सावधान! लंच में भूल कर भी न लें ये 6 चीजें, सेवन करने से आता है आलस्य; हो सकते हैं बीमार भी

By आजाद खान | Published: February 25, 2022 05:31 PM2022-02-25T17:31:04+5:302022-02-27T22:25:45+5:30

Avoid These Foods on Lunch: जानकारों का कहना है कि दोपहर में वही फूड खाएं जिसमें फाइबर, प्रोटीन, कार्ब और फैट की अच्छी मात्रा मौजूद हो।

Do not take these 6 things even by forgetting in the afternoon lunch you can get lazy very sick health tips in hindi | सावधान! लंच में भूल कर भी न लें ये 6 चीजें, सेवन करने से आता है आलस्य; हो सकते हैं बीमार भी

सावधान! लंच में भूल कर भी न लें ये 6 चीजें, सेवन करने से आता है आलस्य; हो सकते हैं बीमार भी

Highlightsदोपहर में लंच में कुछ भी खा लेने से आपका फिटनेस बिगड़ भी सकता है।इससे आपको कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है।इन खानों में ज्यादा फैट्स और कम प्रोटीन पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए सही नहीं है।

Avoid These Foods on Lunch: क्या आप ऑफिस के दौरान बाहर लंच में कुछ भी खा लेते हैं। अगर हां तो यह आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जानकार इस आदत को गलत बताते हैं और इससे परहेज करने की बात कहते हैं। जो लोग घर से खाना लेकर जाते हैं तो वह ठीक है लेकिन जो नहीं ले जाते है, उनमें बाहर खाना खाने की आदत बनी हुई है। ऐसे में उनकी यह आदत उन्हें परेशान कर सकती है। आइए जानते है कि बाहर लंच के दौरान कुछ भी खा लेने से हमारे सेहत पर इसका क्या असर पड़ेगा।

लंच में कुछ भी खा लेने से क्या समस्या होती है (Any Thing in Lunch Land You These Problems)

जानकारों की माने तो लंच में कुछ भी खा लेने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। ये फूड आपके शरीर में तरह-तरह की परेशानियों को बढ़ाता है और इससे आपके फिटनेस पर भी बुरा असर पड़ता है।  इन फूड को खाने से आपको नीचे बताए गए दिक्कतें हो सकती है। 

ये फूड आपको सारा दिन की एनर्जी नहीं देती है।
इससे आपको थकान महसूस होती है।
कुछ फूड आपका आपकी भूख को नहीं मिटा सकते हैं जिससे आपको बार बार भूख लगती है। 

इन फूड को लंच के समय लेने से करें परहेज (Donot Use These Foods in Lunch)

जानकारों के मुताबिक, लंच के समय नीचे बताए गए फूड्स को लेने में परहेज करना चाहिए। इससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

1. लंच में न लें वेजिटेबल सूप (Vegetable Soup)

वेजिटेबल सूप में कैलोरी और अन्य पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन प्रोटीन जरा भी नहीं पाया जाता है। अगर आप इसे लंच में लेते हैं तो यह आपके पेट को ज्यादा समय तक भरा नहीं रखेगा जिससे आपको फिर से भूख लग जाएगी। प्रोटीन के सेवन से भूख जल्दी नहीं लगती है जिससे आपको अधिक खाने की इच्छा भी नहीं होती है। यही कारण है कि लोगों को प्रोटीन ज्यादा इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

इसलिए लंच में वेजिटेबल सूप के सेवन से बचे और चिकन सूप को लें। चिकन सूप में लीन प्रोटीन होता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इसके साथ आप ओट्स, चावल, सेब या रोटी का भी सेवन जरूर करें।

2. फास्ट फूड करें परहेज (Fast Food)

इसमें ज्यादा मात्रा में फैट पाया जाता है जो पेट के साथ शरीर को भी भारी करता है। इससे आपको आलस और थकान महसूस होती है। यही कारण है कि लंच में इसे खाने से बचना चाहिए।

3. लंच में पास्ता का नहीं करना चाहिए सेवन (Pasta)

पास्ता को क रिफाइंड कार्ब कहा जाता है जो आम तौर पर सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। लंच में इसका सेवन करने के बाद आपको नींद का एहसास होगा जिसे आपका काम के साथ सेहत भी प्रभावित होगा।

4. ग्रीन जूस है लंच के समय हानिकारक (Green Juice)

आम तौर पर डॉक्टर बताते हैं कि लोगों को दोपहर में पेट भरने के लिए ग्रीन जूस का सेवन करना चाहिए। लेकिन रजिस्टर्ड डाइटीशियन एक्सपर्ट व्हिटनी स्टुअर्ट के मुताबिक, इस जूस को दोपहर में लेना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसा इसलिए की लंच में बैलेंस मील की जरूरत होती है जिसमें फाइबर, प्रोटीन, कार्ब और फैट हो, ताकि इससे आपका पेट भरा रहे। 

5. तले हुए फूड के इस्तेमाल से बचें (Fried Food)

जानकारों को कहना है कि लंच में तले हुए फूड से जितना बचना चाहें बच सके। इससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ता है। तले हुए फूड से आपका फैट बढ़ जाता है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है जिससे आपके शरीर पर उल्टा असर डालता है। 

6. स्टोर किया हुआ सैंडविच है जानलेवा (Stored Sandwich)

मार्केट में मिलने वाले सैंडविच में काफी मात्रा में प्रिजर्वेटिव्स और सॉस पाए जाते हैं जिससे आपको आलस महसूस होता है और यह अन्य बीमारियों को पैदा करती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Do not take these 6 things even by forgetting in the afternoon lunch you can get lazy very sick health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे