क्या आप फ्रिज से निकालने के तुरंत बाद गर्म कर लेते हैं खाना? तो आज से ही बदल दें यह आदत; जानें इन 3 गलतियों से क्यों रहना चाहिए दूर

By आजाद खान | Published: February 17, 2022 05:09 PM2022-02-17T17:09:55+5:302022-02-17T17:15:33+5:30

ऐसा कहा जाता है कि किसी भी चीज को फ्रिज में रख देने से उसके गुण के चले जाने और आप के लिए हानिकारक होने का संकेत होता है।

Do you heat food immediately after taking out of the fridge So change habit today know why stay away 3 mistakes health tips in hindi | क्या आप फ्रिज से निकालने के तुरंत बाद गर्म कर लेते हैं खाना? तो आज से ही बदल दें यह आदत; जानें इन 3 गलतियों से क्यों रहना चाहिए दूर

क्या आप फ्रिज से निकालने के तुरंत बाद गर्म कर लेते हैं खाना? तो आज से ही बदल दें यह आदत; जानें इन 3 गलतियों से क्यों रहना चाहिए दूर

Highlightsफ्रिज को सही तरीके से इस्तेमाल करने से हमें फायदा मिलता है।जानकारों का कहना है कि फ्रिज के इस्तेमाल के दौरान कुछ गलतियों से बाज आना चाहिए। प्लास्टिक कंटेनर के इस्तेमाल से भी हमें बचना चाहिए।

Don't Do These While Putting Something in Fridge: फ्रिज किचेन में बहुत काम की चीज होती है। इसके जरिए हम आपने कामों को अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं। हमारे कामों को आसान करने के लिए फायदेमंद कहे जाना वाला फ्रिज अकसर हमारी गलतियों के कारण हमारे लिए नुकसान का वजह बन जाता है। जानकार कहते है कि जिस तरीके से फ्रिज के इस्तेमाल से हमारा काम आसान हो जाता है उसी तरीके से इसके गलत इस्तेमाल से यह हमारे लिए नुकसान का कारण बन जाता है। तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि कैसे हमारे घर में रखा हुआ फ्रिज हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाता है और हमें नुकसान पहुंचाता है। 

घर में बचा हुआ खाना या कोई भी चीज को हम फ्रिज में रख देते हैं। इससे हम उसे बाद में इस्तेमाल कर पाते हैं। फ्रिज में रखने से हमारा खाना अच्छा रहता है और इससे उसमें रखी हुई हर चीज का गुण भी बरकरार रहता है। लेकिन हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि फ्रिज में क्या रखना चाहिए और किस चीज के रखने से परहेज करना चाहिए क्योंकि किसी भी चीज को फ्रिज में रख देने से उसके गुण जाने और आप के लिए हानिकारक होने का संकेत होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि फ्रिज में खाना स्टोर करते समय किन गलतियों का ध्यान रखना चाहिए ताकि उससे हमें नुकसान न हो बल्कि हम उसका फायदा ही उठा सकें।

फ्रिज में खाना रखते समय इन गलतियों को न दोहराए (Don't Repeat These Things While Putting Something in Fridge)

1. प्लास्टिक कंटेनर का न करे उपयोग, जानें क्यों (Don't Use Plastic Container)

जानकारों की माने तो प्लास्टिक ऐसे भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे हमारा स्वास्थ भी खराब होता है। तो ऐसे में प्लास्टिक कंटेनर की जब बात की जाए तो इसे भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। प्लास्टिक कंटेनर काफी सस्ता और हैंडी होता है इसलिए हम अकसर इसे इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जानकार प्लास्टिक कंटेनर के बजाय किसी दूसरे बर्तन में खाना रखने की सलाह देते हैं। 

2. एयर टाइट कंटेनर में कटे हुए सामान रखने की आदत को बदलें (Don't Put Any Tight Container in Fridge)

हम अपनी फिटनेस का बहुत ख्याल रखते हैं, इसलिए हम एयर टाइट कंटेनर में अपने खाने को रखते हैं। लेकिन एयर टाइट कंटेनर में खाना रखना सही आदत नहीं है। इससे कटे हुए फल और सब्जियां ताजा नहीं रहती और इनकी नैचुरल नमी भी चली जाती है। यही कारण है कि फ्रिज में हमें एयर टाइट कंटेनर में कटे हुए सामान को नहीं रखना चाहिए। 

3. फ्रिज से निकालकर खाना गरम करना नहीं है सही आदत (Don't Hot AnyThing After Taking From Fridge)

बताया जाता है कि हमें फ्रिज से तुरंत निकालकर खाना को गर्म नहीं करना चाहिए। यह एक खराब आदत है। किसी भी खाने को तुरंत फ्रिज से निकाल कर गर्म नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करना भी चाहते है तो थोड़ी देर रूके और फिर उसे गर्म करें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Do you heat food immediately after taking out of the fridge So change habit today know why stay away 3 mistakes health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे