रोजाना मुट्ठी भर मखाना खाने से हड्डियां होंगी मजबूत; जानिए अन्य स्वास्थ्य लाभ

By मनाली रस्तोगी | Published: June 24, 2024 10:57 AM2024-06-24T10:57:09+5:302024-06-24T10:58:16+5:30

मखाना उन लोगों के लिए एक प्रसिद्ध और अनुशंसित स्नैक विकल्प है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। हालाँकि, मखाने के कई फायदे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक मुट्ठी मखाना खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं।

Eating handful of makhana daily will make bones stronger; know other health benefits | रोजाना मुट्ठी भर मखाना खाने से हड्डियां होंगी मजबूत; जानिए अन्य स्वास्थ्य लाभ

रोजाना मुट्ठी भर मखाना खाने से हड्डियां होंगी मजबूत; जानिए अन्य स्वास्थ्य लाभ

Highlightsसाधारण सा दिखने वाला ये सुपरफूड आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रख सकता है।मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है जो आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें बड़ी मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है जो रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करता है।

पोषक तत्वों से भरपूर मखाना हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, फॉस्फोरस, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। साधारण सा दिखने वाला ये सुपरफूड आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रख सकता है। मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है जो आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें बड़ी मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है जो रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करता है।

100 ग्राम कमल के बीज में इतने पोषक तत्व पाए जाते हैं

प्रोटीन- 9.7 ग्राम

फाइबर- 14.5 ग्राम

कैलोरी- 347

कैल्शियम- 60 मिलीग्राम

आयरन- 1.4 मिलीग्राम

कार्बोहाइड्रेट- 76.9 ग्राम

मखाने के सेवन से हड्डियां बनती हैं मजबूत

कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी है। अगर आहार में कैल्शियम की कमी हो तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इससे फ्रैक्चर और गठिया की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए मखाना एक बेहतरीन विकल्प है। मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है और शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। मखाने को घी में भूनकर रोजाना सेवन करने से कमजोर हड्डियां मजबूत होती हैं।

मखाना खाने से मिलते हैं ये अन्य स्वास्थ्य लाभ

किडनी के लिए फायदेमंद: मखाने में मौजूद फास्फोरस की कम मात्रा किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है। किडनी की समस्या से पीड़ित लोग इसका सेवन कर सकते हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

दिल को स्वस्थ बनाता है: मखाना रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करता है। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है। ऐसे में अपने शरीर की मैग्नीशियम की जरूरत को पूरा करने के लिए रोजाना एक मुट्ठी मखाना खाएं। 

शरीर हाइड्रेटेड रहता है: कमल के बीज आपके शरीर को हाइड्रेटेड रहने और पानी की मात्रा बनाए रखने में मदद करते हैं।

मखाने का सेवन कैसे करें? 

मखाने का सेवन आप कच्चा या भूनकर भी कर सकते हैं। अगर आप इसका सेवन घी में भूनकर करेंगे तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी। आप इसका उपयोग रायता या भेल के रूप में भी कर सकते हैं। इसका सेवन आप सुबह और शाम नाश्ते में कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Eating handful of makhana daily will make bones stronger; know other health benefits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे