुड़वा बच्चों को जन्म दिया और उनका नाम अशर सिंह वेबर और नोआ सिंह वेबर रखा।

8) श्रेयस तलपड़े

श्रेयस तलपड़े और उनकी पत्नी दीप्ति के घर किलकारी गूंजी है। दोनों शादी के लगभग 14 साल के बाद सेरोगेसी के जरिए एक बेटी पैरेंट्स बने। 

सरोगेसी क्या है (what is surrogacy)

सरोगेसी एक ऐसा जरिया है जो किसी को भी संतान की खुशी हासिल करने में मदद करता है। सरोगेसी एक महिला और एक दंपति के बीच का एक एग्रीमेंट होता है, जो अपना खुद का बच्चा चाहता है। 

सरोगेसी का मतलब (surrogacy meaning)

सामान्य शब्दों में अगर कहे तो सरोगेसी का मतलब है कि बच्चे के जन्म तक एक महिला की 'किराए की कोख' है। जो महिला किसी और दंपति के बच्चे को अपनी कोख से जन्म देने को तैयार हो जाती है उसे ही 'सरोगेट मदर' (surrogate mother) के नाम से जाना जाता है।

भारत में सरोगेसी (surrogacy in India)

साल 2016 सितंबर महीने में सरकार ने उस बिल को मंजूरी दे दी जिसमें किराये की कोख (सरोगेसी) वाली मां के अधिकारों की रक्षा के उपाय किए गए हैं। साथ ही सरोगेसी से जन्मे बच्चों के अभिभावकों को कानूनी मान्यता भी देने का प्रावधान है। कैबिनेट से पास सरोगेसी रेगुलेशन बिल 2016 में यह साफ है कि अविवाहित पुरुष या महिला, सिंगल, लिव-इन रिलेश्नशिप में रहने वाले जोड़े और समलैंगिक जोड़े भी अब सरोगेसी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। वहीं, अब सिर्फ रिश्तेदार में मौजूद महिला ही सरोगेसी के जरिए मां बन सकती है।

सरोगेसी का खर्च (surrogacy cost in India)

गाजियाबाद स्थित इंद्रा आईवीऍफ सेंटर में डॉक्टर मनोज जोशी का कहना है कि इसमें 2.5 लाख से 6 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है। उन्होंने बताया कि कि पिछले कुछ सालों में सरोगेसी करवाने वालों की संख्या काफी बढ़ी है। इस प्रक्रिया को निःसंतान दंपति और सरोगेट मदर बनने वाली महिलाएं दोनों स्वीकार रहे हैं। हालांकि छोटे शहरों में इसका खर्च कम हो सकता है।

English summary :
Bollywood's famous film and serial producer Ekta Kapoor has become a mother through surrogacy. According to the report, the unity of 43 years has given birth to the son on 27th January.


Web Title: ekta kapoor welcomes her baby boy via surrogacy : meaning, cost, pros and cons of surrogacy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे