ऑयली फूड खाने के बाद जरूर करें ये 7 काम, कभी नहीं बढ़ेगी शरीर की चर्बी, बॉडी रहेगा डिटॉक्स

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 25, 2020 04:23 PM2020-06-25T16:23:47+5:302020-06-25T16:23:47+5:30

शरीर के लिए ऑयली खाना खाना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। अगर आप ज्यादा (oily food) ऑयली फूड खाना खा लेते हैं तो इन स्टेप से शरीर को नुकसान पहुंचाने से रोक सकते हैं।

Do not harm the body after eating too much oliy food, do these easy task | ऑयली फूड खाने के बाद जरूर करें ये 7 काम, कभी नहीं बढ़ेगी शरीर की चर्बी, बॉडी रहेगा डिटॉक्स

ऑयली फूड खाने के बाद जरूर करें ये 7 काम, कभी नहीं बढ़ेगी शरीर की चर्बी, बॉडी रहेगा डिटॉक्स

Highlightsतैलिये भोजन खाने से आपके शरीर को नुकसान पहुंचते हैं। अगर आप ज्यादा खाना खा लेते हैं तो इन आसान काम करके शरीर को नुकसान पहुंचाने से बचा सकते हैं।

कभी-कभी कुछ टेस्टी मिल जाए तो हम जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। कभी-कभी क्रेविंग और मिठाई, फ्रेंच फ्राइज़, बर्गर और पिज्जा जैसे खाद्य पदार्थों को खा जाते हैं। ये खाद्य पदार्थ ट्रांस वसा और संतृप्त वसा से भरे होते हैं, जो वजन बढ़ाने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को बढ़ाते हैं। टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के खतरे को बढ़ाते हैं। इसलिए ये बेहद जरूरी है तेल मसाले वाले पदार्थ को जरूरत से ज्यादा न खाएं। लेकिन अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो उनके होने वाले हानिकारक असर को कुछ उपायों से खत्म कर सकते हैं। 

तैलीय भोजन का सेवन करने के बाद गुनगुना पानी पीने से आपके पाचन तंत्र को शांत और सक्रिय करने में मदद मिलती है। पानी पोषक तत्वों और अपशिष्ट उत्पादों के लिए एक वाहक के रूप में कार्य करता है। गर्म पानी पीने से पोषक तत्वों को उनके सुपाच्य रूप में तोड़ने में मदद मिलती है। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो छोटी आंत पाचन के लिए भोजन से पानी को अवशोषित करेगी जिससे पानी की कमी या कब्ज हो सकते हैं। 


डिटॉक्स ड्रिंक्स विशैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं जो तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन के बाद आपके सिस्टम में जमा हो जाते हैं। कुछ सिचर्सर का सुझाव है कि डिटॉक्स ड्रिंक विषैले पदार्थों को निकालने और वजन घटाने में सहायता करते हैं। हालांकि, ये अध्ययन निर्णायक नहीं हैं। कोरियाई महिलाओं पर एक अध्ययन से पता चला है कि नींबू का रस पीने या नींबू डिटॉक्स आहार का पालन करने से शरीर में वसा कम हो जाती है और इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार होता है। आप ऑयली खाद्य पदार्थों के सेवन के बाद बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए इन DIY डिटॉक्स ड्रिंक व्यंजनों को आजमा सकते हैं।


भारी भोजन के बाद 30 मिनट तक टहलने से पाचन में सुधार होता है। यह बेहतर पेट की गतिशीलता को बढ़ावा देता है, पाचन में सहायता करता है, और आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। इसलिए, अपने शरीर को आराम देने के लिए चिकना भोजन खाने के बाद 30 मिनट के लिए चलें।


खाने को लेकर प्लान कर लें आगे आप क्या खाने वाले हैं जिससे आपको पता चल जाएगी कि ज्यादा तैलिये पदार्थ का सेवन कर रहे हैं की नहीं। सुबह का नास्ता न छोड़े। वेग पर जंक और तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन से बचने में मदद मिलती है। नाश्ता न छोड़ें, अपने आहार में सब्जियों और साबुत अनाज को शामिल करें। पर्याप्त पानी और जूस पीने से खुद को हाइड्रेटेड रखें और हल्का डिनर करें

फलों और सब्जियों का सेवन आपके शरीर को विभिन्न प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त विटामिन, खनिज और फाइबर प्रदान करने में मदद करता है। फाइबर और आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों और संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च से रहित तैलीय खाद्य पदार्थ खाने से कब्ज हो सकता है। ताजा सुबह के नाश्ते के रूप में नट्स और बीजों के साथ फलों का एक कटोरा लें। अपने शरीर से आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति जारी रखने के लिए सलाद और ताज़ी सब्जियों की कटोरी के साथ अपना भोजन शुरू करें।

नींद आपके मूड को बढ़ाने में मदद करती है, हैंगओवर से छुटकारा दिलाती है, और आपके दिमाग, शरीर और आत्मा को आराम देती है। इसलिए, आराम करें और अच्छी नींद लें।
 

Web Title: Do not harm the body after eating too much oliy food, do these easy task

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे