ज्यादा एनर्जी ड्रिंक्स पीने की वजह से शख्स की निकालनी पड़ी आधी खोपड़ी! महिला का दावा, जानें पूरा मामला

By आजाद खान | Published: June 21, 2023 12:55 PM2023-06-21T12:55:02+5:302023-06-21T13:04:53+5:30

जानकारों की अगर माने तो एनर्जी ड्रिंक्स सेहत के लिए सही नहीं होता है। उनके अनुसार, इससे ब्लग प्रेशर और हार्ट रेट को भी बढ़ा सकता है।

Drinking too much energy drinks can cause brain hemorrhage Half of man skull removed - claims | ज्यादा एनर्जी ड्रिंक्स पीने की वजह से शख्स की निकालनी पड़ी आधी खोपड़ी! महिला का दावा, जानें पूरा मामला

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Students_assisting_surgery.JPG)

Highlightsज्यादा एनर्जी ड्रिंक्स पीने से हो सकता है ब्रेन हेमरेज!एक महिला ने यह दावा किया है कि इस कारण उसके पति की आधी खोपड़ी निकाली गई है। एक अन्य सोर्स से यह दावा कि महिला का पति हर रोज 12 से 16 एनर्जी ड्रिंक्स पीता था।

Health News: अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के 31 साल की ब्रियाना नाम की एक महिला ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि कई सालों से उसके पति द्वारा हर रोज एनर्जी ड्रिंक्स पीने से उसके पति को ब्रेन हेमरेज हो गया है। महिला ने बताया कि उसके पति द्वारा ज्यादा एनर्जी ड्रिंक्स पीने से उसकी काफी हालत खराब हो गई थी और वह बेहोश होकर गिर भी पड़ा था जिसे बाद में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

घटना के कारण महिला के पति के सिर से बहुत खून गिर गया था और डॉक्टरों को मजबूरन उसके सिर का सर्जरी आधा सिर को बाहर निकाला गया है। महिला ने बताया कि उसके पति ऑस्टिन जिसकी पहचान नहीं हो पाई है के आधे खोपड़ी को बाहर निकाल लिए जाने के बाद उसे चलने और बात करने में काफी कठिनाई हो रही है। 

क्या कहना था डॉक्टरों का 

ऑस्टिन के इलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि इस शख्स के ब्रेन हेमरेज का कारण कैफीन-प्रेरित स्यूडोट्यूमर सेरेब्री एक स्थिति है। उनके अनुसार, लोगों में यह स्थिति ज्यादा कैफिन के इस्तेमाल के कारण होती है जिससे दिमाग में प्रेशर बनता है और इसे हालात पैदा होते है जिससे यह परेशानी होती है। 

एक अन्य सोर्स ने यह दावा किया है कि यह शख्स सालों से हर रोज 12 से 16 एनर्जी ड्रिंक्स पीता था जिस कारण उसे यह समस्या हुई है। सोर्स ने यह भी बताया कि यह शख्स दिन और रात एनर्जी ड्रिंक्स पीया करता था और जब उसे यह नहीं मिलती थी तो वह बेचैन सा होने लगता था। 

एनर्जी ड्रिंक्स के कुछ नुकसान

जानकारों की अगर माने तो सेहत के लिए एनर्जी ड्रिंक्स सही नहीं है। इससे आपको कई समस्या भी हो सकती है। यह आपके ब्लग प्रेशर और हार्ट रेट को भी बढ़ा सकता है। यही नहीं इससे आपको डायबिटीज और किडनी की भी समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि एनर्जी ड्रिंक्स में काफी मात्रा में कैफिन और चीनी होता है। 
 

Web Title: Drinking too much energy drinks can cause brain hemorrhage Half of man skull removed - claims

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे