COVID vs Allergies: कंफ्यूज न हों, कोरोना और एलर्जी के लक्षणों में ये हैं 5 अंतर, समझें और बचाव करें

By उस्मान | Published: March 30, 2021 03:15 PM2021-03-30T15:15:19+5:302021-03-30T15:15:19+5:30

कोरोना वायरस और एलर्जी के लक्षणों को लेकर भ्रम में न रहें, तुरंत जांच कराएं

differance between COVID and Allergies symptoms in Hindi, coronavirus all symptoms and prevention tips in Hindi | COVID vs Allergies: कंफ्यूज न हों, कोरोना और एलर्जी के लक्षणों में ये हैं 5 अंतर, समझें और बचाव करें

कोरोना के लक्षण

Highlightsइसके लिए तुरंत टेस्ट कराएं लक्षणों को नजरअंदाज न करेंलक्षण एक जैसे हैं लेकिन कुछ लक्षण अलग-अलग

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना के नए रूप सामने आने के बाद लक्षणों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। अब सिर्फ खांसी, छींक और गले में खराश या बुखार कोरोना के लक्षण नहीं रहे गए हैं।

कोरोना वायरस एक श्वसन बीमारी है और इसके ज्यादातर लक्षण मौसमी एलर्जी सहित अन्य श्वसन रोगों के समान हैं। जाहिर है मौसम बदलने से एलर्जी के लक्षण भी तेजी से बढ़ रहे हैं इसलिए अधिकतर लोग एलर्जी और कोरोना के लक्षणों को लेकर भ्रम में हैं। 

हम आपको कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप दोनों के बीच अंतर समझ सकते हैं। इससे आपको समय रहते कोरोना की जांच और बचाव में मदद मिल सकती है। 

एलर्जी और कोरोना के कारण 

एलर्जी का बुखार तब होता है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली एक ऐसे पदार्थ का जवाब देती है जो आमतौर पर हवा में होता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली एलर्जी की पहचान करती है और आपके शरीर को उनके खिलाफ ढालने के लिए हिस्टामाइन सहित रसायनों को रक्तप्रवाह में छोड़ती है। इससे आगे चलकर एलर्जी हो जाती है।

कोरोना वायरस एक सांस की बीमारी है जो SARS-CoV-2 वायरस के कारण होती है। यह एक छूत की बीमारी है जो मुख्य रूप से श्वसन मार्ग के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है, जो खांसी, छींक, बातचीत या सांस के माध्यम से होती है।

एलर्जी और कोरोना के लक्षण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार, कोरोना बिना किसी लक्षण के भी हो सकता है। इसके आम लक्षणों में बुखार, थकान, स्वाद या गंध में कमी और सूखी खाँसी हैं। कुछ रोगियों ने मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, गले में खराश, दस्त, सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द हो सकता है।

एलर्जी के लक्षण कोरोना के समान हो सकते हैं। हालांकि मौसमी एलर्जी के लक्षणों में नाक के बहना, नाक का भरना, खुजली या आंखों में पानी जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं जो कोरोना के रोगियों में आमतौर पर नहीं देखे जाते हैं।

एलर्जी और कोरोना के लक्षणों को पहचानने का तरीका

आप कोरोना से पीड़ित हैं या नहीं, यह जानने का बेहतर तरीका कोरोना की जांच कराना है। यह महत्वपूर्ण है कि आप लक्षणों के स्रोत के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित हों ताकि घातक वायरस के प्रसार को नियंत्रित किया जा सके।

एक मौसमी एलर्जी से श्वसन तंत्र में जलन पैदा हो सकती है और नाक बह सकती है, हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार, यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि एलर्जी वाला व्यक्ति बुखार, मतली, उल्टी, दस्त, या स्वाद की भावना में बदलाव का अनुभव करता है।

इसके अतिरिक्त, यदि आप समय-समय पर मौसमी एलर्जी से पीड़ित होते हैं, तो संभवतः यह एक और एलर्जी है। हालांकि, अगर यह उच्च तापमान, थकान और मांसपेशियों में दर्द और दर्द के साथ है, तो आपको कोरोना की जांच करानी चाहिए।

क्या एलर्जी से कोरोना का जोखिम बढ़ सकता है

महामारी के दौरान मौसमी एलर्जी से भ्रम की भावना पैदा हो सकती है। इसके पुष्टि नहीं की जा सकती है कि एलर्जी से आपको कोरोना का जोखिम अधिक है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, ऐसा कोई संकेत या प्रमाण नहीं है जो इस बात की पुष्टि कर सके कि एलर्जी किसी को कोरोना का जोखिम बढ़ा सकती है। जर्नल एलर्जी में प्रकाशित एक शुरुआती अध्ययन में दावा किया गया है कि एलर्जी कोरोना जोखिम में वृद्धि से जुड़ी नहीं है।

इसके विपरीत, दक्षिण कोरिया में 200,000 रोगियों पर किए गए एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि पहले से मौजूद एलर्जी राइनाइटिस वाले लोगों में गंभीर कोरोना के लक्षण विकसित होने की अधिक संभावना थी। लेकिन अध्ययन ने स्पष्ट किया कि यह लोगों को संक्रमण को पकड़ने के लिए अधिक संवेदनशील नहीं बनाता है।

Web Title: differance between COVID and Allergies symptoms in Hindi, coronavirus all symptoms and prevention tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे